Sridevi: 4 साल की उम्र में शुरू हुआ था फिल्‍मी सफर, 3 दशक में 4 फिल्म इंडस्ट्री में की 200 फिल्‍में, 15 बातें

साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से रूपहले परदे पर श्रीदेवी ने शानदार वापसी की. इस फिल्म के साथ एक बार फिर वही पुरानी श्रीदेवी दर्शकों के सामने थी जिसके अभिनय को देख अक्सर ही लोग हैरान हो जाया करते थे.

Sridevi: 4 साल की उम्र में शुरू हुआ था फिल्‍मी सफर, 3 दशक में 4 फिल्म इंडस्ट्री में की 200 फिल्‍में, 15 बातें

श्रीदेवी (फाइल फोटो)

मुंबई: सिल्वर स्क्रीन की ये चांदनी हमेशा के लिए खामोश हो गई. शनिवार रात ग्यारह बजे दुबई के फाइव स्टार होटल में अभिनेत्री श्रीदेवी को दिल का दौरा पड़ा. वह होटल के बाथरूम में गिर पड़ीं. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. श्रीदेवी के साथ उनके पति बोनी कपूर और बेटी खुशी भी दुबई में ही थे. वह एक शादी समारोह में वहां गई थीं. वह भारत में ऐसी कम ही अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने एक दो नहीं, बल्कि चार-चार फिल्म इंडस्ट्री में काम किया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे करियर में 200 से ज्‍यादा फिल्में कीं. इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं.

  2. 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के शिवकाशी में श्रीदेवी का जन्म हुआ. पिता अयप्पन तमिल थे तो मां राजेश्वरी तेलुगू. घर में दो भाषाओं का संगम था और इन्हीं दो भाषाओं के साथ उन्होंने फिल्मी करियर की शुरुआत की. 

  3. चार साल की उम्र में श्रीदेवी ने तमिल फिल्म थुनाइवन में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया, लेकिन सबसे पहले उनका नाम तब चर्चाओं में आया जब 8 साल की उम्र में उन्होंने मलयलाम फिल्म पूमबत्ता में काम किया. इस फिल्म में श्रीदेवी का काम बेहतरीन था और इसके लिए उन्हें केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया.

  4. धीरे-धीरे साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में श्रीदेवी का कद बढ़ता जा रहा था लेकिन उनकी मंजिल बॉलीवुड थी. 1975 में उन्हें उस वक्त की बेहद बोल्ड मानी जाने वाली फिल्म जुली में एक छोटा सा रोल मिला. फिल्म हिट हुई लेकिन श्रीदेवी का संघर्ष जारी रहा.

  5. श्रीदेवी को 16 साल की उम्र में बॉलीवुड पहला बड़ा ब्रेक मिला.  सोलवां सावन नाम की फिल्म में श्रीदेवी लीड रोल में थीं, लेकिन फिल्म से उन्हें कोई बड़ा फायदा नहीं हुआ. वो फिर से साउथ इंडियन फिल्म करने लगीं. 

  6. पहली हिन्दी फिल्म आने के चार साल बाद वो दोबारा बॉलीवुड में लौटी. इस बार उनके साथ कमल हासन थे और फिल्म का नाम था 'सदमा'. फिल्म हिट रही और श्रीदेवी को फिलमफेयर का अवॉर्ड भी मिला लेकिन उन्हें शोहरत औऱ बुलंदियों पर पहुंचाया फिल्म हिम्मतवाला ने. इस फिल्म में उनके साथ थे ऐक्टर जितेंद्र. ये फिल्म 1983 की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने कई फिल्में जितेन्द्र के साथ की. आपको बता दें की 1984 में आई तोहफा ने उस दौर में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.

  7. साल 1986 में आई फिल्म नगीना, जिसमे श्रीदेवी ने एक इच्छाधारी नागिन का रोल निभाया. ये फिल्म उस साल की दूसरी सुपर-डुपर हिट फिल्म साबित हुई थी. श्रीदेवी अब स्टार बन चुकी थीं. फिल्म में उनका होना फिल्म के हिट होने की गारंटी माना जाने लगा. इसी साल उनकी दो और फ़िल्में रिलीज हुई. जिनमे मल्टी-स्टारर कर्मा और जांबाज शामिल थी. दोनों ही फिल्मों में श्रीदेवी के अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा. 

  8. 1987 में आई फिल्म मिस्टर इंडिया में श्रीदेवी द्वारा निभायी गई  जर्नलिस्ट की भूमिका लाजवाब रही. इस फिल्म के गाने श्रीदेवी को नई ऊंचाई पर ले गए. आज भी  हवा-हवाई जैसे श्रीदेवी के गाने रीमिक्स होते हैं!

  9. 1989 में आई फिल्म चालबाज में श्रीदेवी के डबल रोल में अलग अलग तेवर से एक्टिंग कर उन्होंने हर आलोचक को हैरान कर दिया. उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्म फेयर का अवॉर्ड भी मिला.

  10. चालबाज के बाद श्रीदेवी यशराज कैंप की हीरोईन बन गई. चांदनी, लम्हे उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है. लम्हे के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था.

  11. 1992 में आई खुदा गवाह के बाद श्रीदेवी का करियर ग्राफ ज़रा नीचे की ओर जाने लगा. नए दौर के हीरोइन और नए एक्टर के बीच उन्हें खुद को बदलना था लेकिन डायरेक्टर और प्रोड्यूसर इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते थे. फिल्में आई लेकिन  पिटती गई. अनिल कपूर के साथ उनकी कई फिल्में इस दौर में भी आई कई फ्लॉप रही तो एक दो हिट हुई. 

  12. गिरते ग्राफ के बीच श्रीदेवी ने 1995 में कोई फिल्म नहीं की. अगला साल भी फ्लॉप ही रहा लेकिन 1997 में बदले हुए अंदाज में उन्होंने जुदाई के साथ एख बार फिर खुद को साबित कर दिया.

  13. 1996 में श्रीदेवी ने अनिल कपूर के बड़े भाई और डायरेक्ट बोनी कपूर के साथ शादी कर ली और  इसके बाद से श्रीदेवी ने फ़िल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली थी. 

  14. साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से रूपहले परदे पर श्रीदेवी ने शानदार वापसी की. इस फिल्म के साथ एक बार फिर वही पुरानी श्रीदेवी दर्शकों के सामने थी जिसके अभिनय को देख अक्सर ही लोग हैरान हो जाया करते थे.

  15. पिछले साल आयी मॉम इनकी आखिरी फिल्म साबित हुई, लेकिन इस दमदार रोल में श्रीदेवी ने जाते जाते अपने चाहने वालों में पहली महिला सुपरस्टार की वही पुरानी छवि पैदा कर दी .