उत्तराखंड और हिमाचल की ओर तूफान ने किया रुख, अगले 24 घंटे रहना होगा अलर्ट, अब तक की 12 बड़ी बातें

तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों और केरल के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड और हिमाचल की ओर तूफान ने किया रुख, अगले 24 घंटे रहना होगा अलर्ट, अब तक की 12 बड़ी बातें

दिल्ली-एनसीआर में राहत और बचाव की टीम को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है. इसकी गति 50 से 70 किमी प्रति घंटे के बीच हो सकती है. जबकि इसी अवधि में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इसके मद्देनजर विभाग ने स्थानीय प्रशासन को आपदा संबंधी तैयारियां मुकम्मल रखने का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी रहने का अनुमान व्यक्त करते हुये बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल के कुछ इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जतायी है. इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों और केरल के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है.

अब तक की 12 बड़ी बातें

  1. बीती रात उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफ़ानने दस्तक दी. कई इलाक़ों में धूल भरी आंधी चली. कहीं-कहीं बारिश भी हुई. हालांकि ये तूफ़ान पिछले तूफ़ान से कमज़ोर रहा. इसमें किसी बड़े नुक़सान की ख़बर नहीं है.

  2. राजस्थान के नीमराना, सीकर और झुंझनू में भी धूल भरी आंधी चली. हल्की बूंदाबांदी भी हुई. आगे भी अगले कुछ घंटों के लिए अलर्ट है

  3. दिल्ली के कई इलाक़ों में भी धूल भरी आंधी चली. तेज़ हवाओं के साथ कुछ इलाक़ों में बारिश भी हुई. आज भी अलर्ट को देखते हुए दिल्ली की दूसरी पाली के स्कूलों को बंद रखा गया है.

  4. दिल्ली के कैंट इलाक़े में भी तूफ़ान का असर दिखा. दिल्ली कैंट इलाक़े में कई पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर गये. जिससे कुछ देर के लिए यातायात प्रभावित रहा. 

  5. आंधी-तूफ़ान की वजह से कई उड़ानों पर भी असर पड़ा. दिल्ली आने-जाने वाली कई उड़ानों में देर हुई. साथ ही आज मेट्रो पर भी मौसम का असर पड़ सकता है. मेट्रो की रफ़्तार धीमी रह सकती है.

  6. मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए आज ग़ाज़ियाबाद, नोएडा, मेरठ समेत कई ज़िलों के कुछ स्कूलों को बंद करने का आदेश है. मौसम विभाग ने लोगों को एहतियात बरतने की चेतावनी दी है.

  7. गुड़गांव, ग़ाज़ियाबाद समेत एनसीआर के कई इलाक़ों में भी धूल भरी आंधी चली. कई घरों के शीशे टूट गए. यातायात थम सा गया. पूरे गुड़गांव में बिजली गुल हो गई. 

  8. मौसम विभाग  के मुताबिक़ बीती रात 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चली. अब तूफ़ान ने उत्तराखंड और हिमाचल की ओर रुख़ किया है. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाक़ों में मौसम ख़राब होना शुरू हो चुका है. कई जगह आंधी-तूफान के साथ तेज़ बारिश भी हुई है. 

  9. त्रिपुरा में बीती रात आंधी-तूफ़ान ने भयंकर तबाही मचाई. एक बुज़ुर्ग महिला की मौत हो गई. पिछले 48 घंटों में 1800 से ज़्यादा घर तबाह हुए हैं. खोवाई इलाक़ा सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ है. 16 रिलीफ़ कैंप में 2500 लोगों ने शरण ले रखी है.

  10. बदलते मौसम ने हिमाचल प्रदेश का भी मिज़ाज बदला है. यहां लाहौल स्पीति में ताज़ा बर्फ़बारी हुई है. पर्यटक इस बर्फबारी का लुत्फ़ उठा रहे है.

  11. दिल्ली के शेख सराय इलाक़े में सरकारी पार्किंग में खड़े तीन एंबुलेंस में भयानक आग लग गई. हादसे में एंबुलेंस में सो रहे तीन में से दो लोगों की मौत हो गई. एक की हालत गंभीर है. 

  12. चश्मदीद एंबुलेंस ड्राइवर के मुताबिक़ मच्छर से बचने के लिए एंबुलेंस में मच्छर मारने वाला क्वायल जला रखा था. तेज़ हवा की वजह से क्वायल ने एंबुलेंस में आग पकड़ ली. हवा की लपटें इतनी तेज़ थीं कि आग आसपास के दो एंबुलेंस तक पहुंच गई.