NDTV Khabar

शशि कपूर ने 4 साल की उम्र में ही रखा था एक्टिंग में कदम, पढ़ें लाइफ की 10 खास बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शशि कपूर ने 4 साल की उम्र में ही रखा था एक्टिंग में कदम, पढ़ें लाइफ की 10 खास बातें

बॉलीवुड एक्टर शशि कपूर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : बॉलीवुड के फेमस अभिनेता शशि कपूर का निधन 79 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया. वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्होंने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आखिरी सांसे लीं. 18 मार्च 1938 को पृथ्वी राज कपूर के घर में जन्मे शशि कपूर ने बतौर बाल कलाकार काम शुरू किया था. वे बॉलीवुड के रोमांटिक स्टार के तौर पर पहचाने जाते थे और बॉलीवुड की हर खूबसूरत और सुपरहिट हीरोइन के साथ बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल की. जानते हैं शशि कपूर के लाइफ से जुड़ी 10 खास बातें.
ये रही शशि कपूर के जीवन से जुड़ी 10 खास बातें
  1. बॉलीवुड के बड़ी शख्सियतों में एक शशि कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कुल 160 फिल्में की. जिसमें उन्होंने 148 हिंदी फिल्में और बाकी 12 फिल्में अंग्रेजी भाषा में की. कुल 61 फिल्मों में उन्होंने लीड रोल की भूमिका निभाई. 
  2. चार साल की उम्र से ही शशि कपूर स्टेज पर अभिनय करने के लिए आ चुके थे. वह बचपन से ही अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के साथ दुनियाभर में घूम-घूमकर फिल्में व थियेटर देखते रहें और 4 फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में एक्टिंग भी की.
  3. शशि कपूर ने पहली बार 1961 में यश चोपड़ा के निर्देशन में बनीं फिल्म 'धर्मपुत्र' में लीड रोल निभाया था. शशि की 1961 से लेकर 1964 तक बनीं सभी सोलो फिल्में फ्लॉप हुईं थी. 
  4. 1975 में आई फिल्म 'दीवार' के लिए शशि कपूर को  फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवार्ड से नवाजा गया था. उन्होंने दो अन्य फिल्मफेयर बेस्ट मूवी अवार्ड भी मिले थे, जिसमें वह प्रोड्यूसर और हीरो की भूमिका में थे. यह दोनों फिल्में जुनून (1979) और कलयुग (1981) थीं.
  5. शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के साथ कुल 11 फिल्मों में काम किया था. जिनमें से सिर्फ चार फिल्में दीवार, त्रिशूल, नमक हलाल और सुहाग ही सुपरहिट हुई थी. जबकि एक फिल्म 'काला पत्थर' औसतन हिट और अन्य 6 फिल्में फ्लॉप हो गई थी. 
  6. शशि कपूर की पत्नी का नाम जेनिफर किंडेल था. इनके कुल तीन बच्चे हैं. सबसे बड़ा बेटा कुनाल कपूर जोकि एक्टर व एड डायरेक्टर हैं, जबकि दूसरे बेटे करन कपूर मुख्य रूप से फोटोग्राफर व पार्ट टाइम एक्टर रहे हैं. वहीं सबसे छोटी बेटी संजना कपूर है, जो सन् 1993 से मुंबई में मौजूद पृथ्वी थियेटर को संभाल रहीं हैं.
  7. शशि कपूर और शर्मिला टैगोर ने साथ में मिलकर कुल 12 फिल्में की. जिनमें से 6 फिल्में (वक्त, आमने-सामने, सुहाना सफर, आ गले लग जा, पाप और पुण्य, स्वाती) बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहीं तो वहीं 6 फिल्में फ्लॉप साबित हुईं.
  8. इतना ही नहीं, शशि कपूर और जीनत अमान ने भी बॉलीवुड को कई हिट फिल्में भी दी. जिनमें से रोटी कपड़ा और मकान, चोरी मेरा काम, दीवानगी, हीरालाल पन्ना लाल, पाखंडी, भवानी जंक्शन सुपरहिट हुई थी. जबकि इस जोड़ी की 4 फिल्में फ्लॉप भी हुईं.
  9. शशि कपूर अपने समय (1970-75) के दूसरे सबसे अधिक पेड किए जाने वाले एक्टर रहे हैं. उनके साथ इस पायदान पर देवानंद थे. जबकि तीसरे पायदान पर 1976 से 1982 के दौरान एक्टर विनोद खन्ना थे. वहीं पहले स्थान पर पेड एक्टर के रूप में राजेश खन्ना को जाना जाता रहा है. वह 1970 से 1987 तक हाइएस्ट पेड एक्टर रहें थे.
  10. शशि कपूर बतौर एक्टर अपनी पहली फिल्म चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर सन् 1952 में ही डेब्यू कर लिया था. उन्होंने फिल्म संस्कार में फेमस एक्टर प्राण के साथ भूमिका निभाई थी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement