दिल्ली से चलकर अयोध्या और फिर श्रीलंका तक दर्शन कराएगा IRCTC, दौड़ी 'श्री रामायण एक्सप्रेस', 5 बड़ी बातें

यह ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 जिन में पूरी करेगी, और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर जाएगी.

दिल्ली से चलकर अयोध्या और फिर श्रीलंका तक दर्शन कराएगा IRCTC, दौड़ी 'श्री रामायण एक्सप्रेस', 5 बड़ी बातें

रामायण सर्किट की यात्रा कराने वाली यह ट्रेन 16 दिन में सफर पूरा कराएगी

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन से बुधवार को समूचे रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित प्रमुख स्थानों पर जाएगी. यह ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 जिन में पूरी करेगी, और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर जाएगी. श्री रामायण एक्सप्रेस अपनी पहली यात्रा पर 800 यात्रियों के साथ रवाना हुई है.

5 बड़ी बातें

  1. श्री रामायण यात्रा के दो हिस्से होंगे - एक भारत में, दूसरा श्रीलंका में...

  2. भारत में दिल्ली से चलने के बाद श्री रामायण एक्सप्रेस का पहला स्टॉप अयोध्या में होगा, जिसके बाद यह यात्रियों को हनुमान गढ़ी रामकोट तथा कनक भवन मंदिर भी लेकर जाएगी. इसके बाद ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्टेशनों नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, शृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी तथा रामेश्वरम भी जाएगी.

  3. यात्रा के श्रीलंका वाले हिस्से के लिए अलग से किराया लिया जाएगा. श्री रामायण यात्रा के दौरान श्रीलंका जाने का विकल्प चुनने वाले यात्री चेन्नई से कोलम्बो के लिए उड़ान ले सकते हैं. फिलहाल IRCTC श्रीलंका के लिए पांच रात / छह दिन का टूर पैकेज पेश कर रही है, जिसका न्यूनतम दाम 47,600 रुपये प्रति व्यक्ति रखा गया है.

  4. श्री रामायण एक्सप्रेस टूर पैकेज में सभी समय के भोजन, ठहरने तथा धर्मशालाओं में कपड़े धोने आदि की व्यवस्था के अलावा सबी ट्रांसफर तथा साइट-सीइंग व्यवस्था शामिल है.

  5. IRCTC का एक टूर मैनेजर पूरे ट्रिप के दौरान यात्रियों के साथ ही सफर करेगा.


(इनपुट ANI, PTI से भी)