NDTV Khabar

दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दे दी है. सोमवार की देर रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ आंधी आई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली समेत 20 राज्यों में तूफान का संकट बरकरार, 50-70 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं: 10 बड़ी बातें

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में तूफान ने दस्तक दे दी है. सोमवार की देर रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ आंधी आई. सबसे पहले 11 बजे गुरुग्राम में तेज हवा का झोंका महसूस किया गया, जिसके बाद स्थानीय लोग इसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगे, जिसमें पेड़ हिलते और काफी अंधेरा दिखा. बताया जा रहा है कि कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश भी हुई. तमिलनाडु और केलर में तूफान की झलक देखने को मिली. तूफान की आशंका के मद्देनजर दिल्ली के स्कूलों में छूट्टी घोषित कर दी गई और पुलिस को अलर्ट पर रख दिया गया है. वहीं, दिल्ली मेट्रो की ओर से कहा है कि ‘अगर हवा की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा हुई तो ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर रोक दिया जाएगा और कोई भी ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं करेगी.’ मौसम विभाग ने करीब 20 राज्यों में तेज आंधी-तूफान की आशंका जताई है और सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया गाय है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. बता दें कि बीते दिनों आए आंधी-तूफान में करीब 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.
तूफान से जुड़ी 10 अहम बातें
  1. मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ प्रधान ने एनडीटीवी से कहा कि तूफान के दौरान लोगों को कार के भीतर या फिर किसी पेड़ के नीचे नहीं रहना चाहिए. इस वक्त हवा की रफ्तार करीब 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है और यह 70 किलोमीटर तक की रफ्तार छू सकती है. 
  2. चंडीगढ़ में अभी भारी बारिश हो रही है. उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश और तेज आंधी-तूफान की वजह से छत पर पेड़ गिरने की वजह से दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई. 
  3. दिल्ली सरकार ने एहतियात बरतते हुए आज सभी सांध्यकालीन स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है. मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी जिलों में तलाशी और बचाव दलों को मुस्तैद कर दिया है. दिल्ली पुलिस को भी अलर्ट पर रखा गया है और पुलिस ने लोगों से बिना तूफान की चेतावनी की जांच किये बाहर न निकलने के लिए कहा है. 
  4.  दिल्ली मेट्रो के अधिकारी ने कहा कि‘अगर हवा की गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा हुई तो ट्रेनों को प्लेटफॉर्म पर रोक दिया जाएगा और कोई भी ट्रेन 15 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं करेगी.’ हवा की गति अगर 70 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है तो ट्रेन की आवाजाही सामान्य रहेगी लेकिन एलिवेटेड सेक्शन के प्लेटफॉर्म पर रेलगाड़ियां 40 किलोमीटर प्रति घंटे या कम की रफ्तार से प्रवेश करेंगी. 
  5. आंधी-तूफान की चेतावनी को देखते हुए हरियाणा के सभी स्कूलों को आज भी बंद रखा गया है. इसी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने सभी नगर निगम अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी है. अग्निशमन विभाग और अन्य आपातकालीन सेवाओं को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है. 
  6. मौसम विभाग ने देश के करीब 20 राज्यों को आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है. इनमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, सिक्किम, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल शामिल हैं.
  7. मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रहने की संभावना है.
  8. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सबसे तूफान के साथ-साथ ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है. मध्य प्रदेश और राजस्थान में आज धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. 
  9. मौसम विभाग के की मानें तो दिल्ली, जम्मू - कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मंगलवार और बुधवार को भी आंधी - तूफान आने का अनुमान है. बीते दिनों राजस्थान और उत्तर प्रदेश में आए तेज आंधी-तूफान में करीब 125 लोगों की मौत हो गई थी और काफी नुकसान हुआ था. यही वजह है कि सरकारें और एजेंसी काफी सूझ-बूझ के साथ एहतियात बरत रही हैं. 
  10. हालांकि, मौसम विभाग ने कहा कि इस बार तूफान का असर पिछले सप्ताह की तुलना में कम होगा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement