दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है.

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में तेज आंधी-तूफान, बिजली गुल, 20 राज्यों में अलर्ट, 10 बातें

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में देर रात मौसम का मिजाज बदल गया. देर रात यहां तेज आंधी चलनी शुरू हो गई और कुछ इलाकों में बारिश भी हो रही है. इसके अलावा उत्तरी और पूर्वी भारत के बड़े हिस्सों के अलावा दक्षिणी भारत के दूरदराज इलाकों में मंगलवार को आंधी तूफान और भारी बारिश तथा ओलावृष्टि होने का अनुमान है. तूफान के दौरान 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को कल बंद करने का निर्णय किया है. उधर, पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई. मौसम विभाग ने शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है.

दिल्ली एनसीआर में भी आंधी-पानी

  1. दिल्ली-एनसीआर में देर रात मौसम का मिजाज बदल गया. यहां देर रात तेज आंधी चलनी शुरू हुई और कुछ इलाकों में बारिश भी हुई. दिल्ली में शाम की पाली में चलने वाले सभी स्कूल मंगलवार को बंद रहेंगे. दिल्ली में शाम की पाली में करीब 400 स्कूल संचालित हो रहे हैं. 

  2. दिल्ली यातायात पुलिस ने एक परामर्श जारी कर कहा कि रोजाना सफर करने वाले यात्री घर से निकलने से पहले मौसम का मिजाज देख लें.

  3. मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी जिलों में तलाशी और बचाव दलों को मुस्तैद कर दिया है.

  4. आंधी, बारिश और तूफान की आशंका के कारण गाजियाबाद में भी मंगलवार को सभी स्कूल/कॉलेज बंद रहेंगे.

  5. पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई.

  6. आगरा में भी अगले 24 घंटे के अंदर तूफान की आशंका के मद्देनजर स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है और कक्षा 12 तक के सरकारी और निजी स्कूल आठ मई को बंद रहेंगे.

  7. मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो ने ट्रेनों के परिचालन में काफी सावधानी बरतने का निर्णय किया है.

  8. हरियाणा के दूर-दराज इलाकों में 7-8 मई को आंधी-तूफान आने की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है.

  9. तेज बारिश के साथ आज दोपहर बाद आए आंधी तूफान से जिला मुख्यालय गोपेश्वर समेत चमोली जिले के कई इलाकों में पेड़ टूटने से रास्ते अवरुद्ध हो गए, जबकि गुजरात के दो तीर्थयात्री भी पेड़ की टहनियों के नीचे दबने से घायल हो गए.

  10. मौसम विभाग की ओर से आगामी पांच दिन में राजस्थान के अलवर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर और पाली में कहीं-कहीं धूलभरे अंधड़ के साथ तेज व हल्की बौछारें और कहीं-कहीं लू के साथ धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.