लंबी दूरी की 500 ट्रेनें अगले महीने से चलेंगी 'तेज', 2 घंटे तक कम हो जाएगा ट्रैवल टाइम, खास बातें

रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देशों के बाद रेलवे ने 'नए टाइम टेबल' पर काम किया है.

लंबी दूरी की 500 ट्रेनें अगले महीने से चलेंगी 'तेज', 2 घंटे तक कम हो जाएगा ट्रैवल टाइम, खास बातें

भारतीय रेलवे की पहल से लंबी दूरी की 500 ट्रेनों के यात्रा समय में होगी कटौती

नई दिल्ली: भारतीय रेल जल्द ही लंबी दूरी की 500 से ज्यादा ट्रेनों के यात्रा समय में दो घंटे तक की कटौती करेगा. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नवंबर से टाइम टेबल अपडेट कर दिया जाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल के निर्देशों के बाद रेलवे ने 'नए टाइम टेबल' पर काम किया है. इसके तहत लोकप्रिय ट्रेनों का यात्रा समय 15 मिनट से 2 घंटे तक घट जाएगा. नयी समय सारणी में प्रत्येक रेल मंडल को रख-रखाव कार्यों के लिए दो से चार घंटे का समय दिया जाएगा.

अगले महीने से अपडेट हो जाएगा नया टाइम टेबल

  1. नई समय सारणी में प्रत्येक रेलमंडल को रख-रखाव कार्यों के लिए दो से चार घंटे का समय दिया जाएगा. रेलवे अधिकारी ने कहा, हमारी योजना मौजूदा रॉलिंग स्टॉक का अधिकतम इस्तेमाल करने की है. यह दो तरीके से हो सकता है. अगर हमारे पास एक ट्रेन हो जो वापसी के लिए कहीं इंतजार कर रही हो, हम इसका इस्तेमाल रुके होने की अवधि में कर सकते हैं.

  2. नई समय सारणी में करीब 50 ट्रेनें इस तरह चलेगी. कुल 51 ट्रेनों का समय एक से तीन घंटे तक घट जाएगा. यह 500 से ज्यादा ट्रेनों तक होगा. रेलवे ने एक आंतरिक ऑडिट शुरू किया है. इसमें 50 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सुपरफास्ट सेवा में बदली जाएंगी.

  3. रेलवे अधिकारी ने कहा कि यह मौजूदा ट्रेनों की औसत रफ्तार बढ़ाने के रेल तंत्र को दुरुस्त करने का एक हिस्सा है. भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन 95 मिनट पहले पहुंच जाएंगी. वहीं, गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 115 मिनट पहले पूरा कर लेगी.

  4. कुल 1929 किमी तक का सफर तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस की यात्रा 95 मिनट पहले पूरी हो जाएगी. रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी घटाया है. इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर अब ट्रेनें नहीं ठहरेंगी. 

  5. लाइन और आधारभूत संरचना की बेहतरी, स्वचालित संकेतक और 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नए लिंके-हॉफमेन बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी.