दिल्ली में बारिश के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाए : एनजीटी का आदेश

दिल्ली में बारिश के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाए : एनजीटी का आदेश

दिल्ली में प्रदूषण पर एनजीटी सख्त

नई दिल्ली: अब जब दिल्ली प्रदूषण के चलते मुसीबत में आ गया है तब जाकर संबंधित राज्यों की सरकारों ने एनजीटी कोर्ट में माना है कि उन्होंने ट्राइबुनल के आदेश को पहले नहीं पढ़ा था. एनजीटी का यह आदेश प्रदूषण नियंत्रण को लेकर दिया गया था.

इस बड़ी खबर से जुड़ी 10 खास बातें

  1. करीब एक हफ्ते से दिल्ली में धुएं का कोहरा सा है जिसकी वजह से लाखों लोगों ने आंखों में जलन और खांसी की शिकायत की है.

  2. दिल्ली और आसपास इस स्मॉग की वजह लगातार जारी निर्माण कार्य, दीवाली के पटाखों से उठा धुआं, गाड़ियों का धुआं आदि जिम्मेदार हैं. इसके चलते पीएम 10 और 2.5 15 गुणा अधिक हो गया है.

  3. एनजीटी ने आज प्रदूषण के लिए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों को कड़ी फटकार लगाई.

  4. इन सरकारों की ओर आए वकीलों ने माना कि सरकारों ने प्राधिकरण के आदेश को ठीक से पढ़ा नहीं था जिसमें इन सभी सरकारों को प्रदूषण नियंत्रण के लिए साझा कार्यक्रम तैयार करने को कहा गया था.

  5. ट्राइबुनल ने आज कहा कि आप दिल्ली के ऊफर हेलीकॉप्टर की मदद से कृत्रिम बारिश की व्यवस्था क्यों नहीं करते हैं. प्राधिकरण ने पहले ही दिल्ली और आसपास सभी निर्माण कार्यों पर फिलहाल रोक लगा दी है.

  6. एनजीटी ने दिल्ली सरकार से वायु प्रदूषण के कारण स्कूलों को बंद करने के उसके निर्णय को लेकर सवाल किये, कहा क्या कोई वैज्ञानिक अध्ययन किया गया है.

  7. एनजीटी ने दिल्ली, चार पड़ोसी राज्यों को वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के अपने निर्देशों के क्रियान्वयन का पूरा तंत्र पेश करने के निर्देश दिए.

  8. एनजीटी ने फसल जलाने पर नियंत्रण के लिए पूर्व में कदम नहीं उठाने को लेकर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की आलोचना की.

  9. बता दें कि दिल्ली और आसपास प्रदूषण की वजह से सरकारों ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है.