NDTV Khabar

उपराष्ट्रपति चुनाव : जीत के मामले में नायडू ने तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए रोचक आंकड़े

बीजेपी को उम्मीद थी कि उसे 502 वोट एनडीए से और अन्य दलों से मिलेंगे.

316 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उपराष्ट्रपति चुनाव : जीत के मामले में नायडू ने तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए रोचक आंकड़े

वेंकैया नायडू देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वेंकैया नायडू देश के अगले उपराष्‍ट्रपति होंगे. शनिवार को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवर गोपालकृष्‍ण गांधी को 272 वोटों से हराया. वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपालकृष्ण गांधी को 244 मत मिले. विजय गोयल, सांवरलाल जाट, अनु आगा, एनके सारनिया, अब्दुल वहाब, पीके कुन्हालीकुट्टी, कुणाल कुमार घोष, तापस पॉल, प्रोतिमा मंडल, अभिषेक बनर्जी, मौसम नूर, रानी नारा उदयनराजे भोसले , अंबुमनि रामदौस वोटिंग में हिस्सा नहीं ले पाए.
10 खास बातें
  1. गोपालकृष्ण गांधी को जितने वोट मिले उससे कहीं ज्यादा वोटों से उन्हें नायडू ने मात दी.
  2. कुल 771 वोट डाले गए जो कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में अब तक का रिकॉर्ड है. 14 सस्दयों ने वोटिंग नहीं की. 11 वोट इनवैलिड हो गए. इससे पहले 2002 में भैरों सिंह शेखावत के समय 759 वोट पड़े थे.
  3. शेखावत भी बीजेपी उम्मीदवार थे. जीत के लिए 381 वोट जरूरी थे. नायडू ने 272 वोटों से जीत दर्ज करके 30 साल पुरान रिकॉर्ड तोड़ा है. 1997 के उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में श्रीकृष्ण कांत ने 168 मतों से जीत दर्ज की थी. इसके बाद हामिस अंसारी ने पहली बार 233 और दूसरी बार 252 मतों से जीत हासिल की थी.
  4. बीजेपी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, नायडू को लगभग 20 क्रॉस वोट मिले. बीजेपी को उम्मीद थी कि उसे 502 वोट एनडीए से और अन्य दलों से मिलेंगे.
  5. इनमें से विजय गोयल और श्री सांवरलाल जाट अस्पताल में भर्ती होने के कारण मतदान नहीं कर पाए.  नायडू को कुल 516 वोट मिले.  
  6.  वेंकैया नायडू उपराष्‍ट्रपति बनने वाले आरएसएस की पृष्‍ठभूमि के दूसरे नेता हैं. इससे पहले बीजेपी के नेता भैरों सिंह शेखावत (1923-2010) इस पद के लिए 2002 में चुने गए थे. वह देश के 11वें उपराष्‍ट्रपति चुने गए.  
  7. मतदान की शुरुआत पीएम मोदी ने की जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी व अन्य नेताओं ने अपना वोट डाला. इनके अलावा पूर्व क्रिकेटर और सांसद सचिन तेंदुलकर, एक्ट्रेस रेखा व अन्य मंत्री-सांसदों ने भी अपना वोट डाला.
  8. उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने पर वेंकैया नायडू को बधाई दी.
    नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मैं कृतार्थ हूं. मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सभी पार्टी नेताओं का समर्थन देने के लिये आभारी हूं.
  9. वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं उपराष्ट्रपति संस्था का उपयोग राष्ट्रपति के हाथ मजबूत बनाने के लिए करूंगा और ऊपरी सदन की मर्यादा को कायम रखूंगा.
  10. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "विपक्ष विचारधारा से समझौता नहीं करेगा. फिर चाहे हार या जीत."
VIDEO : वेंकैया नायडू चुने गए देश के नए उपराष्ट्रपति




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement