NDTV Khabar

गोवा को मिल सकता है नया CM, इस नेता का नाम आया सामने, जानें- 10 खास बातें

मनोहर पर्रिकर की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद भी राज्य में दूसरे नेता को कमान देने की चर्चाएं चल रही थीं, लेकिन तब बीजेपी ने इसे सिरे से नकार दिया था. अब फिर चर्चाएं तेज हो गई हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा को मिल सकता है नया CM, इस नेता का नाम आया सामने, जानें- 10 खास बातें

नए सीएम के रूप में विश्वजीत राणे (Vishwajit Pratapsingh Rane) का नाम सामने आया है.

नई दिल्ली : गोवा में कांग्रेस के दो विधायक मंगलवार को बीजेपी में शामिल हो गए. इसके साथ ही राज्य का सियासी माहौल गर्मा गया है. मनोहर पर्रिकर की जगह विश्वजीत प्रताप सिंह राणे की CM पद पर ताजपोशी की चर्चाएं तेज हो गई हैं. हालांकि अभी बीजेपी का इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. आपको बता दें कि गोवा के मुख्यमंत्री लंबे समय से बीमार चल रहे हैं. उन्हें इलाज के लिए दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था और पिछले सप्ताह ही डिस्चार्ज किया गया है. उन्हें फिलहाल गोवा ही ले जाया गया है. गौरतलब है कि पिछले दिनों मनोहर पर्रिकर की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के बाद भी राज्य में दूसरे नेता को कमान देने की चर्चाएं चल रही थीं, लेकिन तब बीजेपी ने इसे सिरे से नकार दिया था. अब फिर चर्चाएं तेज हो गई हैं. जानें- 10 खास बातें.
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. कांग्रेस के दो विधायकों के भाजपा ज्वाइन करने के बाद राज्य में भाजपा की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार और मजबूत हो गई है. आंकड़ों की बात करें तो 40 सदस्यों वाली गोवा विधानसभा से कांग्रेस के 2 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. यानी अब विधानसभा में कुल 38 सदस्य बचे हैं. 
  2. अभी गोवा में बीजेपी के पास 14 विधायक हैं. वहीं एमजीपी के 3, गोवा पीपुल्स पार्टी के 3 और 3 निर्दलीय विधायकों को मिला दें तो उसके पास बहुमत से अधिक विधायक होंगे.
  3. कांग्रेस के जो दो विधायक भाजपा में शामिल हुए हैं उनमें दयानंद सोपते और सुभाष शिरोडकर शामिल हैं. दोनों विधायकों ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद पार्टी ज्वाइन की. उन्होंने दावा किया है कि आने वाले दिनों में कांग्रेस के कुछ और विधायक भाजपा में शामिल हो सकते हैं.
  4. कांग्रेस के दो विधायकों के भाजपा ज्वाइन करने के बाद राज्य का सियासी माहौल भी गर्मा गया है और चर्चाएं हैं कि जल्द ही राज्य में CM का चेहरा बदल जाएगा. मनोहर पर्रिकर की जगह विश्वजीत प्रताप सिंह राणे की नए CM के तौर पर ताजपोशी की बात चल रही है. 
  5. साल 2010 में पहली बार विधायक चुने गए विश्वजीत राणे गोवा के कद्दावर नेताओं में से एक हैं. राज्य कैबिनेट में स्वास्थ्य, महिला और बाल विकास मंत्री हैं. उनके पिता कांग्रेस के विधायक प्रताप सिंह राणे चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 
  6. हालांकि एक दिन पहले ही कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव ए चेल्लाकुमार ने विश्वजीत राणे को लेकर चौंकाने वाला दावा किया था. उन्होंने कहा था कि गोवा की भाजपा सरकार में मंत्री विश्वजीत राणे अगले साल लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में सत्ताधारी गठबंधन को तोड़कर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस में शामिल होना चाहते थे.
  7. ए चेल्लाकुमार ने दावा किया था कि राणे कहते थे कि वह कांग्रेसी हैं और हमेशा कांग्रेसी ही रहेंगे. वह ‘‘भाजपा को तोड़ देंगे’’ और कांग्रेस में वापस आ जाएंगे. बहरहाल, राणे ने इस दावे को सिरे से खारिज किया है.
  8. विश्वजीत राणे ने कहा कि चेल्लाकुमार ‘‘हताश इंसान’’ हैं, क्योंकि वह अपनी पार्टी के लोगों को एकजुट नहीं रख पा रहे. राणे ने यह भी कहा कि मैंने कभी चेल्लाकुमार से संपर्क नहीं किया. हालांकि, उन्होंने मुझसे संपर्क की कोशिश जरूर की’.
  9. गौरतलब है कि गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर लंबे समय से बीमार चल रहे हैं. उन्हें पिछले दिनों एम्स में भर्ती कराया गया था और अब वापस गोवा ले जाया गया है. जहां पर्रिकर के निजी आवास पर गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के डॉक्टर उनका इलाज कर रहे हैं. 
  10. मनोहर पर्रिकर की खराब सेहत और दो कांग्रेसी विधायकों के भाजपा में शामिल होने के बाद राज्य में CM के तौर पर नए चेहरे को कमान देने की बात सामने आई है. हालांकि भाजपा की तरफ से अभी पर्रिकर के सीएम पद छोड़ने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement