NDTV Khabar

मुंबई में भारी बारिश से अबतक 4 की मौत, सड़कों पर जलजमाव की स्थिति, लोकल ट्रेनों पर भी असर

दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं देश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे के अंदर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई में भारी बारिश से अबतक 4 की मौत, सड़कों पर जलजमाव की स्थिति,  लोकल ट्रेनों पर भी असर

मुंबई में भारी बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है.

नई दिल्ली: मुंबई में भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं, पवई इलाके में मौजूद पवई लेक और डैम पूरी तरह भर चुका है. जून में जब से मॉनसून की बारिश शुरू हुई है, अब तक 8 लोगों की जान गई है. रविवार शाम से अबतक मुंबई में चार लोगों की मौत हुई है. रविवार को मुम्बई के आज़ाद मैदान के पास एक पेड़ गिर जाने से दो लोगों की मौत हो गई थी और आज मलाड पश्चिम में एक 15 साल के युवक की गड्ढे में डूबकर मौत हो गई. जबकि ठाणे में दीवार गिरने से एक 13 साल की बच्ची की मौत हो गई. बारिश की वजह से हिंदमाता, चेंबूर, लोअर परेल जैसे कई इलाक़ों में जलभराव हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक मुम्बई सहित कोंकण इलाके में भारी बारिश का अनुमान लगाया है जिसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आएगी. भारी बारिश का असर मुंबई लोकल पर भी पड़ा है. मिली जानकारी के मुताबिक लोकल 5 से 7 मिनट की देरी से चल रही है. इस बीच दिल्लीवासियों के लिये अच्छी खबर मौसम विभाग की ओर से आ रही है. अनुमान है कि दिल्ली में मानसून 29 जून को तक पहुंच जाएगा.
मौसम से जुड़ी 10 बड़ी बातें
  1. मुंबई में बीते 24 घंटे के अंदर भारी बारिश से हालात अस्त-व्यस्त हो गए हैं. जगह-जगह पानी भर गया और जाम की स्थिति बन गई है. इसका असर मुंबई लोकल पर भी पड़ा है. मिली जानकारी के मुताबिक लोकल 5 से 7 मिनट की देरी से चल रही है.
  2. रविवार को मुंबई के एमजी रोड पर मेट्रो सिनेमा के पास एक पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है और पांच अन्‍य लोग जख्‍मी हो गए हैं. 
  3. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और निजी मौसम अनुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून दिल्ली में जल्द ही अपने पूर्वनिर्धारित समय पर दस्तक देगा, वहीं दीर्घावधि औसत (एलपीए) में बारिश अभी स्पष्ट नहीं है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम. मोहपात्रा ने बताया, "पश्चिमोत्तर मॉनसून के 29 जून से एक जुलाई के बीच आने की उम्मीद है. दिल्ली में मॉनसून-पूर्व की बारिश 27 जून के आसपास हो सकती है." 
  4. वहीं स्काईमेट ने भी मॉनसून के 29 जून के बाद कभी भी आने की उम्मीद जताई है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में मॉनसून-पूर्व बारिश के 25 जून सोमवार से होने की उम्मीद है.
  5. स्काईमेट के मुताबिक मॉनसून पुन: सक्रिय हो गया है और उत्तर की तरफ बढ़ रहा है. यह गुजरात के हिस्सों, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग, विदर्भ, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न भागों में पहले ही आ चुका है."
  6. बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों समेत दक्षिण गुजरात में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है. स्काइमेट की रविवार की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण गुजराज, पश्चिमी तटवर्ती इलाके, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी भारी बारिश की उम्मीद है. 
  7. स्काइमेट ने कहा कि गुजरात, पूर्वी राजस्थान, बाकी मध्य प्रदेश, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर भी बारिश हो सकती है.
  8. जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, पश्चिम राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी मैदानों के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी आने की संभावना है.
  9. स्काइमेट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और उत्तरी पाकिस्तान में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. उत्तर बिहार पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. दक्षिण गुजरात तट और कोकण तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इस प्रणाली से मध्य गुजरात से होते हुए दक्षिण पश्चिम राजस्थान तक एक ट्रफ रेखा जा रही है. कोंकण तट से केरल तट तक एक ट्रफ रेखा जा रही है.
  10. पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा तट और मेघालय के कुछ स्थानों में भारी बारिश हुई है. अरुणाचल प्रदेश, शेष उत्तरपूर्वी राज्यों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड के हिस्सों, उत्तर छत्तीसगढ़, तटीय ओडिशा, दक्षिण मध्य प्रदेश, गुजरात और तटीय कर्नाटक के कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हुई.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement