NDTV Khabar

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पटना के गांधी मैदान में रैली क्यों है खास, जानें 10 बड़ी बातें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस अध्यक्ष  राहुल गांधी की पटना के गांधी मैदान में रैली क्यों है खास, जानें 10 बड़ी बातें

कांग्रेस नेताओं के साथ प्लेन में बैठकर अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली से पटना हुए रवाना.

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi)रविवार को पटना के गांधी मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. वह रैली स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं. करीब तीन दशक में गांधी मैदान में कांग्रेस (Congress) की यह पहली सार्वजनिक सभा होगी. कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए जी-तोड़ कोशिश में जुटी है कि रैली बहुत सफल हो. बिहार के पार्टी मामलों के प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने शनिवार को बताया कि गठबंधन के साझेदारों जैसे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) और जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को इस कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजा गया है. कांग्रेस बिहार के महागठबंधन का हिस्सा है. इस महागठबंधन में राजद, रालोसपा, एचएएम भी हैं. मांझी ने इस कार्यक्रम में आने की पुष्टि की है. देखने की बात यह है कि पुलिस कार्रवाई में घायल हुए कुशवाहा कार्यक्रम में जा पायेंगे या नहीं. हालांकि राजद नेता तेजस्वी यादव के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद बिहार में उनकी यह पहली जनसभा होगी.
10 बड़ी बातें
  1. पटना के गांधी मैदान में रैली के जरिए कांग्रेस करेगी शक्ति प्रदर्शन. राहुल गांधी के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भी मंच पर रहेंगे मौजूद
  2. राहुल गांधी एक ही प्लेन में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठकर दिल्ली से पटना के लिए रवाना हुए. उनके साथ प्लेन में अहमद पटेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल मौजूद रहे.
  3. पटना में रविवार को आयोजित कांग्रेस की जन आकांक्षा रैली में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का गांधी मैदान में पहुंचने का सिलसिला अभी भी जारी है. हालांकि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के दोपहर एक बजे तक यहां आने की संभावना है. 
  4. बिहार विधान परिषद में कांग्रेस सदस्य और रैली के लिए गठित मीडिया प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रेमचंद्र मिश्र ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी दोपहर एक बजे रैली स्थल पर पहुंचेंगे.
  5. राहुल के साथ इस रैली में कांग्रेस शासित राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कमलनाथ एवं भूपेश बघेल भी शामिल होंगे.    
  6. इस रैली में महागठबंधन में शामिल कांग्रेस के अन्य सहयोगी दलों में राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव, रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, लोकतांत्रिक जनता दल प्रमुख शरद यादव, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी सहित कांग्रेस के बिहार के कई अन्य कद्दावर नेता शामिल होंगे.
  7. करीब तीन दशक में गांधी मैदान में कांग्रेस (Congress) की यह पहली सार्वजनिक सभा होगी. कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए जी-तोड़ कोशिश में जुटी है कि रैली बहुत सफल हो.
  8. रैली से एक दिन पहले बिहार प्रदेश कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महिषासुर के रूप में दिखाने वाले एक पोस्टर से अपनी दूरी बना ली है. ये पोस्टर कथित तौर पर कांग्रेस के समर्थकों ने लगाए थे. भाजपा ने इसे लेकर नाराजगी जाहिर की है. पोस्टर में राहुल को भगवान राम और प्रियंका गांधी वाड्रा को देवी दुर्गा के रूप में भी दिखाया है. 
  9. रैली में राफेल और ईवीएम का मुद्दे पर मोदी सरकार को घेर सकते हैं राहुल गांधी. कांग्रेस की इस रैली पर बीजेपी नेताओं की भी टिकी हैं निगाहें
  10. राहुल गांधी की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद बिहार में उनकी यह पहली जनसभा होगी. जाहिर सी बात है कि कांग्रेस इस रैली में भारी भीड़ जुटाकर राहुल गांधी की नेतृत्व क्षमता का लोहा मनवाना चाहेगी. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement