NDTV Khabar

इंग्लिश मीडियम में पढ़ा पेशे से इंजीनियर है भारत का 'ओसामा बिन लादेन', आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी के बारे में 5 बातें

दिल्‍ली पुलिस के डीसीपी ने बताया कि अब्दुल सुभान क़ुरैशी साल 2008 में गुजरात में हुए सीरियल धमाकों का मास्टरमाइंड है और उसका बहुत बड़ा आपराधिक रिकॉर्ड है. उसे भारत का 'ओसामा बिन लादेन' भी कहा जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंग्लिश मीडियम में पढ़ा पेशे से इंजीनियर है भारत का 'ओसामा बिन लादेन', आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी के बारे में 5 बातें

इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के संस्थापक सदस्य आतंकी अब्दुल सुभान क़ुरैशी की फाइल फोटो

मुंबई: अंग्रेजी मीडियम में पढ़ा पेशे से इंजीनियर और इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) का संस्थापक सदस्य आतंकी अब्दुल सुभान क़ुरैशी को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल के उपायुक्‍त प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि गाजीपुर में एक मुठभेड़ के बाद मोस्ट वॉन्टेड आतंकी को गिरफ्तार किया गया है. उन्‍होंने बताया कि यह मोस्‍ट वांटेड आतंकवादी है और ये आईएम का संस्‍थापक सदस्‍य है. दिल्‍ली पुलिस के डीसीपी ने बताया कि अब्दुल सुभान क़ुरैशी साल 2008 में गुजरात में हुए सीरियल धमाकों का मास्टरमाइंड है और उसका बहुत बड़ा आपराधिक रिकॉर्ड है. उसे भारत का 'ओसामा बिन लादेन' भी कहा जाता है.
5 बड़ी बातें
  1. दिल्ली में पकड़ा गया  इंडियन मुजाहिदीन  का आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी उर्फ तौकीर लोगों का ब्रेनवाश करने में माहिर है. अब्दुल सुभान कुरेशी को तौकीर के नाम से भी जाना जाता है. मूल रूप से मध्यप्रदेशके जबलपुर से ताल्लुक रखने वाला है. लेकिन बाद में परिवार मुम्बई शिफ्ट हो गया.
  2. मुम्बई के भायखला में रहते हुए 1988 में  ग्रेजुएशन किया. 1995 में भारतीय विद्यापीठ से उसने इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रनिक में डिप्लोमा किया. इसके बाद मुम्बई के मंझगाव में उसने पार्ट टाइम नौकरी शुरू की.
  3. लेकिन उसके बाद उसने 1996 में अंधेरी के मरोल से एक इंस्टीट्यूट से सॉफ्टवेयर मेंटेनेंस में महारत हासिल की.इसकी डिग्रियां ओसामा बिन लादेन की तरह होने से इसे भारत का ओसामा बिन लादेन  कहा जाने लगा. इसके बाद  दक्षिण मुम्बई के मझगांव और फोर्ट परिसर की निजी कंपनियों में काम किया. लेकिन 2001 में अपनी नौकरी छोड़ दी और धार्मिक गतिविधियों में लिप्त हो गया.
  4. उसी के लगभग एक साल पूर्व उसने बान्द्रा की एक महिला से शादी की और  मुम्बई के सटे उपनगर मीरारोड में आ गया. 21 अगस्त 2001 को  सिमी के संस्थापको में से एक सफदर नागोरी के साथ एक कांफ्रेन्स भी अटेंड की.
  5. हालांकि इसके पहले भी कर्नाटक और केरल में सिमी के कई कार्यक्रमो में वो शिरकत कर चुका था. साल 2005 के बाद से तौकीर अंडरग्राउंड हो गया था. उसकी मां ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उसके सामने आने की गुहार लगाई थी. अब्दुल सुभान क़ुरैशी साल 2008 में गुजरात में हुए सीरियल धमाकों का मास्टरमाइंड भी है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement