NDTV Khabar

विश्व तंबाकू निषेध दिवस विशेष : ये सात फायदे जान आप तुरंत छोड़ देंगे धूम्रपान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्व तंबाकू निषेध दिवस विशेष : ये सात फायदे जान आप तुरंत छोड़ देंगे धूम्रपान

WHO के मुताबिक, तंबाकू सेवन और धूम्रपान से दुनिया में हर 6 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत होती है

'हर फिक्र को धुएं में उड़ाता चला गया' आपने यह गाना तो जरूर सुना होगा, लेकिन हकीकत यही है कि यूं धुआं उड़ाने से फिक्र नहीं, बल्कि आपकी जिंदगी के बेशकीमती लम्हें ही उड़ते चले जाते हैं। धूम्रपान से होने वाले नुकसान से शायद ही कोई वाकिफ न हो, वहीं धूम्रपान छोड़ने से आपकी सेहत में काफी फर्क देखने को मिलेगा।
धूम्रपान छोड़ने से होने वाले कुछ अहम फायदे
  1. धूम्रपान बंद करने के 12 मिनट के भीतर ही आपकी उच्च हृदय गति और रक्त चाप में कमी दिखने लगेगी। 12 घंटे बाद अपने खून में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर घटकर सामान्य पर पहुंच जाएगा। वहीं दो से 12 हफ्तों में आपके शरीर के भीतर खून के प्रवाह और फेफड़ों की क्षमता बढ़ जाएगी।
  2. धूम्रपान छोड़े हुए एक साल बीतते-बीतते आप में दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा धूम्रपान करने वालों की तुलना में आधा तक रह जाएगा। वहीं पांच साल तक पहुंचने पर मस्तिष्काघात का खतरा नॉन स्मोकर के स्तर पर पहुंच जाएगा।
  3. दस साल तक अपने-आपको धूम्रपान से दूर रखने पर आप में फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा धूम्रपान करने वाले की तुलना में आधे पर पहुंच जाएगा। वहीं मुंह, गले, मूत्राशय, गर्भाशय और अगन्याशय में कैंसर का खतरा भी कम हो जाएगा।
  4. धूमपान छोड़ने पर आपकी जीवन प्रत्याशा में भी इजाफा होगा। अगर आप 30 वर्ष की उम्र से पहले ही धूम्रपान की लत से तौबा कर लेते हैं तो धूम्रपान करने वालों की तुलना में आपकी जीवन प्रत्याशा करीब 10 साल तक बढ़ जाएगी। लेकिन धूम्रपान छोड़ने में देर करने से आपकी जिंदगी भी छोटी होती चली जाएगी।
  5. धूम्रपान छोड़ने से आप में नपुंसकता की आशंका कम होती है। इसके अलावा महिलाओं में गर्भधारण में कठिनाई, गर्भपात, समय से पहले जन्म या जन्म के समय बच्चे का वजन बेहद कम होने जैसी समस्याएं भी कम होती है।
  6. आपके धूम्रपान से तौबा करने पर आपके बच्चों में भी सेकंड हैंड स्मोक से होने वाली स्वास संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
  7. इन सबके अलावा धूम्रपान छोड़ना आपकी जेब के लिए भी फायदेमंद हैं। मान लें अगर आप औसतन प्रतिदिन 10 सिगरेट पीते हैं और एक सिगरेट की कीमत 10 रुपये है, तो आप साल भर में ही 36,500 रुपये बस धूम्रपान में ही फूंक डालते हैं। सोचें इन पैसों से आप कुछ तो बेहतर काम कर ही सकते हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement