NDTV Khabar

Bollywood Quiz: शम्मी कपूर से जुड़ी ये 5 बातें क्या जानते हैं आप?

जब भी कहीं 'याहू..चाहे कोई मुझे जंगली कहे' सॉन्ग बजता है तो शम्मी कपूर का चेहरा आंखों के सामने आ जाता है.

185 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Bollywood Quiz: शम्मी कपूर से जुड़ी ये 5 बातें क्या जानते हैं आप?

शम्मी कपूर.

नई दिल्ली: अपने जमाने के बेहतरीन अभिनेताओं में शामिल शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर, 1931 को हुआ था. पहले उनका नाम शमशेर राज कपूर था. बाद में वो शम्मी कपूर के नाम से बॉलीवुड में मशहूर हुए. 1948 में शम्मी कपूर ने सिनेमा की दुनिया में एक जूनियर आर्टिस्ट के रूप में कदम रखा, उन्हें महीने के 50 रुपये सैलरी मिलती थी और अगले चार साल तक शम्मी कपूर अपने पिता के थिएटर के पास ही रहा करते थे और साल 1952 में उन्होंने अपनी आखिरी सैलरी 300 रुपये ली थी. 1953 में उन्होंने जीवन ज्योति से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. 50 से ज्यादा फिल्म में मुख्य किरदार और लगभग 20 फिल्मों में सहायक भूमिका निभाने वाले शम्मी कपूर ने अपने जीवन में सिर्फ एक बार फिल्मफेयर बेस्ट अभिनेता का अवॉर्ड अपने नाम किया.

Bollywood Quiz: क्या आप हैं किशोर दा के सबसे बड़े फैन?

शम्मी कपूर को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का 'एल्विस प्रेस्ली' कहा जाता था. उन्हें 'तुमसा नहीं देखा', 'दिल देकर देखो', 'सिंगापुर', 'जंगली', 'कॉलेज गर्ल', 'प्रोफेसर', 'चाइना टाउन', 'प्यार किया तो डरना क्या', 'कश्मीर की कली', 'जानवर', 'तीसरी मंजिल', 'अंदाज' और 'सच्चाई' जैसी कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है. अगस्त 2011 में तबीयत बिगड़ने के बाद शम्मी कपूर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां 14 अगस्त 2011 को उनका निधन हो गया.

बर्थडे पर विशेष क्विज़ : बेहतरीन कॉमेडियन महमूद को कितना जानते हैं आप...

जब भी कहीं 'याहू..चाहे कोई मुझे जंगली कहे' सॉन्ग बजता है तो शम्मी कपूर का चेहरा आंखों के सामने आ जाता है. क्या आप खुद को मानते हैं गजब एनर्जी और मस्ती भरे किरदार निभाने वाले शम्मी कपूर के सबसे बड़े फैन, तो दे उनकी लाइफ से जुड़े इन पांच सवालों का जवाब...

 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement