NDTV Khabar

Bollywood Quiz: क्या आप हैं किशोर दा के सबसे बड़े फैन?

अपने करियर के दौरान किशोर दा ने सैकड़ों चेहरों के लिए लगभग 35,000 फिल्मी और गैर-फिल्मी गाने गाए, लगभग 80 फिल्मो में अभिनय किया, 10 फिल्मो का निर्माण किया, और 8 फिल्मों के लिए संगीत निर्देशन का जिम्मा उठाया...

92 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Bollywood Quiz: क्या आप हैं किशोर दा के सबसे बड़े फैन?

किशोर कुमार (4 अगस्त 1929-13 अक्टूबर 1987)

मुंबई: गायक, संगीत निर्देशक, गीतकार, अभिनेता, निर्माता-निर्देशक किशोर कुमार को दुनिया से अलविदा कहे 30 साल गुजर चुके हैं. किशोर दा को इंडस्‍ट्री में सबसे सफल गायकों में से एक माना जाता है. उनके गाए गानों को लोग आज भी गुनगुनाते हैं. आज की फ‍िल्‍मों में उनके गानों का रीमेक क‍िया जाता है. कर‍ियर की शुरुआत में किशोर को संगीतकारों ने ज्‍यादा महत्‍व नहीं द‍िया, लेकिन बाद में उन्‍होंने अपनी गायकी से ऐसी अमिट छाप छोड़ी कि सभी उनके दीवाने हो गए. 

पढ़ें: जब रिकॉर्डिंग स्टूडियो में अपनी उछल-कूद से गायकों को भटका देते थे किशोर दा

मध्य प्रदेश के खंडवा में 4 अगस्त 1929 को एक मध्यवर्गीय बंगाली परिवार में उनका जन्म हुआ. भाई-बहनों में सबसे छोटे और शरारती किशोर कुमार का रुझान बचपन से ही पिता के पेशे वकालत की तरफ न होकर संगीत की ओर था. अभिनेता और गायक केएल सहगल के गानों से प्रभावित किशोर कुमार उनकी ही तरह के गायक बनना चाहते थे.
 
kishore kumar

आरडी बर्मन के संगीत निर्देशन में किशोर कुमार ने 'मुनीम जी', 'टैक्सी ड्राइवर', 'फंटूश', 'नौ दो ग्यारह', 'पेइंग गेस्ट', 'गाइड', 'जूल थीफ', 'प्रेम पुजारी', 'तेरे मेरे सपने' जैसी फिल्मों में अपनी जादुई आवाज से फिल्मी संगीत के दीवानों को अपना दीवाना बना लिया. एक अनुमान के मुताबिक, किशोर ने साल 1940 से साल 1980 के बीच करीब 500 से ज्‍यादा गाने गाए. किशोर कुमार की खासियत ही थी कि उन्होंने देव आनंद से लेकर राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन के लिए अपनी आवाज दी और इन सभी एक्‍टर्स पर उनकी आवाज जंचती थी.

पढ़ें: किशोर कुमार की याद में सुनें उनके गाए 10 सदाबहार गाने...

अपने करियर के दौरान किशोर दा ने सैकड़ों चेहरों के लिए लगभग 35,000 फिल्मी और गैर-फिल्मी गाने गाए, लगभग 80 फिल्मो में अभिनय किया, 10 फिल्मो का निर्माण किया, और 8 फिल्मों के लिए संगीत निर्देशन का जिम्मा उठाया. किशोर दा के बारे में जिनता भी कहा जाए वो कम है. यदि आप खुद को मानते हैं उनके सबसे बड़े फैन, तो दे इन आसान सवालों का जवाब.
 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement