NDTV Khabar

'दंगल' का धमाल, चीन में 1000 करोड़ रुपये की कमाई कर रचा इतिहास

यह फिल्म वहां ऐसी पहली गैर हॉलीवुड फिल्म बनी जिसकी कुल कमाई रविवार तक 872 करोड़ रूपये पहुंच चुकी थी. यह चीन के फिल्म इतिहास में एक अरब युआन कमाने वाली 33वीं फिल्म बन गई है. भारतीय करंसी में यह राशि लगभग 1000 करोड़ रुपये है.

4180 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'दंगल' का धमाल, चीन में 1000 करोड़ रुपये की कमाई कर रचा इतिहास

'दंगल' में आमिर खान ने महावीर फोगाट का किरदार निभाया था.

खास बातें

  1. 'दंगल' चीन में 872 करोड़ रूपये की कमाई करने वाली पहली गैर हॉलीवुड फिल्म
  2. 'दंगल' चीन में एक अरब युआन कमाने वाली 33वीं फिल्म बनी
  3. चीन के अभी भी 9000 स्‍क्रीन्‍स पर चल रही है आमिर की फिल्‍म 'दंगल'
नई दिल्‍ली: मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट कहलाने वाले आमिर खान और डायरेक्‍टर नितेश तिवारी की फिल्म 'दंगल' ने भारत में तो कमाई का अंबार लगा ही दिया था और अब इस फिल्‍म ने चीन में भी धूम मचा रखी है. लेकिन इस फिल्‍म ने मंगलवार को जो किया वह खुद आमिर के लिए भी आश्‍चर्यजनक होगा. 'दंगल' ने चीन में इतिहास रच दिया है. यह फिल्म वहां ऐसी पहली गैर हॉलीवुड फिल्म बनी जिसकी कुल कमाई रविवार तक 872 करोड़ रूपये पहुंच चुकी थी. यह चीन के फिल्म इतिहास में एक अरब युआन कमाने वाली 33वीं फिल्म बन गई है. भारतीय करंसी में यह राशि लगभग 1000 करोड़ रुपये है. चीन में लोकप्रिय टिकट वेबसाइट माओयान जो देश के ज्यादातर थियेटरों से जुड़ी हुई है, उसके मुताबिक 'दंगल' की कुल कमाई एक अरब युआन से भी ज्यादा हो गई है और इसके साथ ही यह चीन के सिनेमाई इतिहास के महज 32 फिल्मों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गई है.

न्‍यूज एजेंसी भाषा के अनुसार चीन में भारतीय फिल्मों का प्रचार करने वाली चीन की कंपनी स्ट्रेटेजिक अलायंस में साझेदार प्रसाद शेट्टी ने कहा, 'किसी भी भारतीय फिल्म के लिए यह सफलता अभूतपूर्व है.' 'दंगल' चीन में पांच मई को रिलीज होने के बाद से अच्‍छी कमाई कर रही है और फिल्‍म को वहां काफी प्रशंसा मिल रही है. ट्रेड एनलिस्‍ट तरण आदर्श ने भी दंगल की कमाई के बारे में ट्वीट किया है.
 
लगभग एक पखवाड़े तक शीर्ष पर बने रहने के बाद कल यह दूसरे स्थान पर पहुंच गई थी. हॉलीवुड की फिल्म 'पायरेट्स ऑफ कैरीबियन पांच' पहले स्थान पर है. शेट्टी ने बताया कि दंगल अभी भी 9000 स्क्रीन पर चल रही है.  चीन के बॉक्स ऑफिस पर सफलता का मतलब है दुनिया में सबसे अधिक कमाई.
 
dangal

चीन में 'दंगल' के इस जबरदस्‍त प्रदर्शन ने आमिर खान को चौंका दिया है. आमिर ने अपनी फिल्‍म की इस सफलता पर कहा कि इससे एक बार फिर उनका इस बात में भरोसा बढ़ा है कि भाषा और संस्कृति अच्छी कहानी के आड़े नहीं आती. आमिर ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'चीन में फिल्म के कारोबार ने हमें वास्तव में चौंका दिया. हमें उम्मीद थी कि चीन में फिल्म पसंद की जायेगी लेकिन हमने कभी इस (सफलता) का सपना नहीं देखा था. मैं हमेशा मानता हूं कि जब रचनात्मक प्रयास की बात होती है तब भाषा कोई अवरोध नहीं है और चीन में इसकी सफलता ने यह साबित कर दिया है.'

आमिर की यह फिल्‍म निर्देशक राजामौली की फिल्‍म 'बाहुबली 2' को जबरदस्‍त टक्‍कर दे रही है. 'बाहुबली 2' अभी तक दुनियाभर में 1500 करोड़ से ऊपर की कमाई कर चुकी है. हालांकि 'बाहुबली' का अभी चीन में रिलीज होना बाकी है. 'दंगल' भारतीय पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट की कहानी है. गीता फोगाट ने 2010 में हुए कॉमनवेल्‍थ खेलों में कुश्ति में देश को पहला स्‍वर्ण पदक दिलाया था. इस फिल्‍म ने भारत में भी जबरदस्‍त कमाई की है.

(इनपुट भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement