अलविदा 2016 : 'अलीगढ़', 'नीरजा', 'दंगल', इस साल बॉलीवुड में छायी रही बायोपिक फिल्‍में

अलविदा 2016 : 'अलीगढ़', 'नीरजा', 'दंगल', इस साल बॉलीवुड में छायी रही बायोपिक फिल्‍में

खास बातें

  • आधे दर्जन से ज्‍यादा बायोपिक फिल्‍में बनी हैं 2016 में
  • 'नीरजा', 'दंगल' और 'एम एस धोनी द अनटोल्‍ड स्‍टोरी' ने की अच्‍छी कमाई
  • 'सरबजीत', 'अलीगढ़', तारीफ तो हुई पर नहीं हुई कमाई
नई दिल्‍ली:

बॉलीवुड में इस साल कई रिकॉर्ड टूटे तो सिनेमा की नजर से कई बेहतरीन फिल्‍में हमें देखने को मिली. लेकिन इस सब के बीच साल 2016 को अगर हम 'बायोपिक्‍स' का साल कहें तो गलत नहीं होगा. चाहे किसी क्रिकेटर की हो या किसी पहलवान की, इस साल कई बायोपिक फिल्‍में रिलीज हुई और इन्‍होंने बॉकस ऑफिस पर काफी अच्‍छा प्रदर्शन रहा. यहां तक की इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्‍म 'दंगल' भी एक पहलवान महावीर फोगाट और कॉमनवेल्‍थ खेलों में गोल्‍ड जीतने वाली बेटी गीता की कहानी थी. वहीं इस साल आई फ्लाइट अटैंडेंट 'नीरजा भनोंट' की कहानी 'नीरजा' ने एक बहादुर लड़की की कहानी लोगों के सामने रखी.

बॉलीवुड में बायोपिक्‍स का दौर लंबा रहा है और असल जिंदगियों से प्रेरणा लेकर बनी यह फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर काफी अच्‍छा भी करती रही हैं. 'द लिजेंड ऑफ भगतसिंह', 'भाग मिल्‍खा भाग', 'मैरीकॉम' आदि कई ऐसी सुपरहिट बायोपिक रही हैं जिन्‍हें दर्शकों ने खूब सराहा. हालांकि बायोपिक फिल्‍मों के साथ सबसे बड़ी समस्‍या रही है उनका सच से जुड़ा होना. जहां ऐसी फिल्‍में लोगों को पसंद आती हैं तो कई बार बायोपिक फिल्‍मों के काल्‍पनिक होने पर काफी विवाद भी इससे जुड़ते रहे हैं. आज हम आपको इस साल की कुछ ऐसी ही बायोपिक्‍स के बारे में बताने वाले हैं जिन्‍हें आपने बॉक्‍स ऑफिस पर खासा पसंद किया है.

नीरजा

 
alvida 2016

साल की शुरुआत में आई यह फिल्‍म वीरता पुरस्‍कार प्राप्‍त कर चुकी फ्लाइट अटैंडेंट 'नीरजा भनौंट' की कहानी थी. इस महज 23 साल की बहादुर लड़की ने करांची में हाइजैक हुए 'पेन एएम फ्लाइट 73' से कुल 379 यात्रियों और कर्मचारियों में से 359 लोगों को जान बचाई थी. इस फिल्‍म को क्रिटिक्‍स और दर्शकों, दोनों की ही तरफ से काफी सराहना मिली.

अलीगढ़

 
alvida 2016

यह फिल्‍म एक समलैंगिक प्रोफेसर श्रीनिवास रामचंद्र सिरास की कहानी थी, जो अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में मराठी भाषा पढ़ाते थे. इस फिल्‍म को बॉलीवुड में समलैंगिकता के विषय पर बनी सबसे संजीदा और अच्‍छी फिल्‍मों में से एक माना गया. इस फिल्‍म में दिखाया गया कि कैसे इस प्रोफेसर को उनकी यौन प्राथमिकता के चलते यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया. हंसल मेहता की इस फिल्‍म को अलोचकों की तरफसे काफी सराह गया और खासतौर पर मनोज वाजपेयी को उनके किरदार के लिए काफी प्रशंसा मिली. हालांकि यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर ज्‍यादा कमाल नहीं कर सकी.

अजहर

 
alvida 2016

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान रह चुके और मैच फिक्सिंग के आरोपों  में फंसे क्रिकेटर मोहम्‍मद अजहरुद्दीन पर बनी यह फिल्‍म आते ही चर्चाओं में छा गई. इमरान हाशमी के फैन्‍स के लिए यह काफी रोमांचित करने वाला था, लेकिन फिल्‍म के रिलीज होने ही काफी निराशा हुई क्‍योंकि फिल्‍म में अजहरुद्दीन को हीरो साबित कर दिया गया और कोई बड़ा राज लोगों को जानने को नहीं मिला.

रमन राघव 2.0

 
alvida 2016

रमन राघव, '60 के दशक के सीरियल किलर पर आधारित फिल्म है. हालांकि यह फिल्‍म रमन राघव की जीवनी नहीं है. बल्कि 60 के दशक में मुंबई में एक दहशत बन चुके शख्‍स रमन राघव की कहानी है जो लोगों की बड़ी बेरहमी से हत्‍याएं करता था. इस फिल्‍म में प्रमुख भूमिका में थे नवाजुद्दीन सिद्दकी.  हमेशा की तरह नवाज की अदाकारी का लोहा सबने माना लेकिन यह फिल्‍म कुछ कमाल नहीं कर पायी.

सरबजीत

 
alvida 2016

सरबजीत एक ऐसे शख्‍स की कहानी है जो पंजाब में भारत और पाकिस्‍तान के बॉर्डर के पास रहता था और एक दिन नशे में गलती से पाकिस्‍तान की सीमा में घुस गया. इस शख्‍स की बहन दलबीर कौर ने अपने भाई को भारत वापिस लाने के लिए कई कोशिशें की. पाकिस्‍तान आर्मी ने सरबजीत सिंह को रॉ का एजेंट घोषित कर 23 सालों तक जेल में रखा और आखिर में उसे जेल के अंदर अन्‍य कैदियों ने मार दिया. इस फिल्‍म में सरबजीत का किरदार रणदीप सिंह हुड्डा ने किया जबकि उनकी बहन दलबीर का किरदार एश्‍वर्या राय ने निभाया. इस फिल्‍म को काफी सराहना मिली. हालांकि यह दर्शकों में बहुत हिट नहीं हुई. हाल की खबरों के अनुसार यह फिल्‍म इस साल के ऑस्‍कर पुरस्‍कारों की दौड़ में भी शामिल है.

एम. एस. धोनी- द अनटोल्‍ड स्‍टोरी

 
alvida 2016

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्‍तान कहलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी पर बनी इस फिल्‍म का लोगों को काफी इंतजार था. धोनी के किरदार में सुशांत सिंह की काफी सराहना हुई. हालांकि इस फिल्‍म में दर्शकों को महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ नया जानने की जो इच्‍छा थी वह पूरी नहीं हुई, क्‍योंकि इसमें दिखाया गया लगभग सबकुछ लोग पहले से ही जानते थे. लेकिन यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर काफी हिट रही और सुशांत सिंह की यह पहली फिल्‍म थी जो 100 करोड़ के क्‍लब में शामिल हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दंगल

 
dangal

साल के आखिर में आई फिल्‍म दंगल ने बॉक्‍स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और इसकी सफलता अभी जारी है. यह फिल्‍म हरियाणा के पहलवान रहे महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों, गीता-बबीता की कहानी है. गीता वह पहलवान हैं जिन्‍होंने पहली बार देश को कॉमनवेल्‍थ खेलों में गोल्‍ड दिलाया. उनकी छोटी बहन बबीता भी 2010 के कॉमनवेल्‍थ खेलों में सिल्‍वर मेडल लायी थी. आमिर खान की इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर काफी झंडे गाड़े हैं और इस फिल्‍म में तीनों किरदारों की कुश्‍ती की काफी तारीफ हुई है.