'बाहुबली' के सेट की तरह डेवलप हो सकती है आंध्र की नई राजधानी, CM ने एस राजामौली से की बात

'बाहुबली' के सेट की तरह डेवलप हो सकती है आंध्र की नई राजधानी, CM ने एस राजामौली से की बात

अमरावती में 900 एकड़ के क्षेत्र में विकसित हो रही है आंध्र प्रदेश की नई राजधानी.

अमरावती:

आंध्रप्रदेश की नई राजधानी अमरावती को किसी फिल्म के भव्य सेट की तरह डेवलप किया जा सकता है. खबरें हैं कि प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने 'बाहूबली' के निर्देशक एस राजामौली से बात की है. कहा जा रहा है कि वह एक अन्य फिल्मकार जगरलामूडी क्रिश और कला निर्देशक आनंद साईं से भी इस संबंध में सलाह लेने वाले हैं. हालांकि शहर को डेवलप करने के लिए ब्रिटेन के वास्तुकार फोस्टर एंड पार्टनर्स को नियुक्त किया गया है.

कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री 'बाहूबली' के सेट से काफी प्रभावित हुए थे और अमरावती के विकास के लिए आंध्रप्रदेश राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण ने राजामौली से संपर्क भी किया है. मुख्यमंत्री ने प्राधिकरण को कृष और साईं से भी जरूरी सलाह लेने के निर्देश दिए हैं.

आंध्रप्रदेश से तेलंगाना के अलग होने के बाद हैदराबाद तेलंगाना के हिस्से में आया, हालांकि अभी दोनों राज्यों का संचालन हैदराबाद से ही हो रहा है. अमरावती को आंध्रप्रदेश की नई राजधानी के रूप में विकसित किया जा रहा है. साल 2015 में राज्य सरकार ने एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता करवाई थी और 2016 में जापान की माकी और उनके सहयोगियों के मॉडलों को चुना गया था. दिसंबर में माकी को हटाकर ब्रिटेन के वास्तुकारों को नियुक्त किया गया.


बताते चलें कि नई राजधानी को 900 एकड़ के क्षेत्र में विकसित करने की योजना है. भारत के शीर्ष वास्तुकार हाफिज कॉन्ट्रैक्टर फोस्टर के साथ मिलकर उच्च न्यायालय और विधान परिषद परिसर का डिजाइन तैयार कर रहे हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com