NDTV Khabar

तमिल गाने से लंदन में हुई थी खिंचाई, मुद्दे पर पहली बार तोड़ी ए आर रहमान ने चुप्पी

रहमान ने एनडीटीवी से कहा, "हमने अपनी ओर से पूरी ईमानदारी के साथ बेहतर करने की कोशिश की थी. "

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तमिल गाने से लंदन में हुई थी खिंचाई, मुद्दे पर पहली बार तोड़ी ए आर रहमान ने चुप्पी

खास बातें

  1. लंदन में रहमान का लाइव कॉन्सर्ट छोड़कर चले गए थे दर्शक
  2. विवाद पर रहमान बोले, हमने बेहतर करने की कोशिश की थी
  3. रहमान के इंडस्ट्री में 25 सालों का जश्न आईफा में मनाया गया
नई दिल्ली: पिछले दिनों ऑस्कर विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान का लाइव कॉन्सर्ट छोड़कर फैन्स चले गए थे. दरअसल, लंदन के वेंबली एरिना में रहमान के शो के दौरान कई फैन्स बीच में ही उठकर चले गए. इन फैन्स को शिकायत थी कि रहमान हिंदी के बजाय ज्यादातर तमिल गाने गा रहे थे. यहां रहमान ने कुल 28 गाने गाए, जिनमें से 16 हिंदी और 12 तमिल के थे. कॉन्सर्ट में हुए विवाद पर चुप्पी तोड़ते हुए रहमान ने एनडीटीवी से कहा, "हमने अपनी ओर से पूरी ईमानदारी के साथ बेहतर करने की कोशिश की थी. सालों से दर्शकों से मिले प्यार और समर्थन के बिना मैं कुछ नहीं हूं. मैं सभी के प्रति आभारी हूं." रहमान ने यह बात न्यूयॉर्क के मेटलाइफ स्टेडियम में आयोजित आईफा अवॉर्ड्स के मुख्य कार्यक्रम के दौरान कही. सेरेमनी में रहमान के इंडस्ट्री में 25 सालों का जश्न भी मनाया गया. 
 
 

Ace musician @arrahman awarded for his 25 years of musical contribution. #IIFA2017

A post shared by iifa awards (@iifa) on


आईफा मुख्य कार्यक्रम से एक दिन पहुंचे रहमान ने आईफा रॉक्स में प्रस्तुती देखकर दर्शकों का दिल जीत लिया था. फिल्मोत्सव में 'उर्वशी-उर्वशी' गाना तमिल में गाकर ए.आर. रहमान ने धूम मचा दी. दर्शक बार-बार उनसे गाना गाने की फरमाइश करते रहे. उन्होंने दो घंटे के संगीत कार्यक्रम में भारतीय फिल्म उद्योग में अपने 25 साल के सफर का जश्न भी मनाया. मेटलाइफ स्टेडियम का परिदृश्य आठ जुलाई को लंदन के संगीत कार्यक्रम से बिल्कुल जुदा था, जहां दर्शक यह शिकायत करते हुए कार्यक्रम से उठकर चले गए थे कि वे हिंदी के बजाय तमिल गाने गा रहे हैं. 

देर रात करीब दो बजने के बावजूद मेटलाइफ स्टेडियम में प्रशंसक 'वन्स मोर, वन्स मोर' यानी 'एक बार और' चिल्ला रहे थे. इस पर रहमान ने कहा, "काफी देर हो गई है." हालांकि उन्होंने 'हम्मा-हम्मा' गाना शुरू कर दिया. 
 

A post shared by @arrahman on


संगीत कार्यक्रम में हरिहरन, कैलाश खेर, जोनिता गांधी, बेनी दयाल, मीका सिंह और नीति मोहन ने भी अपने गानों से समां बांधा. रहमान ने कार्यक्रम में ज्यादातर हिंदी गाने ही गाए, लेकिन अपनी मातृभाषा में भी तीन-चार गाने गाना वह नहीं भूले. 

न्यूयॉर्क में पिछले 30 सालों से रह रहे राजन पांडा ने यहां आईएएनएस को बताया, "रहमान का प्रदर्शन शानदार था. हमें इससे कोई दिक्कत नहीं कि उन्होंने तमिल में गाया, क्योंकि हमारा मानना है कि हर किसी को अपनी संस्कृति संरक्षित करनी चाहिए."

शो के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर अर्जुन अवाली आईएएनएस को बताया, "हमने शो का पूरा लुत्फ उठाया. हम यहां रहमान के लिए आए. यह जो संगीत है, सार्वभौमिक है..इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस भाषा में है."

अपने प्रशंसकों के प्रति प्यार का इजहार करने में रहमान भी पीछे नहीं रहे, वह लगातार 'मैं आपको प्यार करता हूं दोस्तो' और 'मैं भी आपको प्यार करता हूं' कहते रहे. यहां तक कि ऑस्कर विजेता रहमान की प्रस्तुति के दौरान हुई बारिश भी प्रशंसकों के उत्साह में कोई कमी नहीं ला सकी. 

कार्यक्रम में सलमान खान, आलिया भट्ट, कैटरीना कैफ और वरुण धवन जैसे सितारे भी नजर आए. आईफा रॉक्स के मेजबान रितेश देशमुख और मनीष पॉल ने अपने मजाकिया अंदाज और व्यंग्य से दर्शकों का मनोरंजन किया. 

(इनपुट आईएएनएस से भी)


वीडियो में देखें, विवाद पर क्या बोले रहमान......और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement