NDTV Khabar

बाफ्टा 2016 : सईद जाफरी को श्रद्धांजलि, आसिफ कपाड़िया की फिल्म को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बाफ्टा 2016 : सईद जाफरी को श्रद्धांजलि, आसिफ कपाड़िया की फिल्म को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री

अभिनेता सईद जाफरी का नवंबर 2015 में निधन हो गया था

ब्रिटिश अकादमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न अवार्ड्स (बाफ्टा) 2016 में कई ब्रिटिश फिल्मों और थिएटर में यादगार भूमिकाएं निभा चुके इंडो-ब्रिटिश अभिनेता सईद जाफरी को श्रद्धांजलि दी गई। पिछले साल नवंबर में लंदन में 86 साल की उम्र में जाफरी का देहांत हुआ था। फिल्म 'माय ब्यूटीफुल लौन्ड्रेट' के साथ सईद जाफरी पहले भारतीय बने जिन्हें बाफ्टा नॉमिनेशन मिला। सईद जाफरी ने कई सफल ब्रिटिश फिल्मों और टेलीविज़न कार्यक्रमों में काम किया है जैसे 'दि ज्वेल इन दि क्राउन', 'द मैन हु वुड बी किंग', 'अ पैसेज टू इंडिया' इनमें से कुछ नाम है। 
 

आसिफ कपाड़िया को पुरस्कार
बाफ्टा 2016 में इंडो ब्रिटिश फिल्मकार आसिफ कपाड़िया को एमी वाइनहाउस पर बनाई फिल्म 'एमी' के लिए बेस्ट डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड मिला है। कपाड़िया ने ऑस्कर में नामांकित करतेल लैंड, ही नेम्ड मी मलाला और शेरपा को इस रेस में पछाड़ा है।आसिफ ने यह अवार्ड लेते हुए एमी वाइनहाउस को श्रद्धांजलि दी। 2011 में ब्रिटिश गायिका एमी की मौत महज़ 27 साल की उम्र में ड्रग और शराब के ओवरडोज़ से हुई। आसिफ कपाड़िया के लिए यह बढ़ा सम्मान इसलिए भी है क्योंकि वह तीसरी बार ब्रिटिश फिल्म अवार्ड्स यानी बाफ्टा में जीत रहे हैं।
 

फिल्म के निर्माता जेम्स गे रीस और आसिफ कपाड़िया (दाएं) - सौजन्य : asifkapadia@twitter

'जब हम यह डाक्यूमेंट्री बना रहे थे तो हमें एमी से प्यार हो गया और हमारा मिशन था की दुनिया को एमी के बारे में सच बताना। दुनिया को दिखाना की वह कितनी सुन्दर और होशियार थी और उनका दिल कितना साफ़ था। आखिर में उनकी ज़िन्दगी में जो उथल पुथल हुई दर्दनाक है।' वहीं एमी के पिता मैच वाइनहाउस ने इस डॉक्यूमेंट्री से दूरी कर कहा है की उन्हें फिल्म देख के कोई खुशी नहीं हुई। इससे पहले 44 साल के आसिफ कपाड़िया को स्पोर्ट्स डॉक्यूमेंट्री सेन्ना के लिए 2012 में और इरफान खान स्टार्रर वॉरियर के लिए 2003 में बाफ्टा अवार्ड मिल चूका है।
टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement