यह ख़बर 22 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

ऑस्कर की दौड़ से 'बर्फी' बाहर

खास बातें

  • रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा अभिनीत फिल्म 'बर्फी' सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में अगले वोटिंग राउंड की कसौटी पर खरी नहीं उतर पाने के कारण ऑस्कर की दौड़ से बाहर हो गई है।
लॉस एंजिलिस:

रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा अभिनीत फिल्म 'बर्फी' सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में अगले वोटिंग राउंड की कसौटी पर खरी नहीं उतर पाने के कारण ऑस्कर की दौड़ से बाहर हो गई है।

यह फिल्म एक गूंगे-बहरे लड़के और ऑटिज्म पीड़ित एक लड़की के बीच प्रेम के इर्द-गिर्द घूमती है। इन चरित्रों को रणबीर और प्रियंका ने निभाया है। भारत ने इस साल के ऑस्कर पुरस्कार के लिए 'बर्फी' को अपनी प्रविष्टि के रूप में भेजा था। 14 सितंबर को रिलीज हुई इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों की खूब सराहना मिली थी।

भारत के लिए ऑस्कर में यह एक और निराश कर देने वाला वर्ष रहा। इससे पहले 2002 में आमिर खान की 'लगान', 1989 में मीरा नायर की 'सलाम बाम्बे' और 1958 में 'मदर इंडिया' विदेशी फिल्मों की श्रेणी में नामांकित हुईं थीं, लेकिन पुरस्कार नहीं जीत पाई थी।

ऑस्कर पुरस्कार के लिए दुनियाभर से भेजी गईं 71 फिल्मों में से केवल नौ ही अगले दौर के वोटिंग राउंड के लिए आगे बढ़ रही हैं। न्यूयॉर्क और लॉस एंजिलिस में विशेष तौर पर आमंत्रित समिति द्वारा की जाने वाली छंटनी में नामांकित फिल्मों की संख्या घटकर पांच रह जाएगी।

सूची में शामिल इन फिल्मों में ऑस्ट्रिया से 'अमुर', कनाडा से 'वार विच', चिली से 'नो', डेनमार्क से 'ए रॉयल अफेयर', फ्रांस से 'द इनटचेबल्स', आइसलैंड से 'द डीप', नॉर्वे से 'कोन टिकी', स्विटजरलैंड से 'सिस्टर' और रोमानियाई फिल्म 'बियोंड द हिल्स' हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एकेडमी के सैम्यूल गोल्डविन थिएटर में 85वें एकाडमी अवार्ड नामांकनों की घोषणा 10 जनवरी, 2013 को की जाएगी। ऑस्कर पुरस्कार हॉलीवुड एंड हाईलैंड सेंटर स्थित डॉल्बी थिएटर में 24 फरवरी, 2013 को वितरित किए जाएंगे। ऑस्कर समारोह का टेलीविजन पर दुनिया के 225 से अधिक देशों में सीधा प्रसारण किया जाएगा।