यह ख़बर 29 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बॉलीवुड के 'प्रसिद्धतम पुलिस अफसर' जगदीश राज के निधन पर शोक की लहर

खास बातें

  • बॉलीवुड के इस 'प्रसिद्धतम पुलिस अधिकारी' जगदीश राज का रविवार को जुहू स्थित आवास पर निधन हो गया था। वह 85 वर्ष के थे और लंबे समय से श्वास संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे।
मुंबई:

बॉलीवुड की फिल्मों में 144 बार पुलिस अधिकारी का किरदार निभाकर गिनीस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाने वाले वरिष्ठ चरित्र अभिनेता जगदीश राज के निधन पर फिल्मी दुनिया की कई जानी-मानी हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है।

बॉलीवुड के इस 'प्रसिद्धतम पुलिस अधिकारी' जगदीश राज का रविवार को जुहू स्थित आवास पर निधन हो गया था। वह 85 वर्ष के थे और लंबे समय से श्वास संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे।

जगदीश राज के दामाद राकेश मल्होत्रा ने बताया कि वह पिछले दो वर्ष से बीमार चल रहे थे। उन्हें फेफड़ों और श्वास संबंधी समस्याएं थीं। इन्हीं की वजह से उनका निधन हुआ है।

फिल्म निर्देशक राहुल रवैल ने जगदीश राज के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, ''भारतीय फिल्म उद्योग के आधिकारिक 'पुलिस इंस्पेक्टर' जगदीश राज का निधन हो गया... ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे...''

फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने कहा कि जगदीश राज के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। फिल्म जगत ने अपना 'महान पुलिस अधिकारी' खो दिया।

अभिनेत्री सौम्या टंडन ने कहा, ''वर्षों तक भारतीय फिल्मों के 'सर्वोत्कृष्ट पुलिस अधिकारी' रहे जगदीश राज की आत्मा को ईश्वर शांति दे... आपका काम हमेशा अमर रहेगा...''

जगदीश राज का अंतिम संस्कार रविवार शाम को ही मुंबई स्थित पवनहंस श्मशान घाट में किया गया। मल्होत्रा ने बताया कि उनके अंतिम संस्कार में सिर्फ परिजन और करीबी दोस्त ही शामिल हुए थे। फिल्मोद्योग से ऋषि कपूर, डेविड धवन और राहुल रवैल आए थे, और उनका 'चौथा' मंगलवार को होगा। उनके परिवार में अब एक बेटा और दो बेटियां हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रिटिशकालीन भारत (अब पाकिस्तान) के सरगोधा में जन्मे जगदीश राज खुराना ने वर्ष 1960 से लेकर वर्ष 1992 में सेवानिवृत्त होने तक बहुत-सी फिल्मों में अभिनय किया। उनकी कुछ यादगार फिल्मों में 'दीवार', 'डॉन', 'शक्ति', 'मजदूर', 'ईमान धरम', 'गोपीचंद जासूस', 'सिलसिला', 'आईना' और 'बेशरम' जैसी कुछ हिट फिल्में शामिल हैं।