देव पटेल ऑस्‍कर पुरस्‍कार पाने से चूके, भारतीय उम्‍मीद खत्‍म

देव पटेल ऑस्‍कर पुरस्‍कार पाने से चूके, भारतीय उम्‍मीद खत्‍म

देव पटेल इससे पहले चर्चित हॉलीवुड फिल्‍म स्‍लमडॉग मिलेनियर में काम कर चुके हैं.

खास बातें

  • फिल्‍म लायन के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता के लिए नामित
  • यह फिल्‍म सच्‍ची घटना पर आधारित मानी जा रही है
  • मूनलाइट फिल्‍म के अभिनेता को मिला यह पुरस्‍कार

भारतीय मूल के एक्‍टर देव पटेल ऑस्‍कर पुरस्‍कार पाने से चूक गए हैं. उनको 'लायन' फिल्‍म में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता के नामित किया गया था. बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए देव पटेल की टक्कर महेर्शाला अली  (मूनलाइट), जेफ  ब्रिजेस (हेल और हाई वाटर ) और लुकास  हेजेज (मेनचेस्टर बाई थे सी) के साथ थी. हालांकि सबसे कड़ा मुकाबला देव पटेल और महेर्शाला अली के बीच में माना जा रहा था. इस कड़ी में अली ने बाजी मारी और सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता का पुरस्‍कार जीता. इसके साथ ही अली इसे पाने वाले पहले मुस्लिम एक्‍टर हो गए हैं.  

वैसे देव पटेल यदि वह इस अवॉर्ड को हासिल करने में कामयाब हो जाते तो ऑस्‍कर जीतने वाले पूरी तरह से पहले भारतीय एक्‍टर होते. हालांकि इससे पहले म्‍यूजिक डायरेक्‍टर एआर रहमान समेत कई कलाकारों को कई विभिन्‍न श्रेणियों में ऑस्‍कर मिल चुका है लेकिन एक्टिंग के क्षेत्र में किसी भारतीय एक्‍टर को ऑस्‍कर नहीं मिला है.

हालांकि भारत से जुड़े ब्रिटिश एक्‍टर बेन किंग्‍सले को 1983 में 'गांधी' फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का ऑस्‍कर पुरस्‍कार मिल चुका है. बेन के पिता गुजरात मूल के थे. इस लिहाज से बेन के तार भारत से जुड़े हैं.

हाल में हुए ब्रिटिश फिल्म अवार्ड्स में भारत के लिए गर्व का पल रहा जब देव पटेल को फिल्म लायन के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिला. गार्थ डेविस के निर्देशन में बानी 'लायन' में देव पटेल एक ऐसे भारतीय लड़के का किरदार कर रहे हैं जिसको बचपन में एक ऑस्‍ट्रेलियाई परिवार अपना लेता है लेकिन जब वह बड़ा होता है तो गूगल के सहारे अपने जैविक माता-पिता को खोज लेता है. माना जा रहा है कि यह फिल्‍म एक सच्‍ची घटना पर आधारित है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com