क्या आप जानते हैं महिमा चौधरी, सैफ अली खान समेत इन सितारों के असली नाम?

क्या आप जानते हैं महिमा चौधरी, सैफ अली खान समेत इन सितारों के असली नाम?

महिमा चौधरी को पहली ही फिल्म 'परदेस' के लिए मिला था फिल्मफेयर पुरस्कार. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऋतु चौधरी है अभिनेत्री महिमा चौधरी का असली नाम.
  • महिमा को पहली ही फिल्म के लिए मिला था फिल्मफेयर पुरस्कार.
  • सैफ अली खान, अजय देवगन ने भी बदला अपना नाम.
नई दिल्ली:

अपनी पहली ही फिल्म 'परदेस' के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाली महिमा चौधरी का 13 सितंबर को जन्मदिन है. पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में जन्मी महिमा ने कई सफल फिल्मों में काम किया है.

Newsbeep

महिमा ने 'परदेस' के अलावा 'प्यार कोई खेल नहीं', 'धड़कन', 'ओम जय जगदीश', 'कुरुक्षेत्र', 'दिल है तुम्हारा' जैसी फिल्मों के ज़रिये भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. उन्होंने बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से साल 2006 में शादी की थी, और अब उनकी अरियाना नाम की आठ साल की बेटी भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि यह बहुत कम लोग जानते हैं कि 43-वर्षीय इस अभिनेत्री का असली नाम महिमा नहीं, ऋतु है, उन्होंने फिल्मों में आने के लिए अपना नाम बदला था. लेकिन महिमा ऐसी इकलौती बॉलीवुड स्टार नहीं हैं, जिन्होंने अपना नाम बदला है. सैफ अली खान, अजय देवगन, प्रीति जिंटा जैसे कई और सितारों ने भी अपना नाम बदलकर बॉलीवुड में एंट्री ली है.
 


सैफ अली खान
'परिणीता', 'दिल चाहता है', 'हम तुम', 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी', 'कल हो न हो', 'ओमकारा' और 'लव आज कल' जैसी सफल फिल्मों में काम कर चुके सैफ अली खान का असली नाम साजिद अली खान है. अभिनेत्री शर्मिला टैगोर और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के बेटे सैफ पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हैं.
 

प्रीति ज़िंटा
अभिनेत्री प्रीति जिंटा का असली नाम प्रीतम ज़िंटा सिंह है. वह 'दिल से', 'वीर ज़ारा', 'सोल्जर', 'क्या कहना','कोई मिल गया', 'कल हो न हो', 'चोरी चोरी चुपके चुपके' और 'दिल चाहता है' जैसी सफल फिल्मों में काम कर चुकी हैं. प्रीति ने इस साल फरवरी में अमेरिकी मूल के जीन गुडइनफ से शादी की है, जो यूएस की एक कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट हैं.
 

अजय देवगन
बॉलीवुड के 'सिंघम' अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है. उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखने के लिए अपना नाम विशाल से बदलकर अजय रखा था. अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुके अजय पद्मश्री से सम्मानित हैं और दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर जीत चुके हैं. फिलहाल वह अपनी आगामी फिल्म 'शिवाय' के प्रचार में जुटे हैं, जो दीवाली के मौके पर रिलीज़ हो रही है.
 

अक्षय कुमार
भारतीय सिनेमा के खिलाड़ी कुमार अक्षय का असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है. करियर के शुरुआती दिनों में खिलाड़ी सीरीज़ की फिल्मों की वजह से उन्हें 'खिलाड़ी कुमार' कहा जाता है. वह एक्शन, कॉमेडी, रोमांस समेत सभी जॉनर की 100 से ज्यादा फिल्मों में नजर आ चुके हैं. हाल ही में उन्हें फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी दुनिया के 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची में शामिल किया गया है.
 

राजेश खन्ना
बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था. वह भारतीय सिनेमा के इकलौते ऐसे अभिनेता हैं जिनकी लगातार 15 फिल्में हिट साबित हुईं. उन्होंने दिसंबर 1973 में अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया से शादी की थी, जिनसे उनकी दो बेटियां ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना हैं. साल 1992 से 1996 तक नई दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद रहे खन्ना की गंभीर बीमारी की वजह से जुलाई 2012 में मौत हो गई. उनकी मौत के बाद उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया गया, वहीं 2013 में उन्हें आधिकारिक रूप से 'भारतीय सिनेमा का पहला सुपरस्टार' घोषित किया गया.
 

दिलीप कुमार
भारतीय सिनेमा के महानतम अभिनेताओं में शुमार दिलीप कुमार का असली नाम युसुफ खान है. अपने छह दशकों के लंबे करियर में दिलीप कुमार ने 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाले पहले अभिनेता हैं और इस वर्ग में आठ फिल्मफेयर पुरस्कार जीत चुके हैं जो एक व्यक्तिगत रिकॉर्ड है. दिलीप कुमार पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित हैं. 'ट्रैजिडी किंग' दिलीप कुमार अपनी पत्नी सायरा बानो के साथ मुंबई में रहते हैं.
 

रजनीकांत
भारतीय सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में शुमार रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है. दक्षिण भारत में वह इतने लोकप्रिय हैं कि कई जगहों पर लोग उन्हें भगवान की तरह पूजते हैं. कला के क्षेत्र में योगदान के लिए भारत सरकार उन्हें पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित कर चुकी है. उनकी हालिया रिलीज फिल्म 'कबाली' दुनियाभर में खूब पसंद की गई. वह इन दिनों अपनी अगली फिल्म '2.0' की शूटिंग में व्यस्त हैं.