NDTV Khabar

बॉलीवुड हुआ हाईटेक, 'बेबी' में हुआ ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बॉलीवुड हुआ हाईटेक, 'बेबी' में हुआ ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल
मुंबई: अब बॉलीवुड भी हाई-टेक हो रहा है। बॉलीवुड के फ़िल्मकार हर रोज़ नई-नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म "बेबी" के एक्शन सीन के लिए निर्देशक नीरज पांडे ने "ऑक्टोकॉप्टर ड्रोन" कैमरे का इस्तेमाल किया है।
 
फ़िल्म "बेबी" के कुछ एक्शनभरे दृश्यों को ख़ास अंदाज़ से दिखाना चाहते थे निर्देशक नीरज पांडे, जिसे आम कैमरे से शूट करने से वैसी बात नहीं बनती इसलिए "ऑक्टोकॉप्टर ड्रोन" कैमरा ख़ासतौर से मंगवाया गया और शूट किया गया। इस कैमरे के ज़रिये अबू धाबी के रेगिस्तान में तेज़-तर्रार एक्शन सीन फिल्माए गए। इन सीन्स को हॉलीवुड के मशहूर एक्शन डायरेक्टर सायरिल राफ़ेली ने डायरेक्ट किया है और शायद यही वजह है कि फ़िल्म का प्रोमो देखकर ही कुछ अलग-सा एहसास हो रहा है।
 
इस "ऑक्टोकॉप्टर ड्रोन" कैमरे के इस्तेमाल के बाद कैमरामैन (DOP) सुदीप चटर्जी ने कहा कि अब हम भी तकनीकी तौर पर सतर्क हो गए हैं। मैं और नीरज चाहते थे कुछ अलग करना इसलिए हमने इस कैमरे का उपयोग किया। इससे शूट करने के बाद दृश्यों को देखने का मज़ा ही कुछ और है।
 
अगर थोडा फ़्लैश बेक में चलें तो अक्षय कुमार की फ़िल्म "हे बेबी" में निर्देशक साजिद खान ने ऐसे कैमरे का इस्तेमाल किया था, जिससे बच्चे के चेहरे को शूट करने के बाद उससे कैमरे के अंदर ही बदलकर हंसता हुआ बच्चे का चेहरा दिखाई देता था। अक्षय की ही फ़िल्म "मुझसे शादी करोगी" में एक ऐसे कैमरे से शूट किया गया था, जिसमें एक आदमी की 10 इमेज दिखाई देती थी। अगर आपने फ़िल्म 'मुझसे शादी करोगी' देखी है तो वह सीन भी देखा होगा, जहां सलमान अकेले कई अक्षय से लड़ रहे थे। यह वही सीन था, जिसके लिए ख़ास कैमरा लाया गया था।
 
सिर्फ कैमरा ही नहीं.. बॉलीवुड स्पेशल इफ़ेक्ट और ग्राफ़िक्स की तकनीक में भी आगे बढ़ रहा है। फ़िल्म "कृष3" के स्पेशल इफ़ेक्ट और ग्राफ़िक्स आपको याद होंगे। ये भी तरक्की की तरफ इशारा करते हैं। फ़िल्म "बैंग बैंग" का ज़बरदस्त एक्शन और स्पेशल इफ़ेक्ट भी सबके सामने है। ज़ाहिर है.. बदलाव प्रकृति का नियम है.. देर से ही सही... बॉलीवुड भी बदलाव की राह पर है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement