बॉलीवुड कामगार और निर्माताओं में सुलह, टल गई हड़ताल

बॉलीवुड कामगार और निर्माताओं में सुलह, टल गई हड़ताल

बॉलिवुड कामगारों की फाइल फोटो

मुंबई:

बॉलीवुड निर्माताओं और कामगारों की सुलह हो चुकी है। साथ ही इन कामगारों की हड़ताल भी अब शुरू होने से पहले ही ख़त्म हो गई है। दरअसल, बॉलीवुड कामगार 6 मई से हड़ताल पर जाने वाले थे, मगर निर्माताओं ने उनकी मांगें कबूल कर ली, जिसकी वजह से अब ये हड़ताल टल गई है। इस हड़ताल में पर्दे के पीछे काम करने वाले सभी कामगार हिस्सा लेने वाले थे।
 
बॉलिवुड कामगारों की इस हड़ताल में फेडरेशन ऑफ़ वेटर्न इंडिया सिने एम्प्लॉई (एफडब्लूआईसीई) के अंदर आने वाली बॉलीवुड की 22 संस्थाओं ने करीब एक साल से निर्माताओं के सामने कुछ मांगें और पैसे बढ़ाने की मांग की थी जिसमें सुरक्षा, मेहनताने में बढ़ोत्तरी और काम करने की समयसीमा तय करने जैसी मांगें शामिल थी।
उनकी इन मांगों को निर्माताओं ने स्वीकार कर लिया है और नया MOU साईन किया गया है। हमेशा की तरह इस नए MOU पर केवल 5 साल के लिए हस्ताक्षर किया गया है। इस नए समझौते के तहत पहले साल में 13%, दूसरे साल में 11%, तीसरे साल में 11%, चौथे साल में 11% और पांचवें साल में 12% की दर से मेहनताने में बढ़ोत्तरी होगी।
 
पिछले कुछ सालों से बॉलीवुड कर्मचारियों को तीन-तीन महीनों तक पैसे नहीं मिलते थे, जिसकी वजह से इन कामगारों को अपना और अपने परिवारवालों का गुजारा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब इस नए समझौते के तहत निर्माताओं को 30 दिन के भीतर ही कामगारों को मज़दूरी का भुगतान करना होगा।
 
इन कामगारों की मांगों में सुरक्षा भी एक अहम मुद्दा था, क्योंकि अक्सर सेट पर हादसे हो जाते है और जान तक चली जाती है। नए MOU पर हस्ताक्षर होने से अब निर्माताओं द्वारा इन कामगारों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा और बॉलीवुड की जॉइंट कमेटी इन कामगारों को दी जाने वाली सुरक्षा का जायज़ा लिया करेगी।

अपनी सुरक्षा के लिए सेट पर कामगारों ने जूते, हेलमेट आदि चीजों की भी मांग की थी। लेकिन अब इन मज़दूरों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा, साथ ही उनके ग्रुप बीमा भी करवाए जाऐंगे। ख़ास तौर पर टेक्निशियंस के लिए ये बिमा अनिवार्य होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉलिवुड निर्माताओं द्वारा समझौते पूरे हो चुके हैं और हड़ताल अब ख़त्म हो चुकी है। MOU 20 जून को साइन कर लिया जाएगा।