मेरे पिता का मानना था कि मेरे रूप में उनके पिता ने दोबारा जन्म लिया- अमिताभ बच्चन

मेरे पिता का मानना था कि मेरे रूप में उनके पिता ने दोबारा जन्म लिया- अमिताभ बच्चन

अपने पिता हरिवंश राय बच्चन के साथ अमिताभ बच्चन. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बिग बी ने जन्मदिन के मौके पर अपने ब्लॉग पर अपने जन्म का किस्सा साझा किया
  • 74 साल पहले आज के दिन, लगभग इसी समय मेरे दादाजी मेरे पिता के सपने में आए.
  • मुझे नहीं पता कि मैं सचमुच अपने दादाजी की परछाई हूं या नहीं- अमिताभ
नई दिल्ली:

महानायक अमिताभ बच्चन का कहना है कि उनके पिता हरिवंशराय बच्चन मानते थे कि अमिताभ के रूप में उनके पिता ने दोबारा जन्म लिया है. अपने जन्मदिन के मौके पर उन्होंने अपने ब्लॉग पर अपने जन्म का किस्सा साझा किया. उन्होंने लिखा-

सुमित्रानंदन पंत ने दिया था 'इन्कलाब' को 'अमिताभ' नाम

 74 साल पहले आज के दिन, लगभग इसी समय मेरे दादाजी मेरे पिता के सपने में आए. उन्होंने उनसे कहा, 'उठो, तुम्हारे घर बेटा होने वाला है.' मेरे पिता अचानक उठे और उन्होंने पाया कि मेरी गर्भवती मां बिस्तर पर नहीं हैं. उनके प्रसव को काफी दिन बाकी थे. वह वॉशरूम में थीं और वहीं उन्हें प्रसव पीड़ा शुरू हो गई. इसके बाद उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया जो मैं था!

इसके बाद पता नहीं क्यों मेरे पिता समझते थे कि मेरे रूप में उनके पिता ने दोबारा जन्म लिया है. मुझे नहीं पता कि मैं सचमुच अपने दादाजी की परछाई हूं या नहीं लेकिन मैंने कोशिश में कोई कमी नहीं की. ईश्वर की कृपा और बड़ों का आशीर्वाद और स्नेह हमेशा मेरे साथ रहा, इसके लिए मैं हमेशा उनका ऋणी रहूंगा. लोगों का जितना प्यार और सहयोग मुझे मिला उसकी कोई तुलना नहीं की जा सकती.

बिग बी के 47 सालों के फिल्मी सफर पर एक नज़र

मैं कह नहीं सकता कि मैंने ऐसा क्या किया जिसकी बदौलत मुझे इतना कुछ मिला. लेकिन यह जरूर कह सकता हूं कि जो कुछ मैंने किया, जो कर रहा हूं और आगे जो भी करूंगा इसके लिए मैं हमेशा ध्यान रखूंगा कि वह मेरे शुभचिंतकों, अनुशासन, मेरी परवरिश और ईश्वर के आशिर्वाद से ही संभव हो पाया.

मैं जानता हूं कि जो कुछ मुझे मिल रहा है मैं उसके लायक नहीं हूं. और यह भी जानता हूं कि यह सब एक दिन खत्म हो जाएगा. लेकिन मुश्किल परिस्थितियों में मेरा हाथ पकड़कर मुझे सही रास्ता दिखाने वालों के प्रति मेरी कृतज्ञता कभी समाप्त नहीं होगी.

मेरे प्रति आपका प्यार जो आप अक्सर जाहिर करते हैं वह इस बात का सबूत है कि एक अदृश्य शक्ति है जिसे मैं महसूस करता हूं लेकिन उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता है.

इसलिए चलो शांत रहते हैं. शांति इस बात की भी कि कल मेरे जीवन में क्या होगा...

प्यार के साथ
अमिताभ बच्चन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस ब्लॉग के अलावा उन्होंने फेसबुक पर भी अपने प्रशंसकों को धन्यवाद देते हुए पोस्ट किया, 'मेरे जन्मदिन पर मुझे शुभकामनाएं और प्यार देने वालों का आभार. उन सभी को नमस्कार जिन्होंने मेरा साथ दिया. अनेक अनेक धन्यवाद.'