तस्वीरों में : बॉलीवुड एक्टर आमिर खान का आज जन्मदिन, पूरे किए 51 साल

तस्वीरों में : बॉलीवुड एक्टर आमिर खान का आज जन्मदिन, पूरे किए 51 साल

जन्मदिन मुबारक आमिर खान! (फाइल फोटो)

आज आमिर खान का जन्मदिन है। 14 मार्च 2016 यानी आज आमिर खान पूरे 51 साल के हुए। हर साल की तरह आज का दिन भी आमिर खान मीडिया और अपने कुछ ख़ास दोस्तों के साथ मनाएंगे।
 


14 मार्च 1965 में फिल्मी परिवार में आमरी जन्मे। उनकी मां निर्मला ताहिर हुसैन और उनके चाचा हिंदी सिनेमा के कामयाब निर्देशक नासिर हुसैन थे। फिल्म यादों की बारात से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट आमिर खान ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत की। 10 साल की उम्र में आमिर खान ने टेलीफिल्म होली में काम किया लेकिन वह हीरो बने फिल्म क़यामत से क़यामत तक में। हालांकि इसके बाद आमिर की कई फिल्में फ्लॉप भी हुईं लेकिन 90 के दशक में दिल, जो जीता वह सिकंदर, दिल है की मानता नहीं, रंगीला और राजा हिंदुस्तानी जैसी उनकी कई फिल्में हिट गयीं।
 

2001 में सुपरहिट फिल्म लगान के साथ आमिर खान प्रड्यूसर भी बन गए और फिल्म उन्हें ऑस्कर के राउंड 3 तक ले गयी। इसके बाद आमिर खान का सितारा बुलंदियां चढ़ता ही गया। उन्होंने कई सिनेमाई प्रयोग भी किए जिनमें उन्हें खूब सफलता भी मिली। आमिर खान ने पहली बार 100 करोड़ का खाता फिल्म गजनी की सफलता के साथ खोला। इसके बाद 3 इडियट्स के साथ उन्होंने 200 करोड़ का खाता खोला। सबसे पहले आमिर खान ने ही 300 करोड़ भी पार किए किए। फिल्म पीके की सफलता के साथ उन्होंने यह आंकड़ा पार किया।
 

इस साल आमिर खान पूरे 51 साल के हो रहे हैं और आज भी ऑडियंस और बॉक्स ऑफिस पर उनकी पकड़ कम नहीं हुई है। वैसे 2015 में आमिर की कोई भी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई मगर इस साल आने वाली फिल्म दंगल की वजह से वह काफी सुर्ख़ियों में रहे। दंगल में आमिर खान पहलवान महावीर फोगाट का किरदार निभा रहे हैं। पिछले दिनों वह असहनशीलता पर दिए अपने बयान की वजह से विवादों में घिरे और आलोचनाओं का शिकार हुए।
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com