यह ख़बर 10 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अमीन सयानी ने तोड़ा था बिग बी का रेडियो एनाउंसर बनने का सपना

नई दिल्ली:

बहुत कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड में किस्मत आजमाने से पहले मेगास्टार अमिताभ बच्चन रेडियो एनाउंसर बनना चाहते थे और इसके लिए वह ऑल इंडिया रेडियो के मुंबई स्टूडियो में ऑडिशन देने भी गए थे।

अपने नए कार्यक्रम 'सितारों की जवानियां' के साथ रेडियो पर वापसी कर रहे प्रसिद्ध रेडियो उद्घोषक अमीन सयानी ने बताया कि उनके पास तब अमिताभ से मिलने का समय नहीं था, क्योंकि अभिनेता ने वॉयस ऑडिशन के लिए पहले से समय नहीं लिया था।

सयानी ने एक साक्षात्कार में कहा, ''यह 1960 के दशक के आखिर में कभी हुआ था, जब मैं एक हफ्ते में 20 कार्यक्रम करता था... हर दिन मेरा अधिकतर समय साउंड स्टूडियो में गुजरता था, क्योंकि मैं रेडियो प्रोग्रामिंग की हर प्रक्रिया में शामिल रहता था... एक दिन अमिताभ बच्चन नाम का एक युवक बिना समय लिए वॉयस ऑडिशन देने आया...''

सयानी ने कहा, ''मेरे पास उस पतले-दुबले व्यक्ति के लिए बिल्कुल समय नहीं था... उसने इंतजार किया और लौट गया, इसके बाद भी वह कई बार आया, लेकिन मैं उससे नहीं मिल पाया और रिसेप्शनिस्ट के माध्यम से यह कहता रहा कि वह पहले समय ले, फिर आए...''

81-वर्षीय सयानी को बाद में पता चला कि वह अमिताभ बच्चन थे, जो ऑडिशन के लिए उनके कार्यालय आया करते थे। जब सयानी ने 'आनंद' फिल्म (1971) का एक ट्रॉयल शो देखा तो वह अमिताभ बच्चन के व्यक्तित्व और आवाज़ से प्रभावित हुए और तब उन्हें पता नहीं था कि वह अमिताभ ही थे, जो ऑडिशन के लिए आए थे। इस फिल्म में अमिताभ के साथ राजेश खन्ना ने काम किया था।

अमीन सयानी ने कहा, "अमिताभ एक अवार्ड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आए थे और उन्होंने अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए तीन बार ऑडिशन के लिए रेडियो स्टेशन जाने की बात कही और कहा कि उन्हें ऑडिशन में बैठने भी नहीं दिया गया... मैं सुनकर चौंक गया... बाद में जब मैंने उनका साक्षात्कार किया तो हमने इस पर लंबी चर्चा की और हंसे..."

लेकिन इतना सब होने के बावजूद पद्मश्री से सम्मानित रेडियो एनाउंसर सयानी का मानना है कि जो हुआ, वह अच्छे के लिए हुआ। उन्होंने कहा, "हालांकि आज मुझे इसे लेकर खेद भी होता है, लेकिन मुझे लगता है, जो हुआ, वह हम दोनों के लिए अच्छा हुआ... मैं सड़क पर होता और उन्हें रेडियो पर इतना काम मिलता कि भारतीय सिनेमा अपने सबसे बड़े सितारे से वंचित रह जाता..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने इस नए कार्यक्रम 'सितारों की जवानियां' के साथ रेडियो पर वापसी कर रहे सयानी इस बार प्रसिद्ध अभिनेताओं, अभिनेत्रियों, खलनायकों, हास्य कलाकारों और चरित्र अभिनेताओं से जुड़े ऐसे ही दिलचस्प किस्से पेश करेंगे। यह कार्यक्रम रेडियो सिटी पर हर रविवार शाम प्रसारित होगा।