NDTV Khabar

हत्या के बाद फांसी पर लटकाई गई थीं जिया खान! लंदन के एक्सपर्ट का दावा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हत्या के बाद फांसी पर लटकाई गई थीं जिया खान! लंदन के एक्सपर्ट का दावा

मुंबई स्थित अपने घर में 3 जून को मृत पाई गई थीं जिया खान.

खास बातें

  1. लंदन के फॉरेंसिक एक्सपर्ट का दावा, जिया खान ने नहीं की थी ख़ुदकुशी.
  2. हत्या के बाद फांसी पर लटकाया गया था जिया का शव- रिपोर्ट.
  3. मुंबई स्थित अपने घर में फांसी पर लटकी पाई गई थीं जिया खान.
मुंबई:

फिल्म अभिनेत्री जिया खान की ख़ुदकुशी मामले में नया मोड़ आ गया है. जिया 3 जून 2013 को अपने घर में फांसी पर लटकती पाई गई थीं. अभिनेत्री की मां राबिया खान ने लंदन के फॉरेंसिक एक्सपर्ट जैसन पायने जेम्स से ओपिनियन मंगाया था, उनकी रिपोर्ट के अनुसार जिया खान की हत्या की गई थी.

जिया की मौत के बाद की तस्वीरों, उनकी पोस्ट मार्टम रिपोर्ट, सीसीटीवी फुटेज के अध्ययन के आधार पर जेम्स ने निष्कर्ष निकाला है कि जिया खान की मौत के बाद उन्हें फंदे से लटकाया गया और फिर पूरे मामले को ख़ुदकुशी का रूप दिया गया.

दांतों और दुपट्टे से नहीं मारने से लगी होठ और ठुड्डी पर चोट
भारतीय फोरेंसिक विशेषज्ञों की जांच में सामने आया था कि जिया खान के होंठ पर बने निशान ख़ुदकुशी के दौरान होंठ भींचने से बने हैं, जबकि जेम्स के मुताबिक निशान ऐसे नहीं बन सकते. उनका कहना है तस्वीरों से साफ लग रहा है कि होंठ पर चोट हाथ से मारने या फिर जोर से मुंह बंद करने से लगी थी.

इसी तरह भारतीय विशेषज्ञों ने बताया था कि ठुड्डी के नीचे चोट का निशान दुपट्टे से बना होगा. जेम्स का कहना है कि ऐसा मुमकिन नहीं है. तस्वीर में ठुड्डी के नीचे अंडे के आकार का निशान दिख रहा है जो किसी भारी चीज से मारे जाने पर बन सकता है. जेम्स का साफ मानना है कि जिस तरह के निशान जिया की तस्वीरों में हैं उससे यह साधारण ख़ुदकुशी का मामला नहीं लगता. पहली नजर में ही यह ख़ुदकुशी का ड्रामा नजर आता है.


हालांकि सीबीआई और मुंबई पुलिस दोनों ही जिया की मौत को ख़ुदकुशी मान चुके हैं. ख़ुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे और जिया के प्रेमी सूरज पंचोली की गिरफ्तारी भी हो चुकी है. लेकिन जिया की मां राबिया खान जो ब्रिटिश नागरिक भी हैं वह यह मानने को तैयार नहीं हैं कि उनकी बेटी ख़ुदकुशी कर सकती है.
 

जिया खान की मां ने लंदन के एक्सपर्ट से करवाई जांच.
टिप्पणियां

जेम्स की इस रिपोर्ट को राबिया के वकील दिनेश तिवारी 21 सितंबर को मुंबई सेशन कोर्ट के सामने रखेंगे. हालांकि अदालत इस रिपोर्ट को कितनी गंभीरता से लेगी अभी यह कह पाना मुश्किल है क्योंकि यह एक निजी रिपोर्ट है .

अभिनेत्री जिया खान का शव 3 जून 2013 को मुंबई स्थित उनके मकान में फंदे से लटका हुआ मिला था. पहले जुहू पुलिस मामले की जांच कर रही थी. बाद में राबिया खान की मांग पर बॉम्बे हाइकोर्ट ने जांच सीबीआई को सौंप दी थी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement