केजरीवाल ने कैसे किनारा किया इस 'डर्टी पॉलिटिक्स' से?

अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो

मुंबई:

मल्लिका शेरावत की जल्द ही रिलीज़ होने वाली फिल्म डर्टी पॉलिटिक्स में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मुख्य किरदार निभाने का ऑफर मिला था। फिल्म के निर्माता केसी बोकाडिया ने केजरीवाल को फिल्म में एक ऐसे पत्रकार का किरदार निभाने का ऑफर भेजा था जो भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठाता है।

यह ऑफर उन्होंने अरविंद केजरीवाल को 10 अक्टूबर 2012 को एक ई-मेल के ज़रिए भेजा था। NDTV को मिली उस ई-मेल की कॉपी के अनुसार, बोकाड़िया ने लिखा था:
केजरीवाल जी मैं चाहता हूं कि आप मेरी फिल्म 'डर्टी पॉलिटिक्स' में एक ऐसे पत्रकार का किरदार निभाएं जो निडरता से भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ आवाज़ उठाता है। यह किरदार मेरी फिल्म का हीरो होगा.. मेरी इस महत्वाकांक्षी फिल्म में कई नामी चेहरे होंगे और मैं आपसे मिलकर आपको किरदार समझाना चाहता हूं।

उन दिनों अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी शुरू करने में व्यस्त थे। 11 अक्टूबर 2012 को बोकाड़िया के ई-मेल का जवाब केजरीवाल ने कुछ इस तरह दिया था: मैं आपकी फिल्म के ऑफर से बेहद खुश हूं। लेकिन शायद आपको मालूम होगा कि मैं इन दिनों आम आदमी पार्टी की शुरुआत करने में व्यस्त हूं। हमारी पार्टी का मुख्य उद्देश्य भी डर्टी पॉलिटिक्स का अंत करना है। इसीलिए मैं माफी चाहूंगा कि आपकी फिल्म में काम करने के लिए समय नहीं निकाल पाऊंगा। लेकिन मैं चाहता हूं कि आपकी फिल्म अंत में यह दिखाए कि कैसे हमारे उद्देश्य ने पॉलिटिक्स का चेहरा बदल दिया। और अगर यह फिल्म दिल्ली चुनाव से करीबन दो महीने पहले रिलीज़ होती है तो हमारे उद्देश्य को फायदा पहुंचेगा।

बोकाड़िया ने इसके बाद भी कई बार अरविंद केजरीवाल को अप्रोच करने की कोशिश की लेकिन उनके हाथ सफलता नहीं लगी। क्योंकि अरविंद केजरीवाल बॉक्स ऑफिस पर नहीं बल्कि असल ज़िंदगी में राजनीति में ब्लॉक बस्टर इतिहास बनाने में व्यस्त थे। और 70 में 67 सीटें जीतकर, दिल्ली का दूसरी बार मुख्यमंत्री बनकर केजरीवाल ने वो इतिहास रचा है जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6 मार्च 2015 को रिलीज़ होने वाली फिल्म डर्टी पॉलिटिक्स के हीरो केजरीवाल भले ही न हों, लेकिन उनके नाम का इस्तेमाल करके फिल्म की टीम ने प्रमोशन का हथकंडा बखूब ढूंढ निकाला है।