मनोज कुमार को मिला 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड', राष्ट्रपति का किया चरण स्पर्श

मनोज कुमार को मिला 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड', राष्ट्रपति का किया चरण स्पर्श

राष्ट्रपति का चरण स्पर्श करते अभिनेता मनोज कुमार (फोटो साभार- PTI)

नई दिल्ली:

दिग्गज फिल्म अभिनेता और निर्देशक मनोज कुमार को मंगलवार को 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में 47वां दादासाहेब फाल्के पुरस्कार प्रदान किया गया। देशभक्ति से जुड़ी फिल्में बनाने वाले मनोज कुमार ने इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को साईं बाबा की प्रतिमा भेंट की। यहां विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में 78 वर्षीय अभिनेता व्हीलचेयर पर आए। वह काफी कमजोर नजर आ रहे थे, लेकिन उनका उत्साह चरम पर था। उन्होंने मंच से दर्शकों की तरफ हाथ भी हिलाया।

1957 में की थी अपने कैरियर की शुरुआत
कुमार ने अपने कैरियर की शुरुआत 1957 में की थी। मनोज कुमार की फिल्मों की संक्षिप्त जानकारी देने के बाद जब पुरस्कार के लिए उनका नाम पुकारा गया तो दर्शकों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया। इस समारोह में बॉलीवुड की कई हस्तियां उपस्थित थीं, जिनमें अमिताभ बच्चन, संजय लीला भंसाली, कंगना रनौत, ऐश्वर्य राय बच्चन, अभिषेक बच्चन, शबाना आजमी, जावेद अख्तर प्रमुख थे।
 

(फोटो साभार- PTI)

जेब से मूर्ति निकाल कर राष्ट्रपति को की भेंट
मनोज कुमार ने पुरस्कार ग्रहण करने के बाद अपनी जेब से मूर्ति निकाल कर राष्ट्रपति को भेंट की। भगवा रंग के पैटर्न वाली शर्ट और माथे पर भगवा पट्टी बांधे अभिनेता ने सम्मान के तौर पर परंपरागत भारतीय तरीके से राष्ट्रपति का चरण स्पर्श किया। दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान देनेवालों को भारत सरकार द्वारा दिया जाता है। इसके तहत एक स्वर्ण कमल, एक शॉल और 10 लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं।

यह सम्मान सरकार द्वारा गठित जानेमाने लोगों की समिति की अनुशंसा के आधार पर दिया जाता है। इस साल पांच सदस्यीय जूरी में लता मंगेशकर, आशा भोंसले, सलीम खान, नितिन मुकेश और अनूप जलोटा शामिल थे। उन सभी ने सर्वसम्मति से इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को मनोज कुमार को देने की सिफारिश की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com