यह ख़बर 05 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

रिव्यू : 'मेरी कॉम' में प्रियंका का अभिनय असरदार

फिल्म 'मेरी कॉम' के एक दृश्य में प्रियंका चोपड़ा

मुंबई:

इस शुक्रवार रिलीज हुई है 'मेरी कॉम' जो आधारित है ओलिंपिक महिला बॉक्सिंग चैंपियन मेरी कॉम की असल जिंदगी पर। इस फिल्म में मेरी कॉम के किरदार में हैं प्रियंका चोपड़ा और उनके पिता की भूमिका निभाई है रॉबिन दास ने। वहीं उनके पति का रोल किया है दर्शन ने। इनके अलावा फिल्म में हैं सुनील थापा और रजनी बासुमात्री।

अगर आपको मेरी कॉम की जिंदगी की हकीकत जाननी हो, तो आप यह फिल्म देख सकते हैं। मैं आपको बताता हूं कि मुझे यह फिल्म कैसी लगी। किसी की जीवनी पर्दे पर लाना थोड़ा कठिन है, क्योंकि फिल्म में असल जिंदगी दिखाई जानी है, तो मसाला कम होगा और यह डॉक्यूमेंट्री ज्यादा दिख सकती है। ऐसे में फिल्मकार के लिए दोनों के बीच संतुलन बनाकर रखना एक चुनौती होती है। 'मेरी कॉम' में इन दोनों के अलावा और भी मुझे कमियां दिखीं।

मेरी कॉम की जिंदगी में जैसी घटनाएं घटीं, उनको ढंग से लेखक और निर्देशक स्क्रिप्ट और स्क्रीनप्ले में पिरो नहीं पाए। पहले भाग में कहानी में आपको बार-बार झटके लगते हैं। ऐसा लगता है कि मेरी कॉम की शुरुआती जद्दोजहद को बड़े हल्के में लिया गया है। ऐसा लगता है शायद निर्देशक फिल्म को इंटरवल तक पहुंचाने के लिए जल्दबाजी कर रहे हों।

पहले भाग में कहानी कहने का तरीका दर्शकों को अटपटा लग सकता है। फर्स्ट हाफ में ऐसे कई सीन्स हैं, जो मुकम्मल नहीं होते, जिसकी वजह से दर्शक शायद फिल्म से जुड़ नहीं पाएं। मुझे लगता है कि मेरी कॉम के मां बनने के पहले की कहानी भी उतनी ही जरूरी थी, जितनी बनने के बाद की, जिसे फिल्म में तवज्जो नहीं दी गई।

खैर यह थी फिल्म की खामियां, अब बात खूबियों की। प्रियंका ने यंग मेरी कॉम से लेकर मां बनने और परिपक्व खिलाड़ी तक के किरदार को खूबसूरती से निभाया है। प्रियंका ने नॉर्थ-ईस्ट की भाषा का लहजा जो ट्रेलर में दिखाया, उससे कहीं ज्यादा प्रभावशाली वह फिल्म में नजर आईं। फिल्म के गाने मुझे अच्छे लगे।

इंटरवल के बाद फिल्म में नई जान आती है। स्क्रीनप्ले, कहानी और निर्देशन तीनों में ही ठहराव आ जाता है। यानी जो झटके और जल्दबाजी आपको पहले भाग में नजर आएंगे, वो दूसरे भाग में शायद आपको महसूस न हों।

इंटरवल के बाद कई सीन बड़ी खूबसूरती और भावुक ढंग से फिल्माए गए हैं। फिल्म का आखिरी सीन, एडिटिंग, निर्देशन और रफ्तार के हिसाब से काबिल-ए-तारीफ है। मेरी कॉम के पति के किरदार में दर्शन कुमार का अच्छा काम है। मेरी ओर से इस फिल्म को 3 स्टार...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com