यह ख़बर 09 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अगले 100 सालों तक भी नहीं मिलेगा दूसरा अमिताभ बच्चन : बाल्की

खास बातें

  • निर्देशक आर बाल्की बिग बी को एक ऐसा कलाकार मानते हैं, जो विरले होते हैं, और उन्हें नहीं लगता कि अगले 100 सालों में भी कोई दूसरा अमिताभ बच्चन देखने को मिल सकता है।
मुंबई:

'सुपरस्टार ऑफ द मिलेनियम' कहे जाने वाले 'बॉलीवुड के शहंशाह' अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ 'चीनी कम' और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त फिल्म 'पा' बनाने वाले निर्देशक आर बाल्की बिग बी को एक ऐसा कलाकार मानते हैं, जो विरले होते हैं, और उन्हें नहीं लगता कि अगले 100 सालों में भी कोई दूसरा अमिताभ बच्चन देखने को मिल सकता है।

फिल्मों में अपने अभिनय के विविध रंग बिखेरकर दिलों पर राज करने वाले अमिताभ 11 अक्टूबर को 70 साल के होने वाले हैं, और इस अवसर पर बाल्की ने कहा कि वह महसूस करते हैं कि भारतीय सिनेमा का एक विशेष दौर अमिताभ बच्चन के साथ-साथ चला है।

बाल्की ने कहा, "वह (अमिताभ बच्चन) कभी-कभार पैदा होने वाले कलाकार हैं... उन्हें सम्मान देने, उनसे दोस्ताना व्यवहार करने और उनसे प्यार करने का सबसे अच्छा तरीका उनके प्रति हमेशा लगाव बनाए रखना होगा।" विज्ञापन फिल्में भी बनाने वाले बाल्की को लगता है कि बिग बी की तरह बहुमुखी प्रतिभा वाले कलाकार विरले होते हैं।

उन्होंने बताया, "वह (अमिताभ बच्चन) एक आइकॉन हैं। हम लोग बहुत किस्मत वाले हैं कि हम उस दौर में रह रहे हैं, जिस दौर में उनके जैसे लोग हैं, और मुझे नहीं लगता है कि अगले 100 सालों में भी कोई दूसरा अमिताभ बच्चन देखने को मिल सकेगा। मुझे बिल्कुल नहीं लगता कि ऐसा होगा।"

बाल्की ने कहा कि प्रतिभा के अलावा कड़ी मेहनत, उनका व्यक्तित्व और उनका अभिनय कौशल एक साथ पाना काफी मुश्किल है। उन्होंने कहा, "बॉलीवुड में यह एक विशेष दौर है, जिसके हम गवाह हैं। हम कह सकते हैं कि वह भारत की ऐतिहासिक धरोहर हैं।"

बाल्की ने अमिताभ की बेहद तारीफ की, लेकिन अभिताभ बच्चन की कुछ ऐसी बातें भी हैं, जो बाल्की को पसंद नहीं हैं। बाल्की ने कहा, "उनकी जो बात मुझे अच्छी नहीं लगती, वह यह है कि बिग बी शराब नहीं पीते, धूम्रपान नहीं करते, इसलिए मैं भी उनके सामने धूम्रपान नहीं कर सकता। इसके अलावा मुझे उनकी हर बात अच्छी लगती है... वह खुद को जिस तरह पेश करते हैं, उनकी सोच, उनकी स्वाभाविकता, उनकी बुद्धिमानी, उनकी प्रतिबद्धता और अभिनय के लिए प्यार... सब कुछ..." कई विज्ञापनों और तीन फिल्मों में अमिताभ के साथ काम कर चुके बाल्की को लगता है कि उनके जैसे कद के कलाकार के साथ काम करना हमेशा ही सम्मान की बात होती है।

अमिताभ और तब्बू को बाल्की ने 'चीनी कम' (2007) में निर्देशित किया था। इस फिल्म में 34-वर्षीय युवती 64 साल के व्यक्ति से प्यार कर बैठती है। बाल्की की वर्ष 2009 में आई 'पा' में अमिताभ ने प्रोजेरिया से पीड़ित बच्चे की भूमिका निभाई थी।

बाल्की की पत्नी गौरी शिन्दे के निर्देशन में बनी पहली फिल्म 'इंगलिश विंगलिश' में भी अमिताभ एक छोटी भूमिका में हैं। फिल्म के सह-निर्माता बाल्की हैं। उन्होंने कहा, "उनके साथ काम करना, मेरे विचार से सम्मान की बात है। जब तक वह स्वस्थ हैं और मेरे साथ फिल्में कर रहे हैं, मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं। वह बहुत ही अद्भुत अभिनेता हैं। मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई फिल्म निर्माता होगा, जो उनके साथ काम नहीं करना चाहता होगा।"

अमिताभ को लेकर एक और परियोजना पर काम कर रहे बाल्की ने कहा, "वह अपने सुझाव भी देते हैं, लेकिन कभी अपनी राय थोपते नहीं।" उन्होंने कहा, "अगर उन्हें फिल्म पसंद नहीं आएगी तो मैं वह फिल्म बनाऊंगा ही नहीं। सौभाग्य से अब तक हमने जिन फिल्मों में साथ काम किया, उनके बारे में हमने उन्हें ही केंद्रित कर सोचा था। एक और आइडिया है और मुझे लगता है कि उस फिल्म के लिए अमिताभ ही अनुकूल होंगे।"

बाल्की ने कहा, "फिल्म निर्माण के लिए वह बहुत बड़ी प्रेरणा हैं। जब भी मैंने कुछ सोचा, उन्हें बताया। उन्हें अगर अच्छा लगा तो उन्होंने हां कर दी। मैंने कभी उन्हें समझाया नहीं, फिल्म का विषय उन्हें अच्छा लगा, जिसके बाद हमने आज तक साथ काम किया।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "मैं उनका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और मुझे लगता है कि यही एक बड़ा रिश्ता है, जो मेरा उनके साथ हो सकता था। उन्हें दोस्त कहना धृष्टता होगी... यह उनका अनादर करने जैसा होगा।" अब जब अमिताभ 11 अक्टूबर को 70 साल के होने जा रहे हैं, तो भी बाल्की को लगता है कि बिग बी सिर्फ 40 साल के हैं। उन्होंने कहा, "मेरे लिए तो वह 40 साल के ही हैं। वह झूठ बोल रहे हैं। उनकी ऊर्जा अविश्वसनीय है। न तो वह 70 के बुजुर्ग की तरह दिखते हैं और न उनका व्यवहार वैसा है। वह बहुत ही शांत हैं।"