89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड : किसको मिला नॉमिनेशन, किसकी है किससे टक्‍कर, जानें ऑस्‍कर से जुड़ी हर जानकारी

89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड : किसको मिला नॉमिनेशन, किसकी है किससे टक्‍कर, जानें ऑस्‍कर से जुड़ी हर जानकारी

खास बातें

  • इस बार ऑस्कर में 14 नामांकन पा चुकी है फिल्‍म 'ला ला लैंड'
  • मेरिल स्ट्रीप को बेस्‍ट एक्‍ट्रेस के लिए अब तक 20 बार मिल चुका है नामांकन
  • 121 देशों में होगा ऑस्‍कर का लाइव टेलिकास्‍ट
नई दिल्‍ली:

वर्ल्ड सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवार्ड्स, अकादमी अवार्ड्स की उलटी गिनती शुरू हो गयी है. 26 फरवरी को कैलिफ़ोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में सिनेमा के दिग्‍गजों को अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा. इन 89वें ऑस्कर अवार्ड्स में 14 नामांकन पा कर म्यूजिकल फिल्‍म 'ला ला लैंड' पर इस बार सबकी नजर है. 'ला ला लैंड' ऑस्कर की अब तक की सबसे ज्यादा नामांकित फिल्मों की श्रेणी में शामिल हो चुकी है. 'ला ला लैंड' को इसी महीने हुए ब्रिटिश फिल्म अवार्ड्स 'बाफ्टा' 2017 में 5 अवार्ड्स से सम्मानित किया है जिसमे बेस्ट फिल्म, डेमियन चाज़ेल को बेस्ट डायरेक्टर, एमा स्टोन को बेस्ट एक्ट्रेस, सिनेमेटोग्राफी और बेस्ट म्यूजिक का अवार्ड भी मिला. अब ऑस्कर में 14 नामांकन पा चुकी 'ला ला लैंड' से लोगों की उम्मीदें आसमान छू रही हैं.

वहीं बेस्ट एक्ट्रेस श्रेणी में 'ला ला लैंड' की एमा स्टोन के साथ ही रेस में हैं मेरिल स्ट्रीप भी हैं जिन्‍हें फिल्म 'फ्लोरेंस फोस्टर जेनकिन्स' के लिए नामांकित किया गया है. लेकिन इस नोमिनेशन को पाकर ही मेरिल स्‍ट्रीप ने एक इतिहास रच दिया है. मेरिल स्ट्रीप ऑस्कर के इतिहास में 20 बार बेस्ट एक्ट्रेस श्रेणी में नामांकित होने वाली अभिनेत्री बन गई हैं. मेरिल स्ट्रीप हाल ही में गोल्डन ग्लोब्स 2017 में भी सम्मानित हुई थीं. बेस्ट एक्टर श्रेणी में 'ला ला लैंड' के लिए रयान गोसलिंग प्रथम दावेदार माने जा रहे हैं और उनको कड़ी टक्कर दे रहे हैं केसी अफ्फ्लेक (मेनचेस्टर बाई थे सी), ऐंडयू गारफील्ड (हैक्सावे रिज ) और डेनजेल वाशिंगटन (फेंसेस) से.

बेस्ट डायरेक्टर अवार्ड श्रेणी में अपने विवादित बयानों के कारण ऑस्कर अवार्ड्स में लंबे समय से बायकाट हुए मेल गिब्सन इस बार बेस्ट डायरेक्टर की श्रेणी में नामांकित हैं. उन्‍हें फिल्म 'हैक्सावे रिज' के लिए नामांकित किया गया है. उनके लिए ऑस्कर जीतना इतना आसान नहीं क्योंकि उनकी टक्कर ऑस्कर फ़ेवरिट 'ला ला लैंड' के लिए डेमियन चाज़ेल और 'मूनलाइट' के लिए बैरी जेनकिन्स से है. बेस्ट फिल्म केटेगरी में 'ला ला लैंड' प्रथम दावेदार है. हालांकि 'अराइवल', 'फेंसेस', 'हैक्सावे रिज', 'लायन', 'मूनलाइट' भी रेस में हैं.

दिलचस्प बात यह है की 2 साल के बाद कई श्वेत कलाकार ऑस्कर की अलग अलग श्रेणियों में नामांकित हुए हैं. भारतीय मूल के एक्‍टर देव पटेल इस साल बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर में सबसे फेवरेट माने जा रहे है. बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए फिल्म 'लायन' के लिए देव पटेल की टक्कर महेर्शाला अली  (मूनलाइट), जेफ  ब्रिजेस (हेल और हाई वाटर ) और लुकास  हेजेज (मेनचेस्टर बाई थे सी) के साथ है.

हाल में हुए ब्रिटिश फिल्म अवार्ड्स में भारत के लिए गर्व का पल रहा जब देव पटेल को फिल्म लायन के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिला. गार्थ डेविस के निर्देशन में बानी 'लायन' में देव पटेल एक ऐसे लड़के का किरदार कर रहे हैं जो बचपन में कोलकाता में अपने परिवार से बिछड़ जाता है और बढ़े होकर गूगल के सहारे अपने परिवार को खोज निकालता है. 'लायन' को ऑस्कर समारोह में 5 श्रेणियों में नामंकित किया गया है जिनमें बेस्ट फिल्म, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट म्यूजिक, सिनेमेटोग्राफी जैसी श्रेणियां शामिल हैं.

ग्लैमर के मामले में भी इस साल भारत अपनी छाप छोड़ सकता है . 89वें ऑस्‍कर अवॉर्ड्स की  प्री-ऑस्कर पार्टी में दीपिका पादुकोण के आने की उम्मीद है. वहीं पिछले साल ऑस्कर में प्रेसेंटर बानी प्रियंका चोपड़ा इस साल फिर से ऑस्कर समारोह के रेड कारपेट में दिखेंगी. ऑस्कर समारोह का लाइव टेलीकास्ट 121 देशों में 27 फरवरी 2017 सुबह 5.30 बजे से शुरू हो जाएगा.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com