NDTV Khabar

ऑस्‍कर 2017 में हुई बड़ी चूक, प्रेजेंटर ने 'मूनलाइट' की जगह 'ला ला लैंड' को बताया बेस्ट फिल्म

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑस्‍कर 2017 में हुई बड़ी चूक, प्रेजेंटर ने 'मूनलाइट' की जगह 'ला ला लैंड' को बताया बेस्ट फिल्म

खास बातें

  1. ऑस्‍कर के मंच पर हुई गलती, ला ला लैंड काे नहीं, मूनलाइट को मिला पुरस्‍कार
  2. साल 2015 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता मंच पर भी हुई थी ऐसी गलती
  3. स्‍टीव हर्वे ने लिया या गलत प्रतियोगी का विजेता के तौर पर नाम
नई दिल्‍ली:

दुनिया भर में चाहे फिल्‍मों की बात हो, उनके प्रदर्शन की तकनीक की, हॉलीवुड और हॉलीवुड सिनेमा को हमेशा सबसे आगे माना जाता है, लेकिन गलतियां किससे नहीं होती और इस बार ऑस्‍कर के मंच पर कुछ ऐसी ही गलती हुई, जिसमें ही अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर हुई एक और गलती की याद दिला दी. दरअसल, साल 2015 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के मंच पर भी कुछ ऐसा ही हो चुका है. पहले हम आपको ऑस्‍कर में हुई इस घटना के बारे में बताते हैं. ऑस्‍कर के मंच पर जिस आखिरी पुरस्‍कार का सभी को इंतजार था, उसी के विजेता का नाम गलत ले लिया गया. रविवार रात (भारत में सुबह) अमेरिका के लॉस एंजेलिस के डोल्‍बी थिएटर में बैठे हर व्‍यक्ति को इस साल की सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म के पुरस्‍कार की घोषणा का इंतजार था. मंच पर इस पुरस्‍कार को देने वॉरेन बेट्टी और फेय डुनावे पहुंचे. वॉरेन बेट्टी ने दो बार लिफाफा चेक किया और थोड़ा इंतजार कराने के बाद सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का नाम 'ला ला लैंड' घोषित कर दिया.

टिप्पणियां

'ला ला लैंड' का नाम सुनते ही इस फिल्‍म के प्रोड्यूस समेत सारी कास्‍ट स्‍टेज पर आ गई और उन्‍हें ट्रॉफी भी दे दी गई. लेकिन अभी तक किसी को एहसास ही नहीं था कि ऑस्‍कर के इस इतने बड़े मंच पर क्‍या चूक हो गई है. तभी 'ला ला लैंड' के प्रोड्यूसर को लगा कि उनके हाथ में जो बेस्‍ट फिल्‍म का लिफाफा आया है उसमें उनका नाम नहीं है. उन्‍होंने तुरंत माइक पर आकर कहा, 'यहां कुछ गड़बड़ हुई है, यह हमें नहीं, 'मूनलाइट' को मिला है.
 


यह सुनते ही लोगों को समझ नहीं आया कि यह क्‍या हुआ. 'ला ला लैंड' के प्रोड्यूसर, जिसके हाथ में इस पुरस्‍कार की ट्रॉफी भी थी, उन्‍होंने कहा कि यह मजाक नहीं है और असली नाम मूनलाइट ही है. इसके बाद लिफाफा देखा गया और गलती मानी गई. माइक पर आकर वारेन ने गलती मानते हुए कहा कि दरअसल बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवॉर्ड 'ला ला लैंड' को दिया गया है लेकिन बेस्‍ट फिल्‍म का यह पुरस्‍कार 'मूनलाइट' का है.

यह गलती सिर्फ ऑस्‍कर के मंच पर ही नहीं हुई, बल्कि ऑस्‍कर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी तुरंत बेस्‍ट फिल्‍म के तौर पर ' ला ला लैंड' का नाम ट्वीट भी कर दिया.

 
oscar 2017

हालांकि बाद में अपनी गलती को समझते हुए उन्‍होंने इस ट्वीट को डिलीट कर नया ट्वीट भी कर दिया जिसमें मूनलाइट को विजेता बताया गया.
 
ऐसे में सोशल मीडिया ने इस घटना पर तुरंत अपनी प्रतिक्रिया देनी भी शुरू कर दी है.
 

बता दें कि साल 2015 के मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भी कुछ ऐसा ही हुआ था. दरअसल इस शो के होस्‍ट स्‍टीव हार्वे थे जिन्‍होंने इस प्रतियोगिता में आखिर में मिस यूनिवर्स बनने वाली प्रतियोगी का नाम ही गलत दे दिया. जिसके बाद सोशल मीडिया में स्‍टीव की इस गलती पर उन्‍हें काफी ट्रोल किया गया.


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement