ऑस्कर 2017: अवॉर्ड के लिए नामित सीरियाई सिनेमैटोग्राफर को अमेरिका में नहीं मिला प्रवेश

ऑस्कर 2017: अवॉर्ड के लिए नामित सीरियाई सिनेमैटोग्राफर को अमेरिका में नहीं मिला प्रवेश

ऑस्कर अवॉर्ड

खास बातें

  • बेस्ट डॉक्यूमेंट्री श्रेणी में नामित हुई है फिल्म 'द व्हाइट हेलमेट्स'.
  • इस फिल्म के सिनेमैटोग्राफर हैं 21 वर्षीय खालिद खतीब.
  • अमेरिकी सुरक्षा विभाग को खालिद के संबंध में मिली थी आपत्तिजनक जानकारी.
नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे बड़े फिल्म अवॉर्ड माने जाने वाला ऑस्कर समारोह के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह में शामिल होने दुनियाभर से फिल्मकार और कलाकार पहुंच रहे हैं. लेकिन अमेरिकी आव्रजन अधिकारियों ने सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री की श्रेणी में नॉमिनेटेड फिल्म 'द व्हाइट हेलमेट्स' के सिनेमैटोग्राफर खालिद खतीब को अमेरिका में प्रवेश करने से रोक दिया है. खातिब सीरिया के रहने वाले हैं और वह समारोह से एक दिन पहले लॉस एंजिलिस पहुंचने वाले थे.
 
खबरों के मुताबिक 21 वर्षीय खतीब सीरिया के बचाव समूह 'व्हाइट हेलमेट' के नेता के साथ ऑस्कर समारोह में शामिल होने आने वाले थे, उनकी फिल्म भी इसी विषय पर बनी है. अमेरिका के सुरक्षा विभाग के अनुसार उन्हें खतीब के संबंध में आपत्तिजनक जानकारी मिली थी, जिसके बाद उन्हें देश में प्रवेश नहीं देने का फैसला लिया गया है. वहीं फिल्म के प्रवक्ता ने ऑस्कर समारोह से पहले इस मामले में किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से इनकार किया है. बताते चलें कि 'द व्हाइट हेलमेट्स' उन लोगों के जीवन पर आधारित है जिन्हें युद्धग्रस्त सीरिया में 60,000 से ज्यादा लोगों की जान बचाने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया था.

इस समारोह में बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी शामिल हो रही हैं, अमेरिका में टीवी सीरीज 'क्वांटिको' से चर्चित हुई प्रियंका इस साल 'बेवॉच' से अपने हॉलीवुड करियर की शुरुआत करने जा रही हैं. इस फिल्म में हॉलीवुड के सुपरस्टार ड्वेन जॉनसन मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. वहीं, इस साल विन डीजल के साथ फिल्म 'xXx : द रिटर्न ऑफ जैंडर केज' से हॉलीवुड में कदम रखने वाली दीपिका पादुकोण ने ऑस्कर में शामिल होने की खबरों से इनकार किया है.

इस साल भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल को उनकी फिल्म 'लॉयन' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की कैटिगिरी में नॉमिनेट किया गया है. यदि देव को यह अवॉर्ड मिलता है तो यह अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे. देव ऑस्कर विजेता फिल्म 'स्लमडॉग मिलयनेयर' में भी मुख्य भूमिका निभा चुके हैं.

(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com