NDTV Khabar

ऑस्कर : बर्डमैन को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, जूलियन मूरे और एडी रेडमेन को अभिनय के लिए अवार्ड

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

 

लॉस एंजेलिस : लॉस एंजेलिस के हॉलीवुड के चमचमाते डॉल्बी थियेटर में 87वें अकादमी अवार्ड्स में सिनेमा की 24 श्रेणियों में ऑस्कर दिए गए पर कोई एक फिल्म नहीं छाई। कड़ी टक्कर फिल्म 'बर्डमैन' और 'बॉयहुड' के बीच रही, लेकिन सबसे बड़े अवार्ड 'बर्डमैन' के हिस्से आए।

एलज़ान्ड्रो इनारिटू की माइकल कीटन स्टारर सुपरहीरो फिल्म 'बर्डमैन' को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट स्क्रीन प्ले और बेस्ट सिनेमेटोग्राफी समेत चार ऑस्कर मिले। स्टीफन हॉकिंग की बायोपिक 'द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग' के लिए फिल्म के लीड एक्टर एडी रेडमेन को स्टीफन हॉकिंग के किरदार के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवार्ड मिला।

'स्टिल ऐलिस' में ऐल्ज़ाइमर्ज़ की बीमारी से लड़ती प्रॉफेसर के रोल के लिए जूलियन मूरे को बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवार्ड मिला। 12 साल में बनी निर्देशक रिचर्ड लिंकलेटर की 'बॉयहुड' ने एक्ट्रेस पैट्रीसिया आर्केट को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड दिलाया और 'विपलैश' में एक म्यूज़िक टीचर के रोल ने जेके सीमंस को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर दिलाया।

वेस एंडरसन की कॉमेडी फिल्म 'द ग्रैंड ब्यूडापेस्ट होटल' को बेस्ट कॉस्ट्यूम, मेकअप, सेट डिजाइन और बेस्ट ओरिजिनल स्कोर मिलाकर चार ऑस्कर मिले। वहीं बेस्ट फॉरेन फिल्म का ऑस्कर अवार्ड पोलिश फिल्म 'ईडा' को मिला।

वहीं एडवर्ड स्नोडेन पर 'सिटिज़न 4' नाम की डॉक्यूमेन्टरी को बेस्ट डॉक्यूमेन्टरी फीचर का ऑस्कर अवार्ड मिला है। अमेरिकी डायरेक्टर लॉरा पॉयट्राज़ की फिल्म 'सिटिज़न-4' अमेरिकी सरकार के निजी दस्तावेज़ों के स्नोडेन द्वारा लीक करने की कहानी है।

स्नोडेन द्वारा लीक हुए इन टॉप सीक्रेट दस्तावेजों से अमेरिकी सरकार द्वारा खुफिया निगरानी का पर्दाफाश हुआ था। डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'सिटिज़न 4' ने 'लास्ट डेज़ इन विएतनाम', 'द सॉल्ट ऑफ अर्थ', 'वाइरुंगा' और ‘फाइंडिंग विवियन मेयर’ को इस अवार्ड में पीछे छोड़ा। फिल्म डायरेक्टर लॉरा पॉयट्राज़ ने अवार्ड लेते हुए एडवर्ड स्नोडेन और दूसरे विसलब्लोअर्ज़ और पत्रकारों के काम की तारीफ की, जिससे सच उजागर होता है।

स्नोडेन ने एक स्टेटमेंट में ऑस्कर अवार्ड मिलने पर लॉरा को मुबारक बाद दी है और कहा कि – ‘‘ सिटिज़न 4  एक ईमानदार और सच्ची फिल्म है और ऑस्कर अवार्ड के लिए पूरी तरह योग्य है। इस अवार्ड के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग इस फिल्म से प्रेरित होंगे और फिल्म का संदेश समझेंगे कि आम आदमी भी दुनिया बदल सकते हैं।‘’

टिप्पणियां


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement