इतिहास से जुड़ी फिल्‍मों का विरोध का इतिहास, 'पद्माव‍ती' से पहले 'जोधा अकबर', 'बाजीराव मस्‍तानी' का भी विरोध

इतिहास से जुड़ी फिल्‍मों का विरोध का इतिहास, 'पद्माव‍ती' से पहले 'जोधा अकबर', 'बाजीराव मस्‍तानी' का भी विरोध

इतिहास पर बनी फिल्‍मों के साथ कलाल्‍मक बदलाव पर विरोध होते रहे हैं

नई दिल्‍ली:

बॉलीवुड में इतिहास से जुड़े किरदारों या किसी घटना पर आधारित फिल्‍में समय-समय पर बनती रही हैं. लेकिन इन फिल्‍मों के साथ विवाद और विरोध का सिलसिला भी उतना ही लंबा रहा है. शुक्रवार को जयपुर में चल रही पीरियड फिल्‍म 'पद्मावती' की शूटिंग के दौरान राजपूत करणी सेना के किए गए हमले ने एक बार फिर ऐसे संगठनों और फिल्‍मों के बीच के विवादों को हरा कर दिया है. संजय लीला भंसाली की इस फिल्‍म, जिसकी अभी शूटिंग ही चल रही है, पर राजपूत करणी सेना का आरोप है कि संजय लीला भंसाली की इस फिल्‍म में अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मावती के बीच कथित रूप से फिल्माए जा रहे लव सीन पर उन्‍हें आपत्ति है. हालांकि यह लव सीन एक ड्रीम सीक्‍वेंस के रूप में फिल्‍माए जाने की खबर है.

साल 2015 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्‍म 'बाजीराव मस्‍तानी' पर भी इतिहास से छेड़छाड़ और भावनाओं को आहत करने का आरोप लग चुका है. 'बाजीराव मस्‍तानी' के रिलीज के समय इस फिल्‍म का पुणे में जमकर विरोध हुआ था. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को लिखे एक पत्र में पेशवा के वंशज प्रसादराव पेशवा ने सरकार से इस मामले में दखल देने की मांग की थी उन्होंने आरोप लगाया, 'यह पाया गया है कि रचनात्मक स्वतंत्रता के नाम पर इस फिल्म में मूल इतिहास को उलटा गया है. साथ ही, एक गीत को श्रीमंत बाजीराव पेशवा प्रथम की दो पत्नियों काशीबाई और मस्तानी पर फिल्माया गया है. यह घटना ऐतिहासिक तथ्यों से मेल नहीं खाती. उन्होंने यह भी कहा कि 'पिंगा' नृत्य शैली मराठी संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा है और इसे फिल्म में एक आइटम सॉन्ग में बदल दिया गया और इस गाने की पोशाक और डांस डायरेक्शन उसी अनुरूप है.

 
period film sanjay leela bhansali bajirav mastani

वहीं इससे पहले भंसाली की फिल्‍म 'रामलीला' के नाम को लेकर भी काफी विवाद शुरू हुआ था. आशुतोष गवोरिकर की फिल्‍म 'जोधा अकबर' का भी राजस्‍थान की इसी राजपूत करणी सेना ने विरोध किया था. इस फिल्‍म पर भी इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप था.
 
jodha akbar sanjay leela bhansali padmavati

सिर्फ फिल्‍म ही नहीं, इसी तर्ज पर बने एकता कपूर के टीवी सीरियल 'जोधा अकबर' का भी जोरदार विरोध हुआ था. उनका कहना था कि इतिहास में ऐसा कहीं जिक्र नहीं है कि अकबर ने जोधा से शादी की हो.
 
jodha akbar sanjay leela bhansali padmavati

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्माव‍ती' में शाहिद कपूर, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण प्रमुख भूमिकाओं में हैं. दीपिका चित्तौड़ की रानी पद्मावती की भूमिका निभा रही हैं. यह 'राम लीला' और 'बाजीराव मस्तानी' के बाद दीपिका और रणवीर की संजय के साथ तीसरी फिल्म है. वहीं शाहिद कपूर पहली बार भंसाली के साथ काम कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com