NDTV Khabar

Raksha Bandhan Special: रूठे भाई या बहन को हो मनाना तो उन्हें यह गाने जरूर सुनाना

गीत जीवन में रस घोलने का काम करते हैं. फिर ये गीत अगर किसी खास रिश्ते या मौके से जुड़े हों तो कहने ही क्या...रक्षा बंधन पर भाई-बहन के प्यार से जुड़े कुछ गीत

80 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Raksha Bandhan Special: रूठे भाई या बहन को हो मनाना तो उन्हें यह गाने जरूर सुनाना

सच्चा-झूठा के गाने में राजेश खन्ना

एक जमाना था जब रेडियो ही मनोरंजन का साधन हुआ करता था. किसी भी त्योहार के मौके पर उस पर आने वाले गाने कई बार हमारी भावनाओं के इजहार का जरिया बनते थे. समय बदल गया है. लेकिन उन गानों की चमक आज भी बरकरार है. दिल को छू लेने भाई-बहन के प्यार के यह गीत आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने ये कुछ दशक पहले थे.

इस रक्षा बंधन पर हम कुछ ऐसे ही गीत लाए हैं जो भाई-बहन के रिश्ते में मधुरता घोलने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगेः 

भैया मेरे राखी के बंधन को निभानाः फिल्म ‘छोटी बहन’ का यह गाना न सिर्फ सुनने में बहुत ही नहीं मधुर लगता है बल्कि भाई-बहन की बॉन्डिंग को भी बहुत ही खूबसूरत ढंग से बयान करता है. नंदा, बलराज साहनी के लिए यह गाना गाती हैं. 



मेरे भैया, मेरे चंदाः ‘काजल’ फिल्म का मीना कुमार का यह गाना लगभग पांच दशकों से राखी के त्योहार और भाई-बहन के रिश्ते को खास बनाता आया है.

बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा हैः धर्मेंद्र की ‘रेशम की डोरी’ फिल्म का यह गाना न सिर्फ भावनात्मक है बल्कि फिल्म में इसका काफी महत्व भी है. 1975 से इस गाने के साथ राखी के त्योहार का सफर जारी है. 

फूलों का तारों का, सबका कहना हैः भाई-बहन के प्यार और तकरार को लेकर ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ के इस गाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. इस रक्षा बंधन आपकी बहन आपसे नाराज है तो यह गाना सुनाकर या गुनगुनाकर आप जीत सकते हैं उसका दिल.



मेरी प्यारी बहनिया बनेगी दुलहनियाः राजेश खन्ना जब करियर के पूरे उफान पर थे, उस समय ‘सच्चा झूठा’ फिल्म आई, और उन्हें केयरिंग और प्यारे से भाई के तौर पर स्थापित भी कर गई.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement