NDTV Khabar

'पाकिस्‍तान दूसरा सरबजीत बना रहा है...', कुलभूषण जाधव की फांसी पर बोले रणदीप हुड्डा

4.2K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'पाकिस्‍तान दूसरा सरबजीत बना रहा है...', कुलभूषण जाधव की फांसी पर बोले रणदीप हुड्डा

खास बातें

  1. कुलभूषण जाधव की फांसी के मुद्दे पर फिल्‍मी सरबजीत ने किए कई ट्वीट
  2. रणदीप बोले, पाकिस्‍तान एक और सरबजीत तैयार कर रहा है
  3. जाधव पर पाकिस्तान आर्मी कानून के तहत मुक़दमा चलाया गया था
नई दिल्‍ली: सोमवार को भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सज़ा सुनाई और इसके बाद से ही पाकिस्‍तान की इस हरकत पर देश भर में गुस्‍सा देखा जा रहा है. संसद से सड़क तक गूंज रहे इस मुद्दे पर एक्‍टर ऋषि कपूर और गायक अभिजीत के बाद अब एक्‍टर रणदीप हुड्डा ने भी इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है. पाकिस्तान में आतंकवाद के आरोप में फांसी चढ़ाए गए सरबजीत सिंह पर बनी फिल्म में 'सरबजीत' में उनकी भूमिका निभा चुके रणदीप हुड्डा ने जाधव को मौत की सजा दिए जाने पर अपना गुस्‍सा सोशल मीडिया पर जताया है. रणदीप ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'कोई मुकदमा नहीं, कोई सबूत नहीं, सिर्फ बंद कमरे में सैन्य अदालत की कार्रवाई??? यह झूठ है. पाकिस्तान दूसरा सरबजीत बना रहा है.'

रणदीप ने इस मुद्दे पर किए कई ट्वीट्स में से एक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को टैग करते हुए ट्वीट किया, 'मेरा हृदय उनके साथ है. पाकिस्तान में जबरन जुर्म कबूलने के लिए अकल्पनीय यातनाएं और मानवाधिकार उल्लंघन. मुझे देश के मजबूत नेतृत्व पर विश्वास है. उम्मीद है इसे खत्म किया जाएगा."
 



जहां भारत में इसका विरोध हो रहा है तो पाकिस्‍तानी मंत्री इसे सही ठहरा रहे हैं. कुलभूषण की फांसी की सज़ा को सही ठहराते हुए पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ख़ुर्शीद महमूद कसूरी ने तर्क दिया कि उसी सैन्‍य अदालत ने पाकिस्तान के कई नागरिकों को भी फांसी की सज़ा सुनाई है.

टिप्पणियां
वहीं भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने इस मामले पर बोलते हुए राज्‍यसभा में इंसाफ होने का आश्‍वासन दिलाया है. सुषमा स्‍वराज ने कहा कि पाकिस्‍तान ने एक बनावटी मामला खड़ा किया है. वास्‍तव में पाकिस्‍तान के पास कुलभूषण जाधव के खिलाफ कोई सुबूत नहीं है. सुषमा ने यह भी कहा कि कुलभूषण ने कुछ भी गलत नहीं किया. इसके साथ ही सुषमा स्‍वराज ने कहा कि यदि फांसी हुई तो भारत और पाकिस्‍तान के द्विपक्षीय संबंधों पर विपरीत असर पड़ेगा. सुषमा ने यह भी कहा कि वह जाधव के परिवार के संपर्क में हैं. सात बार जाधव के माता-पिता से फोन पर बात कर चुकी हैं.

बता दें कि कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान आर्मी कानून के तहत मुक़दमा चलाया गया. पाकिस्तान लगातार ये दावा कर रहा है कि वो रॉ के एजेंट हैं. हालांकि भारत पहले ही साफ़ कर चुका है कि कुलभूषण रॉ एजेंट नहीं हैं. भारत ने कहा था कि वो नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं, लेकिन वो किसी भी रूप में सरकार से नहीं जुड़े हुए हैं. पाकिस्तान ने आरोप लगाए कि जाधव पाकिस्तान को अस्थिर करना और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जंग छेड़ना चाहते थे. कुलभूषण को 3 मार्च 2016 को ईरान से पाक में अवैध घुसपैठ के चलते गिरफ़्तार किया गया था. पाकिस्तानी सेना के कानून के तहत आए इस फैसले पर 90 दिनों के भीतर अमल होना तय है और पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के मुहर लग जाने के बाद इस फैसले के खिलाफ अपील की कोई गुंजाइश नहीं है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement