NDTV Khabar

पिता की बरसी पर भावुक हुए ऋषि कपूर, ऐसे दी 'शोमैन' राज कपूर को श्रद्धांजलि

बॉलीवुड के महान अभिनेता राज कपूर को दुनिया से अलविदा कहे 29 साल बीत चुके हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पिता की बरसी पर भावुक हुए ऋषि कपूर, ऐसे दी 'शोमैन' राज कपूर को श्रद्धांजलि

खास बातें

  1. पिता की 29वीं बरसी पर ऋषि कपूर ने उन्हें याद किया.
  2. 2 जून, 1988 को 63 की उम्र में हुआ था राज कपूर का निधन.
  3. फिल्म इंडस्ट्री में शो मैन के नाम से मशहूर हुए राज कपूर.
नई दिल्ली:
टिप्पणियां
हिंदी सिनेमा के 'शोमैन' कहे जाने वाले मशहूर अभिनेता राज कपूर की आज 29वीं बरसी है. इस मौके पर उनके बेटे ऋषि कपूर ने अपने पिता को याद करते हुए एक इमोशनल ट्वीट किया है. ऋषि लिखते हैं, 'पापा को दुनिया से अलविदा कहे आज 29 साल बीत चुके हैं. पर हम तुम्हारे रहेंगे सदा." इस ट्वीट में ऋषि ने पिता की फिल्म के गाने की पंक्ति लिखी है. राज कपूर की प्रमुख फिल्म 'मेरा नाम जोकर' के प्रसिद्ध गीत 'जीना यहां मरना यहां' में 'पर हम तुम्हारे रहेंगे सदा' पंक्ति है. बताते चलें कि, राज कपूर का निधन 2 जून, 1988 को 63 साल की उम्र में हुआ था. 
ऋषि अपने पिता राज कपूर के बेहद करीब रहे हैं. अक्सर में सोशल मीडिया पर पिता को याद करते रहते हैं. 2017 की शुरुआत में ऋषि कपूर की बायोग्राफी 'खुल्लम खुल्ला: ऋषि कपूर अनसेंसर्ड' रिलीज हुई थी. इस किताब में ऋषि ने अपने पिता राज कपूर के अफेयर्स को लेकर भी खुलासे किए थे. 
 
raj kapoor

बायोग्राफी में ऋषि कपूर ने पिता के नरगिस के साथ अफेयर की खुलकर चर्चा करते हुए लिखा, 'मेरे पिता, राज कपूर 28 साल के थे और 4 साल पहले ही वह 'शोमैन ऑफ हिंदी सिनेमा' का खिताब पा चुके थे. वह प्‍यार में भी थे और दुर्भाग्‍यवश वह महिला मेरी मां के अलावा एक दूसरी महिला थी. उनकी गर्लफ्रेंड थीं. उनकी कई फिल्‍मों की हीरोइन रही नरगिस जो उनके साथ 'आग'(1948), 'बरसात' (1949) और 'आवारा' (1951) में भी काम कर चुकी थीं.' बता दें कि नरगिस की शादी एक्‍टर सुनील दत्‍त से हुई थी, जिनके साथ वह फिल्‍म 'मदर इंडिया' में काम कर चुकी थीं. नरगिस एक्‍टर संजय दत्‍त की मां थीं.  

ऋषि कपूर ने अपनी किताब में ये भी लिखा कि उनके पिता को शराब, सिनेमा और अपनी फिल्मों की लीडिंग लेडीज से प्यार था. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि पिता के साथ उनका रिश्ता बिल्कुल वैसा ही था, जैसा बेटे रणबीर के साथ उनका है. 
 
raj kapoor

गौरतलब है कि, राज कपूर का जन्‍म 14 दिसंबर, 1924 को पेशावर (पाकिस्तान) में हुआ था. हिंदी सिनेमा में कीर्तिमान स्‍थापित करने वाले राज कपूर ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत 1935 में आई फिल्म 'इंकलाब' से की थी. राज कपूर का पूरा नाम 'रणबीर राज कपूर' था. रणबीर अब उनके पोते यानी ऋषि-नीतू के बेटे का नाम है. यूं तो भारतीय सिनेमा में राजकूपर का योगदान असीमित है, लेकिन उनका नाम ज़हन में आते ही 'आवारा', 'श्री 420', 'बूट पॉलिश', 'संगम' जैसी प्रसिद्ध फिल्में याद आ ही जाती हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement