जन्मदिन के मौके पर देखिए सैफ अली खान की उनकी 'बेगम' और परिवार के साथ कुछ तस्वीरें

जन्मदिन के मौके पर देखिए सैफ अली खान की उनकी 'बेगम' और परिवार के साथ कुछ तस्वीरें

सैफ अली खान और करीना कपूर खान की दिसंबर में माता पिता बनने वाले हैं. (फाइल फोटो)

अभिनेता सैफ अली खान 16 अगस्त को 46 साल के हो गए. दिल्ली में 16 अगस्त 1970 को जन्मे सैफ अली खान पटौदी के आखिरी नवाब और क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के बेटे हैं. यानी क्रिकेट और एक्टिंग दोनों ही सैफ को विरासत में मिले. उन्होंने एक्टिंग को करियर के रूप में चुना और आज बॉलीवुड के सफलतम अभिनेताओं में शुमार हैं.
 

 

The Royal Family#KareenaKapoor #SaifAliKhan #SharmilaTagore #SohaAliKhan #KunalKhemu #Bollywood #love #follow

A photo posted by Kareena Kapoor Khan (@kareenabebo) on


सैफ ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1993 में यश चोपड़ा की फिल्म 'परंपरा' से की थी. यह फिल्म असफल रही थी. सन 1994 में आई 'ये दिल्लगी' और 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' उनकी शुरुआती सफल फिल्मे थीं. इन दोनों फिल्मों के बाद 90 के दशक में आई सैफ की ज्यादातर फिल्में असफल रहीं.
 
 

#SaifAliKhan and #KareenaKapoor at the wedding #Bollywood #Sunday #follow #love

A photo posted by Kareena Kapoor Khan (@kareenabebo) on


साल 1999 में आई 'हम साथ साथ हैं' साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में करिश्मा कपूर ने उनके अपोजिट काम किया था. फिल्म में सलमान खान, तबू, मोहनीश बहल और सोनाली बेंद्रे भी मुख्य भूमिकाओं में थे.
 
 

#KareenaKapoor #SaifAliKhan #KarismaKapoor #LakmeFashionWeek #Bollywood #follow #love #happy

A photo posted by Kareena Kapoor Khan (@kareenabebo) on


सैफ अली खान ने 'कच्चे धागे', 'दिल चाहता है', 'कल हो न हो', 'हम तुम', 'परिणिता', 'ओमकारा' और 'लव आज कल' जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया है.
 
अब तक वह एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कार जीत चुके हैं. कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए साल 2010 में उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.
 
सैफ ने अपने से 12 साल बड़ी अभिनेत्री अमृता सिंह से साल 1991 में शादी की थी जिनसे 2004 में उनका तलाक हो गया था. दोनों के इब्राहिम और सारा नाम के दो बच्चे हैं.
 
साल 2012 में सैफ अली खान ने अभिनेत्री करीना कपूर से दूसरी शादी की. सैफ और करीना के फैन्स ने इस जोड़ी को 'सैफीना' नाम दिया. सूत्रों की मानें तो करीना गर्भवती हैं और दिसंबर में बच्चे को जन्म दे सकती हैं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com