यह ख़बर 21 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बॉलीवुड के लिए 'भारी आघात' है, संजय दत्त को सज़ा दिया जाना

खास बातें

  • मुंबई सीरियल धमाकों से जुड़े अवैध हथियार रखने के एक मामले में संजय दत्त को पांच साल कैद की सजा सुनाए जाने के फैसले को बॉलीवुड ने 'भारी आघात' बताते हुए दुख व्यक्त किया है।
मुंबई:

वर्ष 1993 में मुंबई में हुए शृंखलाबद्ध बम विस्फोटों से जुड़े अवैध हथियार रखने के एक मामले में फिल्म स्टार संजय दत्त को सुप्रीम कोर्ट द्वारा पांच साल कैद की सजा सुनाए जाने के फैसले को बॉलीवुड ने 'भारी आघात' बताते हुए दुख व्यक्त किया है।

53-वर्षीय संजय दत्त अपनी सजा के 18 महीने पहले ही जेल में काट चुके हैं और अब उन्हें साढ़े तीन साल की कैद और काटनी होगी। अदालत ने अभिनेता को आत्मसमर्पण के लिए चार सप्ताह का समय दिया है।

लेकिन इस समय तीन बड़े बजट की फिल्मों का भविष्य संजय दत्त पर निर्भर करता है, जिनमें निर्माणाधीन 'पुलिसगिरी', 'जंजीर' का रीमेक और राजकुमार हिरानी की 'पीके' शामिल हैं। अपनी आगामी फिल्म 'उंगली' में दत्त को लेने वाले निर्देशक-निर्माता करण जौहर ने कहा, संजू पर आया फैसला सुनकर मैं वाकई हिल गया हूं। वह बेहतर व्यक्ति इस सजा के लायक नहीं है। मेरा दिल उसके साथ है।

हिट फिल्म शृंखला 'मुन्नाभाई' के तीसरे संस्करण से हाल ही में जुड़े निर्देशक सुभाष कपूर ने कहा कि वह इस फैसले से वाकई हैरान हैं। कपूर ने बताया, मैं सदमे में हूं और हैरान हूं। मुझे लगता था कि सुप्रीम कोर्ट उसके प्रति नरमी बरतेगा। मेरे सदमे को बयान करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या यह फैसला तीसरी मुन्नाभाई फिल्म पर असर डालेगा तो उन्होंने कहा, इस मसले पर टिप्पणी करना बहुत जल्दबाजी होगी। मेरे निर्माता विधु विनोद चोपड़ा अमेरिका में हैं और राजू (हिरानी) 'पीके' की शूटिंग में व्यस्त हैं। एक बार विधु वापस आ जाएं फिर मैं उनसे इस बारे में बात करूंगा। यह फिल्म अभी बहुत शुरुआती स्तर पर थी।

निर्देशक कुणाल कोहली ने भी संजय का पक्ष लेते हुए कहा, वर्ष 1993 के विस्फोट का मामला संजय दत्त के बारे में नहीं बनना चाहिए। असली षडयंत्रकारी तो पाकिस्तान में सुरक्षित बैठे हैं, ठीक वैसे ही जैसे ओसामा बिन लादेन बैठा था। संगीत निर्देशक विशाल ददलानी ने कहा, मैं कानून को मानने से इनकार नहीं कर रहा, लेकिन इस फैसले ने मेरा दिल तोड़ दिया कि संजय को इसका (सजा का) सामना करना है। उसने बहुत लोगों के लिए निस्वार्थ रूप से बहुत कुछ किया है।

सह-अभिनेता आफताब शिवदासानी ने कहा, संजय दत्त पर आए फैसले को जानकर दुखी हूं। मेरा दिल संजय और उनके परिवार के साथ है। वह एक योद्धा थे, हैं, और हमेशा रहेंगे। निर्देशक अनुभव सिन्हा ने कहा, संजू को ढेर सारा प्यार। वह ऐसा सबसे ज्यादा क्षमाशील व्यक्ति है, जिसे मैं जानता हूं। मुझे दुख है कि वह खुद को माफी नहीं दे सका। प्रीतीश नंदी ने ट्वीट किया, संजय दत्त को वापस जेल जाते देख मुझे बहुत दुख होगा... जहां मैं कुछ साल पहले उनसे मिला करता था। दोबारा सजा उन्हें तोड़ देगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संजय दत्त को टाडा अदालत ने 9 मिमी पिस्तौल और एक एके-56 राईफल अवैध रूप से रखने का दोषी ठहराया था। उनके ये हथियार उन्हीं हथियारों और विस्फोटक सामग्री की खेप का हिस्सा थे, जिन्हें मुंबई में शृंखलाबद्ध विस्फोट करने के लिए भारत लाया गया था। इन विस्फोटों में 257 लोग मारे गए थे और 700 से ज्यादा घायल हो गए थे।