NDTV Khabar

फिर जेल जा सकते हैं संजय दत्त, जानें कितनी बार सलाखों के पीछे रहे

1993 में हुए मुंबई बम धमाकों में दोषी पाए गए संजय दत्त को 5 साल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन 4 साल, 3 महीने और 14 दिन जेल में काटकर वे रिहा हो गए थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फिर जेल जा सकते हैं संजय दत्त, जानें कितनी बार सलाखों के पीछे रहे

1993 में हुए मुंबई बम धमाके मामले में दोषी पाई गए थे संजय दत्त (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. संजय दत्त को 5 साल की सजा सुनाई गई
  2. 4 साल, 3 महीने और 14 दिन जेल में काटकर रिहा हुए दत्त
  3. दत्त कई बार परिवार का हवाला देकर जेल से बाहर आए
नई दिल्ली:

संजय दत्त की मुश्किलें फिर बढ़ सकती हैं. 5 साल की सजा काटने से 8 महीने पहले रिहा हुए संजय दत्त एक बार फिर निशाने में है. गौरतलब है कि, 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों के मामले की सुनवाई विशेष टाडा अदालत में शुरू हुई थी. पहली बार संजय दत्त को 19 अप्रैल, 1993 को गिरफ्तार किया गया था. लेकिन 18 दिनों बाद उन्हें जमानत मिल गई. 5 मई को उन्हें जमानत मिली थी. जुलाई, 1994 में उनकी बेल कैंसिल हुई और उन्हें दोबारा गिरफ्तार किया गया. अक्टूबर, 1995 को उन्हें बेल पर रिहा किया गया.

उनके पिता सुनील दत्त के उनकी रिहाई की बहुत कोशिश की. कई और जाने-माने लोग, समाजवादी पार्टी नेता अमर सिंह, शिव सेना सुप्रीमो बाल ठाकरे और कई बॉलीवुड नेताओं ने उनके पक्ष में बयान दिए. बहरहाल लंबी कानूनी जद्दोजहद के बाद 1997 में उन्हें फिर जमानत मिली.

ये भी पढ़ें: संजय दत्त की रिहाई पर नियम तोड़े गए तो फिर भेज सकते हैं जेल: महाराष्ट्र सरकार
 

sanjay dutt

लेकिन दो साल का यह समय लंबा था और इस दौरान संजय ने करियर और पिता सुनील दत्त ने राजनीति में काफी कुछ खोया. संजय के केस की सुनवाई अब साल 2006 में होनी थी.

साल 1997 से 2006 के बीच संजय ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया. इनमें 'दुश्मन', 'वास्तव', 'कांटे', 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' और 'परिणीता' जैसी फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड का ए-लिस्ट एक्टर बना दिया.

ये भी पढ़ें: जेल में संजय दत्त को नहीं दिया गया VIP ट्रीटमेंट, नियम के मुताबिक ही किए गए रिहा : महाराष्ट्र सरकार

31 जुलाई, 2007 को जब टाडा कोर्ट ने दत्त को छह साल की सजा सुनाई, तो उन्होंने परिवार की सुरक्षा के लिए हथियार रखने की दलील दी. लेकिन इसके बावजूद अदालत ने उन्हें दोषी करार दिया गया था. इसके बाद संजय दत्त का जेल जाने और आने का ऐसा सफर शुरू हुआ, जिसकी आलोचना सभी जगह हुई.
 

sanjay dutt

31 जुलाई को सजा सुनाए जाने के बाद संजय साल 2007 में दो बार जेल से जमानत पर बाहर आए और वापस गए. यह सिलसिला तब थमा, जब सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दे दी.

2007 में उन्होंने 'लगे रहो मुन्नाभाई' और 'शूटआउट एट लोखंडवाला' जैसी फिल्मों में काम किया. लेकिन फिर संजय के फिल्मी करियर में ढलान देखने को मिली और फ्लॉप फिल्मों से जूझते संजय को सुप्रीम कोर्ट ने भी दोषी करार दिया.
 

sanjay dutt

साल 2013 में टाडा अदालत के फैसले को सही ठहराते हुए संजय को पांच साल की सजा सुनाई गई. हालांकि, चार बार में कुल 17 महीने 6 दिन की जेल संजय पहले ही काट चुके थे. संजय जेल जाने के बाद भी विवादों में रहे. यह विवाद तब शुरू हुआ जब उन्होंने पैरोल पर बाहर आना शुरू किया. 

ये भी पढ़ें: स्विमसूट में फिर दिखा संजय दत्त की पत्नी का हॉट अवतार, फैमिली के साथ यूं बिता रहीं छुट्टियां

टिप्पणियां

संजय दिसंबर 2014 को अपनी पत्नी मान्यता की खराब तबियत का हवाला देकर बाहर आए और फिर उनकी यह पैरोल तीन बार बढ़ाई गई. इसे लेकर मीडिया में काफी सवाल उठे और यह विवाद इतना बढ़ा कि महाराष्ट्र सरकार ने पैरोल के नियम सुधारने के लिए प्रस्ताव भी सदन में रखा.
 

sanjay dutt

आखिरकार संजय दत्त पिछले साल 25 फरवरी को रिहा हुए. हालांकि, अच्छे व्यवहार का हवाले देते हुए उन्हें सजा खत्म होने के 8 महीने पहले ही रिहा कर दिया गया. 

VIDEO: रिहा होने के बाद संजय दत्त का बयान...
...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement