NDTV Khabar

ऑस्कर अवार्ड्स : सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए 'स्पॉटलाइट' के सामने 'द रेवनैंट' की चुनौती

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑस्कर अवार्ड्स : सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए 'स्पॉटलाइट' के सामने 'द  रेवनैंट' की चुनौती

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:

88वें अकादमी अवार्ड्स की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। सोशल मीडिया पर ऑस्कर को लेकर अनुमानों का बाजार गरम है। कैथोलिक चर्च में चाइल्ड एब्यूज स्कैंडल पर बोस्टन ग्लोब के पत्रकार के इन्वेस्टीगेशन पर बनी 'स्पॉटलाइट' रेस में आगे है। माइकल कीटन , मार्क रूफ्फालो और रचाएल एमसी एडम्स  की 'स्पॉटलाइट' को सबसे तगड़ा कम्पटीशन 12 नॉमिनेशंस जीतने वाली लिओनार्डो दी केप्रिओ की 'द  रेवनैंट' से झेलना पड़ेगा। 'स्पॉटलाइट' के अलावा 'द बिग शार्ट' नाम की क्रेडिट मार्किट के धराशायी होने के इर्द-गिर्द बायोग्राफिकल कॉमेडी तीसरे नंबर पर है।

इस साल ऑस्कर्स के बेस्ट डायरेक्टर्स की बात करें तो अलेक्‍जैंड्रो  गोंजालेज फिर से ऑस्कर में छा सकते हैं। 2015 ऑस्कर्स में फिल्म 'बर्डमैन'   के लिए बेस्ट पिक्चर , बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले के ऑस्कर्स जीतने वाले अलेजैंड्रो इस साल फिल्म'द रेवनैंट' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड जीतने में पहले दावेदार माने जा रहे हैं। उनकी टॉम हार्डी और चार्लीज़े थेरॉन की 'मैड मैक्स फूरी रोड' के निर्देशक जॉर्ज मिलर से प्रमुख टक्कर है।  

टिप्पणियां

ऑस्कर 2016 की बेस्ट एक्टर केटेगरी में 'डेनिश गर्ल' के लिए एड्डी रेडमन और 'द रेवनैंट' के लिए लेओनार्डी दी केप्रिओ के बीच सबसे कड़ी टक्कर है। रेडमैन पिछले साल 'द थ्योरी ऑफ़ एवरीथिंग' के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवार्ड जीत चुके हैं। वहीं लिओनार्डो दी केप्रिओ ने बेहतरीन फिल्में करने के बावजूद अभी तक एक भी ऑस्कर नहीं जीता है और जानकार मानते हैं कि फिल्म 'द रेवनैंट' उनका बेस्ट एक्टर का ऑस्कर पाने का सपना पूरा कर सकती है।


ऑस्कर 2016 के बेस्ट एक्ट्रेस की केटेगरी में फिल्म 'द रूम' में  ब्री लार्सन सबसे फेवरेट हैं। उन्हें गोल्डन ग्लोब और स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड से भी बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिल चुका है। बेस्ट एक्ट्रेस की रेस में फिल्म 'कैरोल' के लिए कैट ब्लैंचेट, 'जॉय' के लिए जेनिफर लॉरेंस और '45 इयर्स' के लिए शेर्लोट  राम्पलिंग से उनकी टक्कर है। ऑस्कर 2016 के बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस केटेगरी में 'द हेटफुल एट' के लिए जेनिफर ले, 'कैरोल' के लिए रूनी मारा ,  'स्पॉटलाइट' के लिए राशेल मैक्एडम्स और 'स्टीव जॉब्स' के लिए कैट विंसलेट दावेदारी में हैं।  बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर केटेगरी में सिलवेस्टर स्टालेन फिल्म 'क्रीड' के लिए सरप्राइज नॉमिनेशन हैं। इससे पहले स्टालेन 1977 में  'रॉकी' के लिए नामांकित हुए थे लेकिन ऑस्कर नहीं जीत पाये। उनकी 'बिग शार्ट' के लिए क्रिस्चियन बेले, 'रेवनैंट' के लिए टॉम हार्डी और 'स्पॉटलाइट' के लिए मार्क रूफ्फालो से टक्कर है। 88वें ऑस्कर्स 28 फरवरी को डॉल्बी थिएटर में एक शानदार समारोह में दिए जाएंगे, जिसका लाइव टेलीकास्ट 122 देशों में किया जाएगा।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement