अनुपम खेर ने वीजा ऑफर के लिए पाकिस्तान को कहा शुक्रिया, आवेदन न करने की बात से इनकार

अनुपम खेर ने वीजा ऑफर के लिए पाकिस्तान को कहा शुक्रिया, आवेदन न करने की बात से इनकार

मुंबई:

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने वीज़ा ऑफ़र करने के लिए पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को शुक्रिया कहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब समय निकल गया है। अनुपम खेर ने बताया कि पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने उन्हें फोन करके वीज़ा ऑफ़र किया है। एनडीटीवी से बात करते हुए अनुपम ने कहा, वीजा के लिए आवेदन न करने वाली बात गलत है।

अनुपम खेर को 5 फ़रवरी से कराची साहित्य महोत्सव में शिरकत करने जाना था, लेकिन वीज़ा नहीं मिलने के कारण उनका जाना खटाई में पड़ गया। पाकिस्तान का कहना था कि अनुपम खेर ने वीज़ा की अर्ज़ी ही नहीं दी थी।

इससे पहले अनुपम खेर ने कहा था, 'मैं वीज़ा नहीं मिलने से बहुत हैरान हूं। लिट्रेचर फेस्टिवल में 18 लोगों को जाना है जिसमें से 17 लोगों को वीज़ा दिया गया, लेकिन मुझे वीज़ा नहीं दिया गया।'

अपनी बात पूरी करते हुए अनुपम खेर ने कहा, 'हम उनके कलाकारों का भारत में स्वागत करते हैं। अगर भारत में एक जगह पर उनकी प्रस्तुति पर आपत्तियां होती है तो दूसरे जगह उनका स्वागत होता है। लेकिन यह पारस्परिक नहीं है।'

वीजा नहीं दिए जाने के मुद्दे पर खेर ने कहा 'काश मैं जान पाता। मैं सोच रहा हूं कि क्या यह मेरे कश्मीरी पंडित होने या भारत में सहिष्णुता पर बहस में मेरे विचारों के कारण हुआ है।' खेर ने बताया कि वीजा नहीं मिलने के कारण महोत्सव के आयोजकों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा और उन्होंने खेद भी जताया है।

वहीं इस मामले पर पाक उच्चायुक्त ने कहा है 'अनुपम खेर ने वीज़ा के लिए अर्ज़ी ही नहीं दी थी। उनसे पूछिए क्या उनके पास कोई रसीद है।' बताया जा रहा है कि 2015 में भी अनुपम को पाकिस्तान ने वीज़ा देने से इंकार कर दिया था।

'आवेदन तो करें अनुपम'
इससे पहले पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने ट्वीट के ज़रिए कहा कि माफ कीजिएगा अनुपम खेर जी, मुझे नहीं पता कि आपको इस कथित एनओसी के बारे में किसने कहा, हमें अब भी आपके वीज़ा दस्तावेज़ और पासपोर्ट का इंतज़ार है।

बासित ने कहा, वो बहुत अच्छे कलाकार हैं, और मैं उनकी इज़्ज़त भी करता हूं। उन्होंने जो भी अपनी प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा उसे मैं चुनौती नहीं देना चाहता, लेकिन एक बात बहुत साफ़ कहना चाहता हूं कि वीज़ा अप्रूवल की दुनियाभर में जो प्रक्रिया है, वो तभी होती है, जब वीज़ा का एप्लीकेशन मिलता है। उस देश के निमंत्रण पत्र के आधार पर वीज़ा नहीं मिलता, तो हम यही उम्मीद करते हैं कि उनके ऑफ़िस ने वीज़ा के लिए कागजात जमा किए होंगे, जैसे दूसरे लोगों ने किया और वक़्त पर उन्हें वीज़ा मिल गया। इस वक़्त मैं सिर्फ़ इतना ही कह सकता हूं।

18 लोगों में से सिर्फ अनुपम खेर का ही वीज़ा रुका, इस पर अनुपम खेर क्या सोचते हैं एनडीटीवी संवाददाता प्रशांत सिसोदिया ने  इस पर स्वयं अनुपम खेर से ही बातचीत की।

'कला पर बात करने जा रहा था पाकिस्तान'
अनुपम ने एनडीटीवी से कहा, 'मैं कोई आतंकवादी की भाषा नहीं बोल रहा हूं। देश में दो आतंकवादी हमले हुए हैं, उन पर मैंने बोला है। हम सबको पता है कि वे आतंकी कहां से आए थे, अगर इस वजह से मुझे वीजा नहीं दिया गया है तो अफसोस जनक है। मैं वहां कला के बारे में बात करने जा रहा था, वीजा के लिए आवेदन न करने वाली बात झूठ है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुपम खेर ने कहा, 'मैं इसको मुद्दा नहीं बना रहा हूं। मैंने तो इस बारे में ट्वीट भी नहीं किया था, सिर्फ एक-दो दोस्तों को बताया था। पाकिस्तान में भी मेरे चाहने वाले हैं। सरकार को इस पर कुछ करने की जरूरत नहीं है। वो अपनी शांति की पहल जारी रखे और ये हम सबके लिए अच्छा है। दोनों मुल्कों के कलाकारों को आजादी मिलनी चाहिए।'