ऋतिक-कंगना से लेकर सलमान के रेप कमेंट तक, 2016 में बॉलीवुड के 5 बड़े विवाद

ऋतिक-कंगना से लेकर सलमान के रेप कमेंट तक, 2016 में बॉलीवुड के 5 बड़े विवाद

ऋतिक रोशन और कंगना रनौत के बीच कानूनी लड़ाई जारी है.

नई दिल्ली:

साल 2016 बीतने वाला है. यह साल बॉलीवुड सितारों के लिए खुशियों से भरा रहा, इस साल ने हमें एक से बढ़कर एक सफल फिल्में दीं, कुछ सितारे शादी के बंधन में बंधे तो कुछ के घर नए मेहमानों ने दस्तक भी दी. लेकिन विवादों से बॉलीवुड का नाता इस साल भी नहीं टूटा. सुपरस्टार सलमान खान हों, महानायक अमिताभ बच्चन हों या फिर बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत ही क्यों न हों. इस साल विवादों से ये बच नहीं पाए.

तो चलिए नजर डालते हैं बीतते साल की टॉप 5 कॉन्ट्रोवर्सीज पर:

पाक कलाकारों पर बैन
यह इस साल के सबसे बड़े विवादों में से एक रहा. सितंबर में उरी में हुए आतंकी हमले के बाद पूरा देश पाकिस्तान के खिलाफ एकजुट हो गया. पाकिस्तान के कलाकारों को बैन करने की मांग होने लगी. इस मुद्दे पर बॉलीवुड दो हिस्सों में बंट गया कुछ ने मांग का समर्थन किया तो कुछ ने कलाकारों का बचाव भी किया. एक तरफ जहां सलमान खान ने कहा कि पाकिस्तानी कलाकारों को हमारी सरकार वीजा देती है इसलिए वह आते हैं ऐसे में उन्हें निशाना बनाना सही नहीं हैं, वहीं प्रियंका चोपड़ा ने कहा कि जब भी ऐसी बाते होती हैं सबसे पहले कलाकारों को ही निशाना बनाया जाता है.
 

fawadkhan
लेकिन इस विवाद का सबसे ज्यादा खामियाजा फिल्मकार करण जौहर को भुगतना पड़ा. उनकी फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान के होने की वजह से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) ने फिल्म को रिलीज नहीं होने देने और रिलीज होने पर तोड़फोड़ की धमकी दी. करण जौहर को एमएनएस चीफ राज ठाकरे से मिलकर सेना के फंड में पांच करोड़ रुपये जमा करने पर सहमति देनी पड़ी जिसके बाद ही एमएनएस फिल्म को शांतिपूर्ण तरीके से रिलीज होने दिया. इसके बाद शाहरुख खान भी अपनी फिल्म 'रईस' के लिए राज ठाकरे से मिले और इस बात का आश्वासन दिया कि फिल्म की अभिनेत्री माहिरा खान फिल्म का प्रचार नहीं करेंगी.

ऋतिक-कंगना का विवाद
एक तरफ सुपरहीरो तो दूसरी तरफ बॉलीवुड की क्वीन. इस विवाद को हम इस साल मनोरंजन जगत का सबसे बड़ा विवाद कह सकते हैं. यह विवाद इस साल की शुरुआत में कंगना रनौत के एक इंटरव्यू के बाद शुरू हुआ जिसमें ऋतिक के कहने पर एक फिल्म से निकाले जाने पर बात करते हुए कंगना ने कहा कि 'सिली एक्स' आपका अटेंशन पाने के लिए क्या नहीं करते. इस पर ऋतिक रोशन ने प्रतिक्रिया दी कि मीडिया द्वारा प्रचारित किसी महिला से अफेयर करने की बजाए वह पोप को डेट करना पसंद करेंगे.
 

kangana hrithik
 
इसके बाद कंगना रनौत ने कहा उनके और ऋतिक के बीच संबंध थे और पर्सनल बात करने के लिए ऋतिक ने ही उन्हें एक मेल आईडी दी थी जिसके जरिए दोनों बात किया करते थे.  बाद में कंगना ने वे ईमेल भी जारी कर दिए जो कथित तौर पर उन्होंने ऋतिक रोशन को भेजे थे. बाद में यह विवाद कोर्ट तक पहुंच गया और अब ऋतिक और कंगना के वकील इस मामले को देख रहे हैं. इस विवाद में ऋतिक के समर्थन में कंगना के एक्स बॉयफ्रेंड और शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन भी कूद गए, उन्होंने कंगना पर जादू टोना करने का भी आरोप लगाया था.
 
sultan

सलमान खान का रेप कमेंट
यह साल सलमान खान के लिए काफी अच्छा रहा, उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट ने साल 2002 के बहुचर्चित 'हिट एंड रन' केस से बरी कर दिया और उनकी फिल्म 'सुल्तान' ने बॉक्स ऑफिस पर 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. हालांकि 'सुल्तान' की वजह से ही सलमान एक बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी में फंसे. फिल्म की रिलीज से पहले जब उनसे पूछा गया कि शूटिंग के बाद कैसा लगता था तो उन्होंने कहा कि उन्हें दुष्कर्म का शिकार हुई महिला की तरह लगता था, न वह चल पाते थे और न ठीक से खड़े हो पाते थे. सलमान के इस कमेंट के बाद वह देशभर की महिलाओं के निशाने पर आ गए. बात इतनी बढ़ गई कि उनके पिता सलीम खान को उनकी तरफ से माफी मांगनी पड़ी और नेशनल वीमेन कमिशन ने सलमान खान से इस मामले में जवाब मांगा था. उनके करीबी दोस्त आमिर खान ने भी कहा था कि उनका यह बयान असंवेदनशील था.
 
shivaay

अजय देवगन-करण जौहर- केआरके विवाद
फवाद खान से जुड़े विवाद के अलावा करण जौह की 'ऐ दिल है मुश्किल' का नाता इस साल एक और विवाद से जुड़ा. यह फिल्म दिवाली के मौके पर अजय देवगन की 'शिवाय' के साथ रिलीज हुई थी. रिलीज से कुछ दिन पहले अजय देवगन ने केआरके का एक ऑडियो टेप जारी किया था जिसमें वह कह रहे थे कि करण जौहर ने अपनी फिल्म का खराब रिव्यू नहीं करने के लिए केआरके को 25 लाख रुपये दिए हैं. अजय ने केआरके पर अपनी फिल्म का दुष्प्रचार करने का आरोप तो लगाया  ही साथ ही यह भी मांग की कि यदि इसमें करण जौहर का हाथ है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए. अजय की पत्नी काजोल करण जौहर की अच्छी दोस्त हैं उन्होंने ने भी अजय द्वारा शेयर किए गए वीडियो पर आश्चर्य व्यक्त किया. वहीं बाद में अजय देवगन ने यह भी कहा कि काजोल और करण की दोस्ती अब पहले जैसी नहीं है.
 
amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन पनामा लीक
इस साल की शुरुआत में लीक हुए पनामा पेपर्स में अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम आया था. हालांकि नाम सामने आने के बाद अमिताभ बच्चन ने बयान दिया था कि उनके नाम का गलत इस्तेमाल किया गया है. इस मामले में आयकर विभाग की जांच जारी है और अमिताभ ने विभाग के अधिकारियों का पूरा सहयोग करने की बात कही थी. यह भी माना जा रहा था कि पनामा लीक्स में नाम होने की वजह से उन्हें 'अतुल्य भारत' का ब्रांड एंबेसडर नहीं बनाया गया. बाद में इनकम टैक्स विभाग ने उन्हें क्लीन चिट दे दी, जिसके बाद मामला शांत हुआ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com