NDTV Khabar
होम | फ़ूड और लाइफस्टाइल

फ़ूड और लाइफस्टाइल

  • प्रोटीन लेने से कहीं ज्यादा जरूरी है उसे संतुलित मात्रा में लेना...
    प्रोटीन युक्त आहार का कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए, इसे जानने के कई तरीके हैं. पारंपरिक तरीकों के अलावा आप एक जर्नल में अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक प्रोटीन के सेवन को नोट कर सकते हैं और उसी के अनुसार प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें.
  • Type 2 Diabetes: क्या होती है टाइप-2 डायबिटीज, कारण और बचाव के उपाय
    Type 2 diabetes | What it is and what causes it: विटामिन-सी की खुराक लेने से मधुमेह यानी डायबिटीज रोगियों को दिनभर में बढ़ा हुआ रक्त शर्करा स्तर कम करने में मदद मिल सकती है. भारत में डायबिटीज से पीड़ित 25 साल से कम उम्र के हर चार लोगों में से एक (25.3 फीसदी) को वयस्क टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) है. यह स्थिति आदर्श रूप में मधुमेह (Diabetes), मोटापा (Obesity), अस्वास्थ्यकर आहार और निष्क्रियता के पारिवारिक इतिहास वाले केवल बड़े वयस्कों को होनी चाहिए.
  • देखें: हेल्दी और स्वादिष्ट Tea-Time Snack रागी रवा ढोकला रेसिपी
    करी के पत्तों और सरसों के बीजों को तेल में कुछ मिनटों के लिए तलने तक तड़का तैयार किया जाता है जब तक कि बीज चटकने न लगे. ढोकला एक हेल्दी स्नैक माना जाता है क्योंकि इसमें तेल या ग्रीस का कम से कम इस्तेमाल होता है और इसे हेल्दी बेसन से तैयार किया जाता है. हालांकि, ढोकला को रागी (फिंगर बाजरा) और रवा (सूजी) का उपयोग करके भी तैयार किया जा सकता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए आटे का बढ़िया विकल्प है.
  • गर्मियों में बनी रहेगी ताजगी, अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स...
    Summer Skin Care Tips in Hindi: त्वचा की देखभाल के कुछ घरेलू नुस्‍खे है, जिन्‍हें अपनाकर आप गर्मियों के मौसम में भी खुद को तरोताजा और खूबसूरत महसूस करेंगे.
  • Eid 2019 Date: ईद-उल-फितर 2019 कब होगी? चांद देखकर ही क्यों मनाते हैं ईद, क्या है दोनों के बीच का संबंध...
    Eid 2019 Date and Moon Time: शव्वाल का चांद नजर न आने पर माना जाता है कि रमजान का महीना मुकम्मल होने में कमी है. इसी वजह से ईद अगले दिन या जब भी चांद नजर आए तब मनाई जाती है.
  • कब शुरू होगा रमजान, कब दिखेगा चांद? रमजान के पाक महीने से जुड़ी मान्यताएं
    Ramadan 2019: सवाल यह है क‍ि रमजान 2019 कब है (When is Ramadan in 2019?) तो बता दें क‍ि साल 2019 में रमजान का पाक महीना 4 मई या 5 मई को चांद देखने के बाद शुरू होगा. बरकतों और रहमतों का यह महीना हर मुस्ल‍िम के लि‍ए बहुत फायदेमंद है. रमजान 2019 में मई के पहले हफ्ते से शुरू हो सकता है. इस पाक महीने की शुरुआत चांद (Chand aur Ramadan) को देखने के बाद होती है.
  • खांसी के घरेलू उपाय: खांसी की 'बेस्ट दवा' साब‍ित होगा यह आयुर्वेदि‍क नुस्खा, आजमा कर देखें...
    Home Remedy for Cough: अगर आप भी इस मौसम में खांसी से परेशान हैं, तो कोई भी दवा या कफ स‍िरप (cough syrup) लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (effective all-natural home remedy) की तलाश कर रहे हैं, तो हम कर सकते हैं आपकी मदद. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा (natural cough remedies) जो खांसी से न‍िजाद द‍िलाने में करेगा आपकी मदद और साब‍ित होगा खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज...
  • दूध फटने के बाद फेंके नहीं उसका पानी, पढ़ें फटे दूध के पानी के 7 उपयोग और फायदे
    जूस में फटे दूध से निकले इस पानी को मिलाने के बाद उसे इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से जूस की पौष्टिकता पहले से ज्यादा बढ़ जाती है और शरीर को प्रोटीन भी मिल पाता है.
  • पेट की गैस, दर्द, भारीपन और पेट की सूजन से राहत पाने के आयुर्वेदि‍क नुस्खे
    Acidity: पेट की गैस के घरेलू उपाय मौजूद हैं. आप पेट की गैस के लिए योग भी कर सकते हैं. अगर आप पेट की गैस की अचूक दवा, पेट की गैस का तुरंत इलाज, पेट की गैस का रामबाण इलाज, पेट की गैस की दवा या पेट की गैस कैसे खत्म करें जैसे सवालों से घि‍रे हैं तो हम आपको बताते हैं पेट की गैस का घरेलू उपचार. 
  • रहना है स्वस्थ तो डायबिटीज को कुछ यूं करें कंट्रोल...
    Diabetes Treatment: डायबिटीज क्या है, डायबिटीज के घरेलू नुस्खे और डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करें जैसे सवाल अक्सर आपके मन में उठते होंगे.
  • Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय! 5 सुपरफूड जो देंगे ग्लोइंग और हेल्दी स्किन
    Skin Care Tips: हम जो खाते हैं वैसी ही सेहत होती है. यह बात आपकी त्वचा (Skin Care)  के लिए भी सटीक है. आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है. त्वचा का बचाव करने के लिए यह जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए. इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती और सूखेपन से बचाव होता है.  गर्मी हो या सर्दी त्वचा की सफाई (Skin Care Tips in Hindi) अनिवार्य है. अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा (Skincare Routine) पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है. तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी (Glowing And Healthy Skin) बनाए रखने में मदद करता है. फल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें.
  • Gudi Padwa 2019: कब है गुड़ी पड़वा, क्यों मनाते हैं, महत्व और पुरन पोली बनाने की विधि
    Happy Gudi Padwa, हैप्पी न्यू ईयर... महाराष्ट्र और कोंकण में इसे गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa or Samvatsar Padvo) के नाम से मनाया जाता है. इसे संवतसारा या संवत (Samvatsara) भी कहा जाता है. वहीं दक्षिण भारत में उगाडी (Ugadi 2019) के नाम से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में कब से हैं, तो बता दें कि इसी दिन से चैत्र नवरात्रि (First day of Navratri) का पहला दिन शुरू होता है. चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और अपनी अपनी परंपरा के तहत लोग आष्ठमी या नवमी के दिन पूजा कर राम नवमी मनाते हैं. 
  • Chaitra Navratri 2019: 6 अप्रैल से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि और गुड़ी पड़वा, जानिए शुभ मुहूर्त
    Chaitra Navratri 2019: चैत्र नवरात्रि 2019 कब है? अगर आप भी इसी सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो हम आपको बता दें कि भारतीय पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल प्रतिपदा को नया साल शुरू होता है, इसी दिन को नववर्षोत्सव कहा जाता है. महाराष्ट्र और कोंकण में इसे गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa or Samvatsar Padvo), संवतसारा या संवत (Samvatsara) भी कहा जाता है. वहीं दक्षिण भारत में उगाडी (Ugadi 2019) के नाम से जाना जाता है. यह दिन इस साल 6 अप्रैल के दिन होगा. और इसी दिन से चैत्र नवरात्रि का पहला नवरात्र शुरू होता है. अगर आप सोच रहे हैं कि चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में कब से हैं, तो बता दें कि इसी दिन से चैत्र नवरात्रि (First day of Navratri) का पहला दिन शुरू होता है.
  • Tea for Constipation Relief? क्या सुबह चाय या कॉफी पीने से होती है पेट साफ करने में आसानी... जानें जवाब
    Does Tea Or Coffee Really Help You Poop In The Morning: सुबह की चाय (Morning Tea) हम में से कई लोगों के लिए दिन की सबसे जरूरी चीज है. कुछ लोगों के लिए तो यह लगभग सुबह की रस्म की तरह होता है, ताकि चाय या कॉफी (Tea Or Coffee in Morning) के एक कप से दिन की शुरुआत की जा सके.
  • April Fool's Day 2019- फूड प्रैंक्स जो आपको बना देंगे Fool!
    April Fool's Day 2019: हर साल 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस (Fool's Day) यानी अप्रैल फूल (April Fool's Day) मनाया जाता है.
  • रमजान 2019: सहरी और इफ्तार में क्या खाएं और क्या न खाएं
    Ramadan 2019: रमजान 2019 कब है (When is Ramadan in 2019?) अगर आप भी सबसे पहले इस बात का जवाब चाहते हैं तो बता दें कि इस साल इस्लामिक कैलेंडर का पाक महीना रमजान 2019 में मई के पहले हफ्ते से शुरू हो सकता है. यह पूरी तरह से चांद पर निर्भर करता है कि रमजान 2019 कब से शुरू होगा.
  • Food for Iron Deficiency Anemia : क्या है एनिमिया, आयरन की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं...
    Tips To Prevent Iron Deficiency: अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी (Low hemoglobin count) है, तो आपके शरीर की टिश्यू और मसल्‍स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और शरीर कमजोर होने लगता है. इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता (What is anemia) है. एनीमिया के प्रकार (Different types of anemia) के बारे में बात करें तो एनीमिया कई तरह का होता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है. बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? (How to cope with iron deficiency?) तो हम बताते हैं आपको ऐसे आहारों के बारे में...
  • Weight Loss: डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल, यहां हैं 5 आसान टिप्स...
    Weight Loss: हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं आहार से फैट और कोलेस्ट्रॉल कम करने के 5 आसान तरीके.
  • स्ट्रेच मार्क्‍स से नहीं है डरने की जरूरत, जानें कैसे हटा सकते हैं स्ट्रेच मार्क्स...
    How to get rid of stretch marks: जब भी कभी कोई मोटा होता है, तो शरीर में अचानक आए बदलाव और त्वचा में आए खिंचाव के कारण त्वचा पर कई निशान उभर आते हैं, जिन्हें स्ट्रेच मार्कस कहा जाता है.
  • Vegan Breakfast Recipes: 5 देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी, जिन्हें ट्राई करना तो बनता है
    Desi Breakfast Recipes: ऐसा नहीं हो सकता कि आप नाश्ते के बारे में सोचें और अंडे व दूध की याद न आए. अंडा और दूध दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आसानी से पचाने वाले होने के साथ साथ अन्य सामग्री के साथ भी पूरी तरह मिल जाते हैं. सबसे अहम बात यह है कि वे हमेशा रसोई में मौजूद होते हैं. लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, वेगन्स (vegans) दूध और अंडे दोनों को ही नहीं खाते, क्योंकि ये पशु उत्पाद हैं. ऐसे में अगर प्रोटीन से भरपूर स्रोतों की बात करें तो वेगन्स (Vegans) अक्सर ऑप्शन्स की कमी का सामना करते हैं.
12345»

Advertisement