NDTV Khabar
होम | फ़ूड और लाइफस्टाइल

फ़ूड और लाइफस्टाइल

  • Super Snow Moon: आज दिखेगा सुपर स्नो मून, क्या है खान-पान से जुड़ी सावधानियां!
    Super Snow Moon 2019: आज की रात दिखेगा सुपर स्नो मून. आज माघ पूर्णिमा है. जी हां, आज का दिन या कहें कि रात बेहद खास है. क्योंकि आज रात को जो होने वाला है वह आज के बाद पूरे सात साल बाद दोबारा दिखेगा. जी हां, आज है नासा के मुताबिक आज की रात यानी 19 फरवरी की रात चांद धरती के बेहद करीब होगा. इसके बाद यह इतना करीब साल 2026 में आएगा. आज रात चांद अपने आकार में करीब 14 फीसदी बड़ा दिखेगा और इतना ही नहीं यह 30 फीसदी ज्यादा चमकीला भी होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि सुपर स्नो मून देखने के लिए आपको क्या करना होगा, सुपर स्नो मून कब दिखेगा, सुपर स्नो मून देखने का सही समय क्या है. तो आपको बता दें कि नासा के अनुसार सुपर स्नो मून देखने का सबसे सही समय है रात के 9 बजकर 23 मिनट. 
  • Weight Loss, Burn Belly Fat: वजन कम करने और बैली फैट को तेजी से घटाने के लिए पीएं ये जूस...
    Best Ways to Beat Belly Fat: वजन कम करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है. इसके अलावा, हर शरीर परिवर्तनों के लिए प्रक्रिया और अनुकूलन के लिए अपना समय लेता है. यानी वजन (Beat Belly Fat) को कम करने या बढ़ाने का हर किसी के शरीर का अपना अलग-अलग हिसाब है. इसलिए, अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके (Effective Tips to Lose Belly Fat) जिससे आप आसानी से वजन भी कम कर लेंगे और वो जो आपके पेट पर जमी चर्बी (Belly Fat) है, जिसे हटाना आपको दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है उसे भी आसानी से निजात पा लेंगे.  वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं. यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते.
  • Intermittent Fasting For Weight Loss: डाइट कर रहे हैं? इस तरीके से खाएं और बैली फैट भी घटाएं
    Intermittent Fasting, Diet Tips To Burn Fat:  इंटरमीटेंट उपवास या इंटरमीटेंट फास्टिंग एक तरह का डाइट प्लान है जिसमें डाइटर्स को 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेने होते हैं. कुछ लोग इससे ज्यादा समय तक भूखे रहते हैं, जोकि 14 से 18 घंटे तक का हो सकता है. इंटरमीटेंट फास्टिंग कई तरह की होती है. इनमें से एक तो हमने आपको ऊपर बताई ही है. इसके अलावा कुछ लोग अल्टरनेट दिनों में फास्टिंग करते हैं. कुछ लोग हफ्ते में 3 दिन फास्टिंग करते हैं और इस दौरान दिन में एक ही बार अपनी नियमित कैलोरी जरूरत का 25 फीसदी कैलोरी ही खाते हैं. इसके अलावा वो बाकी के दिन खान-पान से जुड़ा कोई परहेज नहीं करते. इसके अलावा ऐसे भी लोग हैं जो हफ्ते के पहले और दूसरे दिन फास्ट करते हैं और पूरे हफ्ते फास्ट नहीं करते. जो लोग इंटरमीटेंट फास्टिंग कर चुके हैं वे दावा करते हैं कि यह डाइट कई फायदे देती है. इनमें से वजन कम होना और मेटाबॉलिज्म में सकारात्मक बदलाव अच्छे हैं. 
  • Is Ghee Healthy For Diabetics? डायबिटीज के मरीजों को घी खाना चाहिए या नहीं? यहां है जवाब...
    Ghee For Diabetics: डायबिटीज के मरीजों के मन में अक्सर डायबिटीज कंट्रोल, डायबिटीज लेवल, डायबिटीज क्या है, डायबिटीज डाइट, डायबिटीज की दवा, डायबिटीज लेवल, टाइप 2 डायबिटीज, डायबिटीज आहार, डायबिटीज के लक्षण, डायबिटीज में परहेज, डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन, डायबिटीज का घरेलू उपचार से जुड़े कई सवाल होते हैं. वे अक्सर ऐसी डाइट फॉलो करते हैं जो उनके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सके. मधुमेह में आपकी डाइट यानी आहार सही होना बहुत जरूरी है. कई बार डाइबिटीज के पेशंट आहार से संबंधी भूल भी बड़ा नुकसान कर सकती है. तो जरूरी है कि डायबिटीज के शिकार लोग अपने आहार में हर चीज का ध्यान रखें.
  • पुश-अप करने से कम होता है हृदय रोगों का खतरा, आजमाएं ये जड़ी बूटियां भी...
    भारत में दिल की बीमारियों (Heart)  के कारण होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाई कॉलेस्ट्रॉल, धूम्रपान एवं आनुवंशिक कारणों से दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ रही है. दक्षिण-पूर्वी एशियाई आबादी में आनुवंशिक रूप से दिल की बीमारियों की संभावना अधिक होती है.
  • कुंभ के बाद भी संगम से कोई भूखा नहीं लौटेगा...
    संगम तट पर पहुंचने वाला कोई भी शख्स भूखा नहीं जाए. कुंभ के बाद भी हर भूखे को भोजन मिले. संगम तट पर पूरे वर्ष भर अन्न क्षेत्र चलना चाहिए.
  • Dahi Ke Sholay: दही से बने ये डीप फ्राइड स्नैक्स आजकल हर किसी के फेवरेट हैं!
    Hung Curd Delight Is Sure To Get Your Drooling: क्या आप चाए के साथ समोसे और ब्रेड पकोड़े खा-खाकर अक चुके हैं? तो क्यों न यह नई चीज ट्राई की जाए? यह बनी है फ्राइड ब्रेड, जिसके अंदर है दही... क्यों मुंह में पानी आ गया क्या! अब आप सोच रहे होंगे आखिर ह चीज क्या है... तो हम आपको बताते हैं. इस चीज का नाम है दही के शोले (Dahi ke sholay). दही के शोले आजकल दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में खूब पसंद किए जा रहे हैं. यह डीप फ्राईड स्वादिष्ट स्नैक्स आपके मुंह में नया स्वाद घोल देंगे. यह काफी हद तक ब्रेड रोल जैसे होते हैं, जो कि पूरे भारत में खूब पसंद किए जाते हैं. ब्रेड रोल और दही कबाब में यही फर्क है कि इनमें आलू की जगह दही की फिलिंग होती है.
  • Anti-Ageing Herbs: ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां कम करेंगी बढ़ती उम्र का असर...
    Ayurvedic Herbs May Help Slow Down Ageing: सफेद बाद (Grey hair) और चेहरे पर झुर्रियां (wrinkled skin) बढ़ती उम्र के दो सबसे बड़े लक्षण हैं. जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं वैसे-वैसे डीजनरेशन सेल्स (Degenerating Cells) की क्रिया में बदलाव होते हैं जोकि ऐजिंग के तौर पर जानी जाती है. हालांकि बढ़ती उम्र में होने वाले बदलावों को अनदेखा नहीं किया जा सकता न ही इन्हें पूरी तरह बदला या रोका जा (Ageing is inevitable) सकता. उम्र के साथ आने वाले बदलावों को आपको अपनाना ही होता है. लेकिन हां, आप अगर चाहें तो इन्हें कुछ समय तक टाल सकते हैं और इनके प्रभावों को भी कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आयुर्वेद (Ayurveda) में ऐसी बहुत सी चीजें और नुस्खे हैं जो उम्र के साथ होते बदलावों को कम करते हैं या उनका प्रभाव कम करते हैं. अगर आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र में होने वाले बदलाव कम हों (Slow down ageing without any side-effects) तो क्यों न आयुर्वेद का सहारा लिया जाए. आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Natural Home Remedies) बढ़ती उम्र आपको युवा बनाए रखने में मदद करेंगे. आयुर्वेद (Ayu
  • Abdominal Belly Fat? चाहते हैं पेट की चर्बी को कम करना? तो करें ये आसान उपाय...
    Want To Lose Deep Abdominal Belly Fat? लोग अक्सर इंटरनेट पर खोजते हैं 'पेट की चर्बी कम करने की दवा, पेट की चर्बी कैसे कम करें, कमर और पेट कम करने के उपाय'. हम आपको बताते हैं कि मोटापा कैसे कम कर सकते हैं और कैसे आप अपने पेट पर जमी वसा से निजात पा सकते हैं.
  • Weight Loss: ये 5 फल खाएं और पेट की चर्बी या बैली फैट घटाएं
    Instant Belly Fat Loss, Fat Loss in Hindi: वजन कम (Losing weight) करना कोई आसान बात नहीं. यह कई लोगों के लिए बड़ा ही मुश्किल काम साबित होता है, खासतौर पर तब जब नजीते जल्दी या तेजी से नहीं आते. कई बार हम जल्दी वजन कम करने के तरीके, वजन कम करने की डाइट, एक ही हफ्ते में वजन घटा लेने के तरीके और तेजी से मोटापा दूर करने के उपाय (Fat loss quickly) तलाशते हैं.
  • Serious Side Effects Of Lemons: नींबू-पानी से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें नींबू के 5 नुकसान
    Serious Side Effects Of Lemons: नींबू को विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना माना जाता है और रोज सुबह नींबू-पानी पीने (Drinking Lemon Water in the Morning) से कई तरह के लाभ होते हैं. ज्‍यादातर लोग इसको वजन घटाने (Lemon Water Benefits for Weight Loss Cleanse) के लिए गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर (Honey Lemon Water) पीते हैं.
  • Winter Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करेगी यह एक चीज
    Winter skincare tips: सर्दियों में स्किन को भी एक खास देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों के दौरान त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए विशेष रूप से ऐहतियात बरतनी चाहिए.
  • Valentine's Day 2019: आज वैलेंटाइन डे है! जानें क्या है वैलेंटाइन डे की कहानी और पढ़ें Valentine Day से जुड़े फेक्ट...
    Happy Valentine Day Quotes Images:  आज वैलेंटाइन डे है! आज 14 फरवरी का दिन प्यार करने वालों के लिए बहुत ही खास है. क्यों? अभी पता चल जाएगा. अगर आप सोच रहे हैं कि वैलेंटाइन डे कब है, तो आपको बता दें कि वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) रोज डे से शुरू होता है और वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) के साथ खत्म होता है वैलेंटाइन डे 14 फरवरी (14th February, Valentine's Day) को होता है यानी वैलेंटाइन डे आज है जनाब...
  • Valentine's Day 2019: 14 फरवरी को मना रहें हैं वैलेंटाइन डे का जश्त, तो साथी को दें ये खास तोहफा...
    Valentine's Day: वैलेंटाइन डे लिस्ट के बारे में तो आपने सुना ही होगा. यह 7 फरवरी (7 February) के दिन रोज डे (Rose Day) से शुरू होकर 14 फरवरी (14th February) को वैलेंटाइन डे मनाने के साथ खत्म होता है. इस पूरे हफ्ते मुहब्बत करने वाले जश्न मनाते हैं. जश्न एक दूसरे के साथ का... वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2019) में कुल 7 दिन होते हैं. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि वैलेंटाइन वीक में कब कौन सा दिन (Valentine Week Days List 2019:) होता है, तो हम करते हैं आपकी मदद. पहला दिन 7 फरवरी को रोज़ डे से दूसरे दिन 8 फरवरी को प्रप्रोज डे, तीसरा दिन 9 फरवरी को चॉकलेट डे, चौथा दिन 10 फरवरी को टैडी डे, पांचवां दिन 11 फरवरी को प्रॉमिस डे, छठा दिन 12 फरवरी को हग डे, सातवां दिन 13 फरवरी को किस डे और आठवां दिन 14 फरवरी को वेलेन्टाइन डे मनाया जाता है. 
  • Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये ड्रिंक गायब कर देगा Belly Fat
    Weight Loss: Drink This Protein-Rich Drink To Cut Belly Fat: अगर आप वजन कम करने, बैली फैट या पेट की चर्बी को कम करने, मोटापा घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बहुत सी पोषण से जुड़ी सलाहें मिल सकती हैं. हो सकता है कि आपको लगे कि वजन कम करना तो बहुत ही मुश्किल काम है. लेकिन हम आपको बताते हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो कैलोरी काउंट में कम है और प्रोटीन (Protein) से भरपूर है. यह बहुत जरूरी है कि आप प्रोटीन को अपने आहार (Protein Rich Food) में जगह दें. यह जरूरी है क्योंकि प्रोटीन टिशू, मसल और ऑरगन्स के ब्लॉक्स बनाता है. प्रोटीन GLP-1, PYY और CCK हारमोंस को भी बढ़ाता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही साथ प्रोटीन हंगर हारमोन के स्तर को भी कम करता है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप प्रोटीन सप्लिमेंट शेक्स (Protein supplement shakes) पीएं. बहुत से प्रोटीन से भरपूर ड्रिंक्स (Protein-rich drinks) हैं जो किचन में रखे सामान से आसानी से बनाए जा सकते हैं. इन्हीं में से एक प्रोटीन ड्रिंक (Protein drinks) है सेब और चिया सीड (Apple and chia seed smoothie) से बनने वाली स्मूदी. चलिए
  • मेकअप नहीं ये पेस्ट करेगा कमाल, लाएगा चेहरे पर नई चमक...
    अगर हम आपको एक ऐसे पेस्ट या पैक के बारे में बताएं, तो कम समय लेते हुए आपकी इन समस्याओं को दूर कर देगा तो आप क्या कहेंगे... 
  • त्योहारों के मौसम में मीठा खाने की तमन्ना को यूं करें पूरा!
    कई लोग खूब मिठाईयां या मीठे खाद्य पदार्थ खाने के शौकीन होते हैं, लेकिन इससे उन्हें मधुमेह जैसी बीमारी होने का खतरा भी रहता है...
  • Winter Skincare Tips: सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल, यहां हैं स्किन केयर टिप्स...
    Winter Skincare Tips: सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है. इसलिए जरूरी है कि उसकी नमी बरकरार रखी जाए. चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग जरूरी है.
  • Weight Loss, Breakfast To Melt Belly Fat: ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी करेगी पेट की चर्बी को कम...
    Weight Loss: पौष्टिक भोजन में भारतीय खाना सबसे ऊपर है. वेस्ट के मशहूर फूड ट्रेंड की तरफ मुड़ने से पहले देखा जाए, तो नास्ते में खुद कई प्रकार के हेल्दी ऑपश्न तैयार करना जानते हैं. इसमें उपमा, डोसा, मुलायम इडली, ह्लके तेल में बने परांठे, पारंपरिक थेपला और पोहा शामिल हैं.
  • Valentine's Day 2019, Happy Hug Day: हग डे पर साथी को बताएं ये बातें, बार-बार मिलेगी झप्पी...
    Happy Hug Day 2019: एक-एक कर दिन बीत रहे हैं और करीब आ रहा है प्यार का वह दिन जिसका नाम है वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) और जो पड़ता है 14 फरवरी (14 February) को है. 7 फरवरी से शुरू होता है वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2019) और आज है वैलेनंटाइन वीक का छठा दिन जिसे हग डे (Hug Day) के तौर पर मनाया जाता है. 'हग डे' (Hug Day) 12 फरवरी को होता है और यह प्रोमिस डे के अलगे दिन पड़ता है.
12345»

Advertisement