NDTV Khabar
होम | फ़ूड और लाइफस्टाइल

फ़ूड और लाइफस्टाइल

  • Gudi Padwa 2019: कब है गुड़ी पड़वा, क्यों मनाते हैं, महत्व और पुरन पोली बनाने की विधि
    Happy Gudi Padwa, हैप्पी न्यू ईयर... महाराष्ट्र और कोंकण में इसे गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa or Samvatsar Padvo) के नाम से मनाया जाता है. इसे संवतसारा या संवत (Samvatsara) भी कहा जाता है. वहीं दक्षिण भारत में उगाडी (Ugadi 2019) के नाम से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में कब से हैं, तो बता दें कि इसी दिन से चैत्र नवरात्रि (First day of Navratri) का पहला दिन शुरू होता है. चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और अपनी अपनी परंपरा के तहत लोग आष्ठमी या नवमी के दिन पूजा कर राम नवमी मनाते हैं. 
  • Chaitra Navratri 2019: 6 अप्रैल से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि और गुड़ी पड़वा, जानिए शुभ मुहूर्त
    Chaitra Navratri 2019: चैत्र नवरात्रि 2019 कब है? अगर आप भी इसी सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो हम आपको बता दें कि भारतीय पंचांग के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल प्रतिपदा को नया साल शुरू होता है, इसी दिन को नववर्षोत्सव कहा जाता है. महाराष्ट्र और कोंकण में इसे गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa or Samvatsar Padvo), संवतसारा या संवत (Samvatsara) भी कहा जाता है. वहीं दक्षिण भारत में उगाडी (Ugadi 2019) के नाम से जाना जाता है. यह दिन इस साल 6 अप्रैल के दिन होगा. और इसी दिन से चैत्र नवरात्रि का पहला नवरात्र शुरू होता है. अगर आप सोच रहे हैं कि चैत्र नवरात्रि 2019 (Chaitra Navratri 2019) में कब से हैं, तो बता दें कि इसी दिन से चैत्र नवरात्रि (First day of Navratri) का पहला दिन शुरू होता है.
  • Skin Care Tips: गर्मियों में त्वचा की देखभाल के उपाय! 5 सुपरफूड जो देंगे ग्लोइंग और हेल्दी स्किन
    Skin Care Tips: हम जो खाते हैं वैसी ही सेहत होती है. यह बात आपकी त्वचा (Skin Care)  के लिए भी सटीक है. आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है. त्वचा का बचाव करने के लिए यह जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन किया जाए. इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती और सूखेपन से बचाव होता है.  गर्मी हो या सर्दी त्वचा की सफाई (Skin Care Tips in Hindi) अनिवार्य है. अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा (Skincare Routine) पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है. तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी (Glowing And Healthy Skin) बनाए रखने में मदद करता है. फल, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें.
  • Tea for Constipation Relief? क्या सुबह चाय या कॉफी पीने से होती है पेट साफ करने में आसानी... जानें जवाब
    Does Tea Or Coffee Really Help You Poop In The Morning: सुबह की चाय (Morning Tea) हम में से कई लोगों के लिए दिन की सबसे जरूरी चीज है. कुछ लोगों के लिए तो यह लगभग सुबह की रस्म की तरह होता है, ताकि चाय या कॉफी (Tea Or Coffee in Morning) के एक कप से दिन की शुरुआत की जा सके.
  • April Fool's Day 2019- फूड प्रैंक्स जो आपको बना देंगे Fool!
    April Fool's Day 2019: हर साल 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस (Fool's Day) यानी अप्रैल फूल (April Fool's Day) मनाया जाता है.
  • रमजान 2019 मुबारक: जानें सहरी और इफ्तार में क्या खाएं और क्या न खाएं
    Ramadan 2019: रमजान 2019 कब है (When is Ramadan in 2019?) अगर आप भी सबसे पहले इस बात का जवाब चाहते हैं तो बता दें कि इस साल इस्लामिक कैलेंडर का पाक महीना रमजान 2019 में मई के पहले हफ्ते से शुरू हो सकता है. यह पूरी तरह से चांद पर निर्भर करता है कि रमजान 2019 कब से शुरू होगा.
  • Food for Iron Deficiency Anemia : क्या है एनिमिया, आयरन की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं...
    Tips To Prevent Iron Deficiency: अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी (Low hemoglobin count) है, तो आपके शरीर की टिश्यू और मसल्‍स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और शरीर कमजोर होने लगता है. इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता (What is anemia) है. एनीमिया के प्रकार (Different types of anemia) के बारे में बात करें तो एनीमिया कई तरह का होता है. अगर आपका शरीर जरूरत के अनुसार लौह तत्व यानी आयरन नहीं ले रहा है तो यह आपकी पूरी सेहत पर असर डालता है. इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है. बात यह आती है कि आयरन की कमी को कैसे दूर किया जाएं? (How to cope with iron deficiency?) तो हम बताते हैं आपको ऐसे आहारों के बारे में...
  • Weight Loss: डाइट से कैसे कम करें फैट और कोलेस्ट्रॉल, यहां हैं 5 आसान टिप्स...
    Weight Loss: हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं आहार से फैट और कोलेस्ट्रॉल कम करने के 5 आसान तरीके.
  • स्ट्रेच मार्क्‍स से नहीं है डरने की जरूरत, जानें कैसे हटा सकते हैं स्ट्रेच मार्क्स...
    How to get rid of stretch marks: जब भी कभी कोई मोटा होता है, तो शरीर में अचानक आए बदलाव और त्वचा में आए खिंचाव के कारण त्वचा पर कई निशान उभर आते हैं, जिन्हें स्ट्रेच मार्कस कहा जाता है.
  • Vegan Breakfast Recipes: 5 देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी, जिन्हें ट्राई करना तो बनता है
    Desi Breakfast Recipes: ऐसा नहीं हो सकता कि आप नाश्ते के बारे में सोचें और अंडे व दूध की याद न आए. अंडा और दूध दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आसानी से पचाने वाले होने के साथ साथ अन्य सामग्री के साथ भी पूरी तरह मिल जाते हैं. सबसे अहम बात यह है कि वे हमेशा रसोई में मौजूद होते हैं. लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, वेगन्स (vegans) दूध और अंडे दोनों को ही नहीं खाते, क्योंकि ये पशु उत्पाद हैं. ऐसे में अगर प्रोटीन से भरपूर स्रोतों की बात करें तो वेगन्स (Vegans) अक्सर ऑप्शन्स की कमी का सामना करते हैं.
  • Weight Loss: 4 लो कैलोरी इंडियन फूड जो वजन कम करने में करेंगे मदद...
    Low-Calorie Indian Foods for Weight Loss Diet: चलिए मान लेते हैं, कि हमने वजन कम करने से जुड़ी हर चर्चा और लेख में एक शब्द हमेशा सुना है, वह है 'कैलोरी'. तो यह सवाल मन में उठना लाजमी है कि कैलोरी क्या है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं कि कैलोरी किसे कहते हैं या कैलोरी का मतलब क्या है, भारतीय कैलोरी चार्ट कैसा हो सकता है, कम कैलोरी वाले आहार कौन से हैं, कैलोरी बर्न चार्ट किस आधार पर बनाया जाता है, कैलोरी क्या होता है या 1 कैलोरी का मान कितना होता है. तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए.
  • PCOS Diet: क्या है पीसीओएस? PCOS के लक्षण, कारण और बचाव, जानें कैसा हो आहार
    What is PCOS, PCOD Diet: पीसीओएस या पीसीओडी क्या है, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस लेख में मिलेंगे आपके सवालों के जवाब. पीसीओएस या पीसीओडी क्या होता है, पीसीओएस या पीसीओडी के लक्षण क्या हैं, पीसीओएस या पीसीओडी के लिए घरेलू नुस्खे, क्या पीसीओडी के रोगी गर्भधारण कर सकते हैं? ऐसे ही कई सवाल अक्सर लोगों के मन में उठते हैं. इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे. 
  • इवेंट में सर्व की गईं तैमूर अली खान कुकीज, आपने देखीं क्या?
    सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और करीना कपूर (Kareena Kapoor) के बेटे तैमूर अली खान इंटरनेट के वायरल किंग कहलाते हैं हाल ही में तैमूर अली खान की तस्वीरें कुकीज (Taimur Ali Khan Cookies) पर भी नजर आईं. जी हां, एक बेकरी शॉप ने ये कुकीज तैयार कीं, जो कि दिल्ली में एक इवेंट पर सर्व की गईं.
  • गर्मियों में बनी रहेगी ताजगी, अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स...
    Summer Skin Care Tips: अगर गर्मियों का मौसम आपको भी इसलिए पसंद नहीं कि इस मौसम में आप अपना सौंदर्य खो देते हैं या इस मौसम में आपकी खूबसूरती कम हो जाती है, तो हम आपको दे रहे हैं कुछ घरेलू नुस्‍खे, जिन्‍हें अपनाकर आप गर्मियों के मौसम में भी खुद को तरोताजा और खूबसूतर महसूस करेंगे...
  • Ramadan 2019 Date in India: कब शुरू होगा रमजान 2019, कब दिखेगा चांद? रमजान के पाक महीने से जुड़ी मान्यताएं
    When is Ramadan in 2019: रहमतों और बरकतों का ये महीना अच्छे कामों का सबब देने वाला होता है. इसी वजह से इस माह को नेकियों का माह भी माना जाता है. इस माह को कुरान शरीफ के नाजिल का महीना भी माना जाता है. 
  • Eid 2019: ईद मुबारक! क्या रमजान और ईद-उल-फितर से जुड़ी इन 7 रोचक बातों को जानते हैं आप...
    Eid al-Fit 2019: रमजान 2019 का पहला रोजा 6 मई को और अंति‍म रोजा 4 जून को मनाया जा सकता है. इस हि‍साब से ईद 2019 (Eid al Fitr 2019) 5 जून को मनाया जा सकता है. पर इस बारे में कुछ भी ठीक से कह पाना अभी सही नहीं, क्योक‍ि यह तभी संभव हो पाएगा जब 5 मई को रमजान का चांद दिखेगा.
  • Eid 2019 Date: ईद-उल-फितर 2019 कब होगी? चांद देखकर ही क्यों मनाते हैं ईद, क्या है दोनों के बीच का संबंध...
    Eid Ul Fitr 2019 Date and Moon News: शव्वाल का चांद नजर न आने पर माना जाता है कि रमजान का महीना मुकम्मल होने में कमी है. इसी वजह से ईद अगले दिन या जब भी चांद नजर आए तब मनाई जाती है.
  • मेकअप नहीं ये पेस्ट करेगा कमाल, लाएगा चेहरे पर नई चमक...
    Blackheads removal mask: अगर हम आपको एक ऐसे पेस्ट या पैक के बारे में बताएं, तो कम समय लेते हुए आपकी इन समस्याओं को दूर कर देगा तो आप क्या कहेंगे... 
  • ऐसे 5 वादे, जिन्‍हें आप करते हैं, बस तोड़ देने के लिए 
    कुछ वादे तो पक्‍का ऐसे हैं, जिन्‍हें आप करते हैं और तोड़ देते हैं। फर्क बस यह है कि ये वादे आप किसी और से नहीं, खुद से करते हैं। तो पेश है ऐसे 5 वादों की लिस्‍ट जो आपने खुद से कई बार किए और हां तोड़ भी दिए...
  • Choti Holi Or Holika Dahan 2019: 20 मार्च को है छोटी होली, जानें क्यों करते हैं होलिका दहन, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, भोजपुरी गाने और होली फूड...
    Happy Holi 2019: देशभर में होली का त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है. फि‍र भी मथुरा की होली का अपना अलग ही महत्व है. मथुरा की होली (Mathura Holi Rasiya) या ब्रज की होली के रसिया (Braj Ki Latthh Mar Holi 2019 [Mathura]) की खूब धूम रहती है. मथुरा की होली के वी‍ड‍ियो (Mathura ki Holi Video) लोग साल भर देखते रहते हैं. इसके अलावा होली के गानों को भी खूब सुना जाता है. होली के मौके पर होली के भोजपुरी गीत यानी भोजपुरी होली गीत (Bhojpuri Song Holi 2019) खूब सुने जाते हैं. इस साल होली के मद्देनजर भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema)  के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव का गाना (Khesari Lal Yadav Latest Bhojpuri Holi Song) 'भतार अईहें होली के बाद 2' (Bhatar Aiehe Holi Ke Baad lyrics) यूट्यूब पर रिलीज हो चुका है. जो होली पर धूम मचाने को तैयार है. 
12345»

Advertisement